होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2019 03:19 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

जब बॉलीवुड से बिना शादी किए माता और पिता बनने की खबरें आने लगीं, तो ये बात भी सुनाई देने लगी थी कि अब अगला नंबर सलमान खान (Salman Khan) का होगा. जो नहीं जानते उन्हें बता दूं कि खबरें आ रही हैं कि अब सलमान खान भी सरोगेसी का सहारा लेकर पिता बनने वाले हैं. और अगर ये सच है तो उनकी शादी का इंतजार करने वालों को अब निराश ही होना पड़ेगा.

हालांकि Salman Khan की शादी का सवाल भी अब उनकी तरह बूढ़ा हो चला था. 53 साल में तो पिता अपने बच्चों की शादियां कर देते हैं. लेकिन सलमान खान सालों से the most elegible bachelor बने हुए थे. लेकिन अब लग रहा है कि वो ताउम्र बैचलर ही रहने वाले हैं. क्योंकि पिता बनने के बाद सलमान खान को शादी की जरूरत ही नहीं रह जाने वाली. सलमान ये बात खुद कबूल कर चुके हैं कि अगर वो कभी शादी करेंगे तो केवल और केवल बच्चे पैदा करने की खातिर ही करेंगे. क्योंकि सलमान खान बच्चों से बहुत प्यार करते हैं.

salman khan with babyअफवाह है कि सलमान खान सरोगेसी की मदद से पिता बनने जा रहे हैं

लेकिन जब बच्चों को पाने के लिए पत्नी की बाध्यता ही खत्म हो चली है तो फिर जबरदस्ती का रिश्ता भला कोई क्यों ढोएगा. हां ये बात हम और आप जैसे सामान्य लोगों के लिए भले ही थोड़ी अजीब लगती हो लेकिन आज कुछ लोगों को शादी की जिम्मेदारियां किसी बंधेज से कम नहीं लगतीं. हो सकता है कि सलमान खान को भी ऐसा ही लगता हो. वो बहुत सी एक्ट्रेस के साथ रिलेशनशिप में तो रहे लेकिन शादी तक नहीं पहुंच सके.

उन्होंने शादी क्यों नहीं की ये सवाल हर किसी के जेहन में होता है, लेकिन एक इंटरव्यू में उनके पिता सलीम खान ने ये राज खोल दिया है कि सलमान खान शादी क्यों नहीं कर रहे. सलीम खान कहते हैं कि 'जब सलमान किसी नए रिश्ते में होते हैं तो शुरुआत में तो सबकुछ ठीक चलता है, सब अच्छा लगता है. लेकिन कुछ समय बाद ही जब सलमान उस लड़की में अपनी मां की छवि और उनकी जैसी आदतें तलाशने लगते हैं तो मामला खराब होने लगता है.' और यही वजह है कि सलमान खान आज भी अपने लिए कोई लड़की नहीं ढूंढ पाए जिसमें उनकी मां की छवि हो.

salman Khan motherसलमान खान अपनी मां सलमा के साथ एक स्पेशल बॉन्ड शेयर करते हैं

मां की तरह पत्नी नहीं मिल रही इसलिए सरोगेसी से बच्चा??

अगर सलमान के पिता की बात पर गौर करें तो सलमान खान ऐसे बेटे हैं जो अपना मां सलमा खान से इतना लगाव रखते हैं, इतना जुड़े हुए हैं कि वो होने वाली पत्नी में भी मां के गुण ही ढूंढते हैं. लेकिन इसमें नया कुछ नहीं है. दुनिया के सभी बेटे अपनी मां से एक स्पेशल बॉन्ड शेयर करते हैं. उनके जीवन में उनकी मां ही पहली स्त्री होती है जिसके साथ वो सबसे करीब होते हैं. वो मां उन्हें दुनिया में अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करती है. और इसीलिए अपी पत्नी में मां की तरह गुण खोजना हर बेटे के जीवन की सच्चाई होता है. बेटे के लिए वही खाना सबसे स्वादिष्ट होता है जो उसकी मां ने बनाया होता है. और ये कभी कभी सास और बहू के रिश्तों के बीच खटास का एक कारण भी बनता है. लेकिन अगर पुरुषों की ये साइकॉलोजी है तो सलमान खान के लिए ये क्यों इतनी बड़ी बात है?

वो शादी नहीं करना चाहते ये अलग बात है, लेकिन अगर वजह ये है कि वो मां की तरह पत्नी चाहते हैं और वो उन्हें नहीं मिल रही और इसीलिए इंतजार इतना लंबा हो गया कि सलमान खान औज 53 साल के हो गए हैं. तो फिर बेहतर तो यही है कि सलमान खान कंवारे ही रहें. क्योंकि शादी कर भी लेंगे तो फिर अपनी पत्नी में मां को ही खोजेंगे. और पत्नी के अंदर अपनी मां तो आज तक किसी को नहीं मिली, तो फिर सलमान खान को कैसे मिलेगी.

लेकिन बिना शादी किए बच्चा पैदा करना तो और भी बुरा है

जो भी हो लेकिन अफवाह तो यही है कि अब सलमान खान किसी के पति बने बगैर सीधे पिता बन जाएंगे. हालांकि बॉलीवुड में सरोगेसी से सिंगल पेरेंट बनना अब कोई नई बात नहीं है. करण जौहर, तुषार कपूर भी अपने बच्चों के लिए सिंगल पेरेंट हैं. इनके बच्चों के पास पिता तो हैं लेकिन मां नहीं हैं. आज सलमान खान इसलिए शादी नहीं कर रहे क्योंकि लड़की उनकी मां जैसी नहीं मिलती. लेकिन ऐसा करके कहीं न कहीं वो सरोगेसी की मदद से अपने आने वाले बच्चे को उसी मां के प्यार से महरूम रखेंगे, जो उन्हें आज तक अपनी मां से मिल रहा है. सलमान खान जो अपनी जिंदगी में अपनी मां को बहुत मानते हैं, उनके लिए हमेशा अच्छे बेटे बने रहते हैं वो मां और बच्चे के बीच के रिश्ते को भी बहुत अच्छी तरह महसूस करते होंगे. वो समझते हैं एक इंसान की जिंदगी में मां की कीमत क्या होती है. फिर भी सलमान खान एक सिंगल पेरेंट बनने को तैयार हैं. सलमान खान अगर ऐसे पिता बने तो क्या वो उनके बच्चे के साथ अन्याय नहीं होगा?

salman khan with ahilसलमान खान अपनी बहन अर्पिता के बेटे के साथ बहुत समय बिताते हैं

सरोगेसी उन लोगों के लिए तो वरदान है जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, लेकिन सरोगेसी को अपनाकर कुछ लोग दुनिया से 'मां' शब्द की अहमियत खत्म कर रहे हैं. और इसीलिए सलमान खान के सरोगेसी से पिता बनने की खबर थोड़ी हैरान करती है. हां, सलमान खान को पिता बनने का पूरा अधिकार है लेकिन एक बच्चे से मां छीनने का नहीं. हालांकि सलमान खान या उनके परिवार की तरफ से इस बात पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है कि वो ऐसा करने जा रहे हैं, फिर भी अगर ये अफवाह है तो ही अच्छी है. क्योंकि सलमान खान अपनी मां के जितने अच्छे बेटे हैं उनके फैन्स यही चाहेंगे कि उनके बेटे को भी उतनी ही अच्छी मां मिले. 

ये भी पढ़ें-

समलैंगिकों के बुजुर्ग माता-पिता का दोबारा 'माता-पिता' बनना खुशी है या मजबूरी!

बुढ़ापे की लाठी पर करन जौहर का भी बराबर हक है

सनी लियोनी के पति ने गोद ली हुई बेटी निशा के बारे में जो लिखा वो सभी को पढ़ना चाहिए!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय