होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2018 08:58 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

इस हफ्ते हर किसी की नजर रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म '2.0' पर है. हर किसी को बेसब्री से इंतजार है कि कब फिल्म सिनेमाघरों में आएगी. इसमें कोई शक नहीं है कि 67 साल का होने के बावजूद रजनीकांत कोलीवुड के सबसे बड़े स्टार हैं और उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर तगड़ा कलेक्शन भी करती हैं. रजनीकांत के साथ फिल्म में अक्षय कुमार का होना और वर्ल्ड क्लास वीएफएक्स का इस्तेमाल इस फिल्म को खास बना देता है. लेकिन जिस तरह से इस फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स की तारीफें हो रही हैं, उतना तो दर्शकों को फिल्म का ट्रेलर भी पसंद नहीं आया है. अब सवाल ये उठता है कि कहीं '2.0' अगली 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' तो नहीं साबित होगी?

2.0, ठग्स ऑफ हिंदोस्तां, रजनीकांत, अक्षय कुमारकहीं '2.0' अगली 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' तो नहीं साबित होगी?

सेल्युलर कंपनियां कर रही हैं विरोध

अभी तक ये देखने को मिलता था कि किसी फिल्म का विरोध इतिहास से छेड़छाड़ करने या फिर धर्म-जाति को लेकर होता था, लेकिन '2.0' का विरोध सेल्युलर कंपनियां तकनीक को गलत दिखाने को लेकर कर रही हैं. सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया का आरोप है कि यह फिल्म एंटी साइंटिफिक एटिट्यूड दिखा रही है और जनहित के खिलाफ है. फिल्म के खिलाफ सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में शिकायत भी दर्ज करा दी गई है. आरोप लगाया जा रहा है कि फिल्म में मोबाइल फोन और मोबाइल टावर को पर्यावरण और जीव-जंतुओं के लिए हानिकारक दिखाया गया है. तो कहीं ऐसा ना हो कि फैक्ट्स को गलत दिखाने के चक्कर में ये फिल्म लोगों की आलोचना का शिकार हो जाए और बॉक्स ऑफिस पर पिट जाए.

'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' जैसा ना हो जाए हाल

'2.0' दिवाली पर ही रिलीज होने वाली थी, लेकिन वीएफएक्स का काम पूरा न हो पाने की वजह से फिल्म की रिलीज में देरी हो गई. अब ये फिल्म 29 नवंबर को रिलीज हो रही है. फिल्म निर्माता शंकर '2.0' में कोई भी कमी नहीं रखना चाहते हैं, लेकिन लोगों की उम्मीदें आसमान पर जा पहुंची हैं. वहीं दूसरी ओर, फिल्म का ट्रेलर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका है. आप खुद ही देख लीजिए '2.0' का ट्रेलर-

यूं लग रहा है जैसे ये फिल्म भी विजय कृष्ण आचार्य की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' के रास्ते पर चल पड़ी है. उसकी रिलीज से पहले भी खूब चर्चा हुई. आमिर खान, अमिताभ बच्चन, कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख ने फिल्म में किरदार निभाए, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह पिट गई. जिस तरह '2.0' से रजनीकांत के भरोसे दर्शक जुटाने की उम्मीद की जा रही है, ठीक वैसे ही 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' को अधिकतर लोग आमिर खान के नाम पर देखने चले गए थे. 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' का ट्रेलर देखकर दर्शकों को फिल्म से काफी उम्मीदें हो गई थीं, लेकिन फिल्म देखने के बाद दर्शक खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे थे.

'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' को दुनियाभर में करीब 7000 स्क्रीन पर रिलीज किया गया था और रिलीज से पहले टिकटों की कीमतें भी आसमान छूने लगी थीं. मल्टीप्लेक्स में कीमतें 400 से 1500 रुपए तक हो गई थीं. सिंगल स्क्रीन थिएटर में भी 200 रुपए तक की टिकटें बिकीं. ठीक उसी तरह से '2.0' को दुनियाभर में करीब 10,500 स्क्रीन पर रिलीज किया जा रहा है, जो किसी तमिल फिल्म का सबसे बड़ा आंकड़ा है. देश भर में फिल्म की रिलीज से पहले ही टिकट की कीमतें आसमान छूने लगी हैं, खास कर फिल्म के 3D प्रिंट की टिकटें.

'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' ने बहुत ही शानदार शुरुआत की थी और ओपनिंग डे के कलेक्शन ने पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. फिल्म ओपनिंग डे पर सबसे अधिक कमाई करने वाली 2018 की फिल्म बन गई. इसने 'संजू' को भी पीछे छोड़ दिया था और पहले ही दिन 52 करोड़ रुपए की कमाई की. अब उम्मीद की जा रही है कि अगर एडवांस बुकिंग के ट्रेंड ऐसे ही चलते रहे तो '2.0' पहले ही दिन करीब 70 करोड़ रुपए की कमाई कर सकती है. जिस तरह आमिर खान के नाम पर पहले दिन 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' के लिए भीड़ उमड़ पड़ी, उसी तरह रजनीकांत के नाम पर '2.0' के लिए भी पहले दिन तो तगड़ी भीड़ होना लाजमी है. लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपने पैर जमाए रख पाती है या फिर औंधे मुंह गिर जाती है.

ये भी पढ़ें-

ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान के लिये आमिर खान ने कहा 'गुस्ताखी माफ'

आखिर क्यों नेटफ़्लिक्स, अमेजन प्राइम पर पहरा लगाना समस्या का समाधान नहीं है

नई कोमोलिका का ये रूप देखकर हिना खान भी चकरा जाएंगी

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय