होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2018 08:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

किसी व्यक्ति विशेष के जीवन पर आधारित फिल्में कहलाती हैं बायोपिक. और चूंकी ये फिल्में किसी खास इंसान पर ही फोकस्ड होती हैं इसलिए इनके सफल और असफल होने के चांस 50-50 होते हैं. बॉलीवुड में पहले बायोपिक फिल्में बहुत कम या न के बराबर ही दिखाई देती थीं, लेकिन अब बायोपिक्स को काफी पसंद किया जाने लगा है. और इसलिए लगभग हर डायरेक्टर खुद को बायोपिक के माध्यम से साबित करने में लगा है. अब हर साल 2-3 बायोपिक फिल्में देखने मिल ही जाती हैं.

लेकिन 2018 शायद बायोपिक फिल्मों का ही साल कहलाए. 2018 की पहली बायोपिक रही अक्षय कुमार की 'पैडमैन' जो अरुणाचलम मुर्गुनाथम के जीवन पर आधारित थी. ये फिल्म जनवरी में रिलीज हो चुकी है और अपने मकसद में कामयाब भी रही. इसके अलावा 10 और फिल्में हैं जो इस साल हमें इंटरटेन कर सकती हैं.

1. संजू (संजय दत्त की बायोपिक)

sanju, sanjay dutt

फिल्म 'संजू' संजय दत्त के जीवन पर आधारित है. फिल्म के निर्देशक राजू हीरानी हैं, जो 'मुन्ना भाई एमबीबीएस', 'लगे रहे मुन्ना भाई', '3 इडियट्स' और 'पीके' जैसी बेहतरीन फिल्में दे चुके हैं. उन्होंने इस फिल्म के साथ कोई रिस्क नहीं लिया इसलिए उन्होंने रणबीर कपूर जैसे टेलेंडेड एक्टर को संजय दत्त का किरदार निभाने के लिए चुना.

टीज़र से साफ पता चल रहा है कि रणबीर कपूर ने हूबहू संजय दत्त जैसा दिखने के लिए काफी मेहनत की है. उम्मीद की जा रही है कि रणबीर एक्टिंग में भी दर्शकों को निराश नहीं करने वाले. फिल्म में मनीषा कोइराला भी हैं जिन्होंने संजय दत्त की मां यानी नरगिस का किरदार निभाया है और परेश रावल ने सुनील दत्त का. फिल्म का टीजर हाल ही में रिलीज हुआ, जिसने फिल्म की सफलता की पूरी कहनी कह डाली है. फिल्म 29 जून को रिलीज़ हो रही है.

2. मणिकर्णिका (रानी लक्ष्मी बाई की बायोपिक)

manikarnika

झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के जीवन पर आधारित फिल्म है 'मणिकर्णिका', जिसमें कंगना रनाउत मुख्य भूमिका में हैं.

kangana ranautरानी लक्षमी बाई के गेटअप में काफी प्रभावी दिख रही हैं कंगना

फिल्म के निर्देशक कृष हैं और कहानी लिखी है केवी विजेयेन्द्र प्रसाद नें जिन्होंने बाहुबली और बजरंगी भाई जान जैसी फिल्में लिखी हैं. अंकिता लोखंडे भी इसी फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं. फिल्म के अगस्त 2018 में रिलीज होने की उम्मीद की जा रही है.

3. शकीला की बायोपिक -

shakeela90 के दशक की बोल्ड हीरोइन शकीला का किरदार निभाएंगी ऋचा चड्ढ़ा

90 के दशक की केरला की बोल्ड एक्ट्रेस शकीला, जिन्होंने तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड भाषा की सैकड़ों एडल्ट फिल्मों में काम किया था, उनके जीवन पर भी एक फिल्म बन रही है. इस फिल्म में शकीला का किरदार निभा रही हैं ऋचा चड्ढा. ये फिल्म साल के अंत में रिलीज हो सकती है. इसके निर्देशक हैं इंद्रजीत लंकेश.

4. दि एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर (पूर्वप्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बायोपिक)

the accidental prime ministerपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जीवन पर आधारित

भारत के पूर्वप्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म का नाम है 'दि एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर'. जिसमें मनमोहन सिंह का किरदार अनुपम खेर निभा रहे हैं. फिल्म के निर्देशक हैं विजय रत्नाकर गट्टे, जिनकी ये पहली फिल्म है.

anupam kherतस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं अनुपम खेर

अनुपम खेर का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें वो हूबहू मनमोहन सिंह की तरह दिख रहे हैं

अनुपम खेर इस फिल्म के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं और समय समय पर अपनी तस्वीरें दर्शकों के साथ शेयर कर रहे हैं. ये फिल्म 21 दिसंबर को रिलीज होगी.

5. सुपर 30 (सुपर 30 के आनंद कुमार की बायोपिक)

anand kumarसुपर 30 के आनंद कुमार पर बायोपिक

बिहार का सुपर 30 एक जाना माना नाम है. ये 30 बच्चों का एक बैच है जिसे हर साल आनंद कुमार पढ़ाते हैं और हर साल 30 के 30 बच्चे IIT परीक्षा में पास हो जाते हैं.

फिल्म में आनंद कुमार का किरदार ऋतिक रौशन निभा रहे हैं और फिल्म फैंटम फिल्म्स के बैनर तले बन रही है.

hrithik roshanऋतिक रौशन आनंद कुमार के साथ मिलकर उन्हें और करीब से जानने की कोशिश कर रहे हैं

6. सूरमा (संदीप सिंह की बायोपिक)

soormaहॉकी लेजेंड संदीप सिंह पर बन रही है 'सूरमा'

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कैप्टन संदीप सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म है 'सूरमा'. इस फिल्म में संदीप सिंह का किरदार दिलजीत दोसांझ निभा रहे हैं और हिरोइन हैं तापसी पन्नू. फिल्म के निर्देशक हैं शाद अली. फिल्म संदीप सिंह के जीवन के उस दौर रप आधारित है जब 2006 में एक ट्रेन में उन्हें दुर्घटनावश गोली लग गई थी. ये फिल्म 29 जून को रिलीज हो रही है.

7. अभिनव बिंद्रा की बायोपिक

harshvardhan kapoorअभिनव बिंद्रा का किरदार निभा रहे हैं हर्षवर्धन कपूर

शूटिंग चैंपियन अभिनव बिंद्रा के जीवन पर भी एक फिल्म आ रही है, जिसमें अभिनव का किरदार हर्षवर्धन कपूर निभा रहे हैं. हालांकि हर्षवर्धन कपूर फिल्म 'मिर्जिया' भी कर चुके हैं, जो असफल रही और इसीलिए ये बायोपिक सफल हो उसके चलते हर्षवर्धन के पिता भी उनका साथ दे रहे हैं. अभिनव के पिता के रूप में अनिल कपूर भी इस फिल्म का हिस्सा होंगे. फिल्म के निर्देशक हैं कनन अय्यर.

8. सायना नेहवाल की बायोपिक

saina nehwalसायना नेहवाल की बायोपिक के लिए श्रद्धा कपीर को पुलेला गोपीचंद ट्रेनिंग दे रहे हैं

बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल के जीवन पर आधारित फिल्म के लिए श्रद्धा कपूर को चुना गया है. फिल्म के निर्देशक हैं अमोल गुप्ते जिन्होंने 'तारे जमीन पर' जैसी बेहतरीन फिल्में दी हैं. फिल्म सितंबर में रिलीज हो सकती है.

shraddha kapoorफिल्म के लिए काफी मेहनत कर रही हैं श्रद्धा

9. 83 (कपिल देव की बायोपिक)

83 filmकबीर खान ला रहे हैं कपिल देव की बायोपिक

जब धोनी और मोहम्मद अजरुद्दीन की बायोपिक आई तो क्रिकेट लेजेंड कपिल देव को पीछे क्यों छोड़ा जाता. 1983 में कपिल देव ने भारत को वर्ल्डकप जिताया था और इसलिए कपिल देव की फिल्म का नाम है 83, जिसे लेकर आ रहे हैं कबीर खान. फिल्म के लिए रणवीर सिंह को साइन किया गया है.

ranveer sing, kapil devकपिल देल के साथ रणवीर सिंह

उम्मीद की जा रही है कि कबीर खान और रणवीर सिंह की ये जोड़ी बॉक्स ऑफिर पर कमाल कर सकती है. हालांकि अभी इसकी रिलीज़ डेट फाइनल नहीं हुई है.

10. मुगल (गुलशन कुमार की बायोपिक)

mogulअक्षय कुमार गुलशन कुमार के किरदार में

1980 में 'टी-सीरीज' लाकर गुलशन कुमार ने भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री को एक नई दिशा दी थी. वो उस दौर में म्यूजिक इंडस्ट्री के बादशाह कहे जाते थे. उनके जीवन पर आधारित फिल्म का नाम है 'मुगल' जिसमें गुलशन कुमार का किरदार निभा रहे हैं अक्षय कुमार.

gulshan kumarगुलशन कुमार ने म्यूजिक इंडस्ट्री का नयी दिश दी

फिल्म में गुलशन कुमार के संघर्ष से लेकर सफलता और 1997 में उनकी हत्या तक की पूरी कहानी पर्दे पर दिखाई जाएगी. फिल्म के निर्देशक सुभाष कपूर हैं जिन्हेंने जॉली LLB 2 बनाई है. फिल्म की रिलीज डेट की घोषणा अभी नहीं की गई है.

अभिनेताओं के लिए ये बायोपिक फिल्में काफी चैलेंजिंग रहती हैं क्योंकि उन्हें लोगों की तरह दिखने के अलावा उनके हाव-भाव और चाल ढाल पर भी उतना ही ध्यान देना होता है, वहीं निर्देशक भी फिल्म में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते. इन फिल्मों में बहुत सी फिल्में ऐसी हैं जिन्हें इग्नोर नहीं किया जा सकता. क्योंकि ये वो फिल्में हैं जिसमें एक्टर और डॉयरेक्टर कमाल के हैं, जिन्हें देखकर ये कहा जा सकता है कि आने वाले समय में हमें बॉलीवुड हमें बेहतरीन बायोपिक्स देने वाला है.

ये भी पढ़ें-

संजय दत्‍त पर बनी फिल्‍म 'संजू' की पहली झलक सुपरहिट होने का इशारा है

क्यों रणबीर कपूर के लिए चैलेंज साबित होगी संजय दत्त की बायोपिक

एक नजर में लगा मानो बाल ठाकरे ही बैठे हों...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय