New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अप्रिल, 2018 09:29 PM
ऋचा साकल्ले
ऋचा साकल्ले
  @richa.sakalley
  • Total Shares

डायरेक्टर सुधीर मिश्रा की ये कहानी दास देव प्यार के ट्रांयगल के साथ राजनीति और साजिश का जाल बनाती एक मौलिक कहानी है जो पर्सनल लाइफ को प्रभावित करती है. राजनीति का पर्सनल लाइफ को प्रभावित करना सचमुच दिलचस्प होता है इसीलिए ये फिल्म दिलचस्पी बढ़ाती है. लेकिन इस कहानी में शरत के देवदास का इटरनल लव नहीं है. इसमें शरत के देवदास और शेक्सपियर के हैमलेट के मिश्रण के साथ मौलिकता का अहसास है. यूपी के जहाना की पृष्ठभूमि से जुड़ी सुधीर मिश्रा की इस कहानी में देव है राहुल भट्ट, पारो ऋचा चड्ढा और चंद्रमुखी जिसे चांदनी नाम दिया गया है वो बनी हैं अदिति राव हैदरी जो इस फिल्म में नरेशन करती नजर आई हैं.

das devफिल्म शरत के देवदास और शेक्सपियर के हैमलेट की कहानी है

यहां भी देव और पारो बचपन के साथी हैं. पिता विश्वंभर प्रताप यानि मेहमान कलाकार अनुराग कश्यप के हैलीकॉप्टर हादसे के बाद देव को पालता है उसका चाचा अवधेश प्रताप यानि सौरभ शुक्ला. देव जहाना से भाग जाता है नशे का आदी हो जाता है और वहां उसे पालता है अवधेश का दोस्त सहाय यानि दिलीप ताहिल. नशा छुड़ाने के लिए और उसे संभालने के लिए सहाय उसे सौंप देता है कहानी की चंद्रमुखी को यानि चांदनी बनी अदिति राव हैदरी को. शरत के देवदास की पारो की तरह सुधीर के दास देव की पारो भी अपने देव को जिम्मेदार शख्स की तरह देखना चाहती है जो परिस्थितियों से लड़े उनसे भागे नहीं. सहाय और चांदनी मिलकर देव को राजनीति में लाने के लिए खड़ा करते हैं.

हम पूरी तरह इस फिल्म की शरतचंद के उपन्यास से तुलना नहीं कर सकते. दरअसल दास देव मुझे शेक्सपियर के हैमलेट की तरह भी लगी. ट्रेजिक, ग्रे और धोखे के रंग में घुलीमिली. शेक्सपियर का हैमलेट स्वभाव से विषादग्रस्त तथा दीर्घसूत्री है और वो प्रतिहिंसा का कार्य टालता जाता है. और अपनी प्रतिहिंसा की भावना छिपाने के लिए वो एक विक्षिप्त व्यक्ति के जैसा व्यवहार करता है जिससे लोगों को लगता है कि वो लार्ड चेंबरलेन पोलोनियस की बेटी ओफीलिया के प्रेम में पागल हो गया है. ओफीलिया को उसने प्यार तो किया था लेकिन बाद में उसके प्रति हैमलेट का व्यवहार अनिश्चित और व्यंगपूर्ण हो गया.

das dev शरतचंद के उपन्यास से फिल्म की तुलना नहीं कर सकते

ठीक इसी तरह विषादों से घिरा सुधीर का देव भी प्रतिहिंसा टालता है और छिपाने के लिए नशा करता है. हैमलेट की तरह यहां भी लगता है कि वो चांदनी को प्यार करता है लेकिन नहीं वो तो बस पारो के इश्क में पागल है. यही नहीं उसके अंदर एक जिम्मेदार देव भी होता है जो जहाना आने से पहले नशा छुड़ाने के लिए खुद को अपने ही कमरे में चांदनी की मदद से हथकड़ियों से बांध लेता है क्योंकि उसे अपने गांव जाना होता है और वो वहां जाने के लायक बनना चाहता है पारो के लायक बनना चाहता है. जिम्मेदारियां वहन करने के लायक बनना चाहता है. शरत का देव गैरजिम्मेदार और पलायनवादी ज्यादा है इस देव की तुलना में.

कहानी आगे बढती है देव जब वापस आता है तो चाहत और लत के साथ अब उसके जीवन में पॉवर भी आ जाता है. लेकिन दिलचस्प मोड़ लेते हुए पारो और देव के प्रेम के बीच भी आ जाती है राजनीति. और देव के सामने ऐसे ऐसे राजनीति की परतें खुलती हैं कि वो खुद को इस दलदल में फंसा पाता है. वो फिर भागना चाहता है लेकिन पारो कहती है फाइट करो तो वो फाइट करता है.

das devफिल्म में हर किरदार साजिशों और राजनीति का जाल बुनता है

सुधीर के इस पॉलिटिकल ड्रामा में हर किरदार साजिशों और राजनीति का जाल बुनता है. यहां कोई किरदार अच्छा नहीं है सब फायदे की रोटी सेंकते दिखते हैं. यहां आखिर में बचता है तो इश्क इश्क और सिर्फ इश्क.

सुधीर का देव चाहत के नशे और पॉवर का आदी होकर प्यार को जिताकर देव बन जाता है. शरतचंद्र का देव जब जेहन में आता है तो लगता है एक सभ्य परिवार का सभ्य लड़का नशे का दास बन गया है. लेकिन सुधीर मिश्रा के देव में एक अच्छी बात रही कि वो दास नहीं बना. शरत का देव, देव से दास बनता है और सुधीर का देव दास से देव बनने की यात्रा करता है. फिल्म में हर किरदार की दमदार एक्टिंग है. गौरव सोलंकी के लिखे गानों और स्वानंद किरकिरे के सुरों ने महफिल लूट ली है मेरी तरफ से फिल्म को चार स्टार.

ये भी पढ़ें-

बॉलीवुड के 'फमिनिज्‍म' का ये है दोहरा चरित्र

बॉलीवुड के लिए 2018 'बायोपिक' का साल होगा

संजय दत्‍त पर बनी फिल्‍म 'संजू' की पहली झलक सुपरहिट होने का इशारा है

लेखक

ऋचा साकल्ले ऋचा साकल्ले @richa.sakalley

लेेखिका टीवीटुडे में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय