होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2019 08:11 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

सलमान खान पिछले तीन दिनों से सोशल मीडिया पर गदर मचाए हुए हैं. 17 जून से लगातार वो अपने वर्कआउट से जुड़े वीडियो और तस्वीर शेयर कर रहे हैं. ताजा तस्वीर में Salman Khan shirtless हैं जिसे देखकर उनके फैन्स का होश खो देना तो बनता है.

सलमान खान 53 साल के हैं, पिछले 30 सालों से लगातार बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. 90 के दशक की शुरुआती फिल्मों में भले ही सलमान खान की बॉडी ऐसी नहीं थी कि उसपर लड़कियां मर मिटें, लेकिन जब सलमान खान ने वर्कआउट कर body building शुरू की, उसके बाद से हर फिल्म में सलमान खान को शर्ट उतारते देखा गया. यूं कहें वो सीन सलमान की हर फिल्म का सिगनेचर सीन होने लगा.

salman khan bodyसलमान खान की इस तस्वीर पर उन्हें बहुत तारीफें मिल रही हैं

सलमान खान लोगों को कितना इन्सपायर करते हैं वो इस बात से समझ लें कि आज के युवाओं को जिम जाकर सलमान खान जैसी बॉडी ही बनानी होती है. दिल्ली के जाने माने gym के instructor मनीष कश्यप बताते हैं कि जिम में आने वाले लोगों में से 50 प्रतिशत लोग वो हैं जो सलमान खान की तरह बॉडी और फिट रहना चाहते हैं. जाहिर है 53 साल की उम्र में भी फिट रहने का ज्ञान तो सभी को सलमान खान से ले ही लेना चाहिए.

जानिए क्या है सलमान खान की फिटनेस का राज

सलमान खान लंबी रेस का घोड़ा हैं. पिछले 30 सालों से इंडस्ट्री में बने हुए हैं. उन्हें फिल्मों में हिट रहना है तो शारीरिक रूप से फिट तो रहना ही होगा. आखिर हीरो और हिरोइन की रोजी रोटी उनके गुड लुक्स और फिट बॉडी की बदौलत ही चलती है. उसे हमेशा चमकता दमकता रखने के लिए ये पसीना भी खूब बहाते हैं.

salman khan body transformationसलमान खान जब फिल्मों में आए थे तब बहुत दुबले थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी बॉडी पर बहुत मेहनत की

हालांकि सलमान खान हो या आमिर खान एक्टर्स को अपने किरदार के हिसाब से अपनी बॉडी को बिल्ड करना पड़ता है. सलमान खान जब फिल्म सुल्तान में पहलवान बने तो उन्हें अपने शरीर को पहलवानों की तरह गठीला बनाना था. सुल्तान के लिए सलमान खान ने अपना वजन बढ़ाकर 96 किलो किया, तो वहीं रेस 3 के लिए उन्हें 20 किलो कम करने पड़े. यकीन मानिए वजन बढ़ाना बहुत आसान है लेकिन उसे घटाना बहुत मुश्किल होता है.

फिल्म भारत में भी सलमान खान की उम्र के कई पड़ाव दिखे, जिसके लिए उन्होंने जिम में काफी पसीना बहाया. भारत की शूटिंग के लिए फिल्म सिटी में ही सलमान खान के लिए 10 हजार वर्ग फुट में जिम बनाया गया था. अब सलमान खान की फिल्म दबंग 3 आने वाली है, तो इसके लिए उन्हें फिट कॉप तो दिखना ही होगा. लिहाजा फिटनेस जोरों पर चल रही है.

salman khan body transformationसुल्तान के बाद सलमान खान ने दोबारा फिट बॉडी बनाई

एक राज और भी है जिसकी वजह से सलमान खान फिट दिखाई दे रहे हैं. सलमान कान ने 17 जून को एक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने वजन की जगह अपने सिक्योरिटी वालों को बैठा रखा था और एक्सरसाइज कर रहे थे.

फिर 18 जून को उन्होंने एक वीडियो शेयर किया जिसमें सलमान खान अपनी strong body के साथ-साथ अपनी flexible body दिखा रहे हैं. कह रहे हैं कि मजबूत रहने के साथ साथ लचीला भी होना चाहिए.

सलमान खान ने अपनी बॉडी को फिल्मों में तो यूज किया ही है, अब फिल्मों के बाहर भी कर रहे हैं. इसी साल सलमान खान ने being strong नाम से fitness equipments की रेंज शुरू की है. यानी सलमान खान का ब्रांड अब फिटनेस की दुनिया में भी बड़ा नाम हो गया है. being strong को चलते रहने के लिए भी सलमान खान के फिट रहना और फिटनेस वीडियोज़ शेयर करना काफी जरूरी है.

तो सलमान खान फिट कैसे रहते हैं वो तो उनके फिटनेस और जिम ट्रेनर ही बता पाएंगे, लेकिन सलमान खान फिट क्यों रहते हैं उसके पीछे ये वजह भी हैं, जिन्हें आप इग्नोर नहीं कर सकते. सलमान खान की फिटनेस उनके लिए जरूरी भी है और उनकी मजबूरी भी है. लेकिन हां, इस बात को भी खारिज नहीं किया जा सकता कि सलमान खान लोगों को फिट रहने की प्रेरणा देते हैं. कम से कम 40-50 की उम्र के लोग जो मोटा पेट लिए 'उम्र हो गई है' का बहाना बनाते हैं, उन्हें सलमान खान की तरह पसीना बहाने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-

सलमान खान को बूढ़ा देखना कल्पना से परे है!

सलमान खान पति से पहले पिता बन रहे हैं! ऐसा क्‍यों?

8 बातें, जो सलमान खान को स्टार से 'भाई' बनाती हैं

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय