New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जुलाई, 2022 07:33 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जिन लम्हों का मणिरत्नम के फैंस को बेसब्री से इंतजार था आख़िरकार वो पल आ ही गया. निर्माताओं ने फैंस से वादा किया था कि जल्द ही पोन्नियिन सेल्वन का टीज़र आएगा और ये वादा शानदार अंदाज में पूरा हुआ. जब हम फिल्म के टीजर को देखते हैं, तो जैसा ट्रीटमेंट निर्माता निर्देशक ने फिल्म को दिया है. हम इसकी भव्यता में खो जाते हैं. टीजर में चाहे वो राजमहल के सेट हों. या फिर युद्ध और बंदीग्रह. जो-जो चीजें हमने देखीं, हैरत इसलिए भी हुई कि, शायद ही कभी हमने ये सोचा हो कि पर्दे पर कोई निर्माता निर्देशक ऐसा कुछ दिखा पाएगा.टीजर ने बता दिया है कि साउथ फिल्मों की भव्यता की कहानी एक नए लेवल पर पहुंचने जा रही है. मणिरत्नम की फिल्म PS-1, पोन्नियिन सेल्वन जो कि एक उपन्यास पर आधारित है रचनात्मकता की पराकाष्ठा है. पोन्नियिन सेल्वन में सेट्स की भव्यता और कैमरे का कमाल तो सामने आया ही है. रहमान ने संगीत से जादू जगाया है. फिल्म में एश्वर्या भी हैं जो बला की खूबसूरत नजर आ रही हैं. वहीं जब हम बात बाकी के एक्टर्स की करते हैं. तो जैसा ट्रीटमेंट मणिरत्नम ने फिल्म में बाकी लोगों को दिया है, खुद इस बात की तस्दीख हो जाती है कि, अगर इस फिल्म को बनाने के लिए मणिरत्नम ने लंबा वक़्त लिया तो वो यूं ही नहीं था.

Ponniyin Selvan, Teaser, Film, Movie Teaser, Aishwarya Rai, Vikram, South Cinema, South Indiaजैसा ट्रीटमेंट मणिरत्नम ने पीएस1 को दिया है माना जा रहा है कि फिल्म ब्लॉक बस्टर साबित होगी

अपनी इस फिल्म के लिए मणि ने मेहनत की है और जो प्रोडक्ट उस मेहनत के जरिये निकला है वो आने वाले वक़्त की ब्लॉकबस्टर पोन्नियिन सेल्वन है. फिल्म के टीजर पर पूरी तसस्ली के साथ चर्चा होगी लेकिन उससे पहले हमें ये जरूर जान लेना चाहिए कि 500 करोड़ के बजट में बनी PS-1 भारत की सबसे महंगी फिल्मों में से एक होगी. जैसा कि हम ऊपर ही इस बात को बता चुके हैं कि पोन्नियिन सेल्वन मूवी महान लेखक कल्कि कृष्णामूर्ति की 1955 में आई नावेल Ponniyin Selvan पर बेस्ड है इसलिए फिल्म है तो एक पीरियड ड्रामा मगर जो चीज इसे ख़ास बनाती है वो है इसकी कहानी.

जिक्र कहानी का हुआ है तो फिल्म का बैक ड्राप 10 वीं शताब्दी है. फिल्म दक्षिण भारत के वीर और पराक्रमी राजा अरुल मोजी वर्मन और चोल राजवंश को ध्यान में रखकर बनाई गयी है. फिल्म में अरुल मोजी वर्मन के उस सफर को पर्दे पर दिखाया गया है जो एक साधारण से राजकुमार से दक्षिण भारत के सबसे शक्तिशाली राजा बनने के बीच उन्होंने तय किया.

फिल्म जिस नावेल से प्रेरित है भले ही वो एक फिक्शन हो. लेकिन जब हम दक्षिण भारत के इतिहास को देखते हैं और उसका अवलोकन करते हैं तो यही मिलता है कि अरुल मोजी वर्मन जिन्हें बाद में महान चोल सम्राट राज राजा चोल के नाम से जाना उनके लिए उस गौरवशाली इतिहास को बनाना इतना भी आसान नहीं था. तमाम चुनौतियां थीं जिन्हें उन्होंने पार लगाया और वो किया जो इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज हो गया है.

फिल्म का ट्रेलर आने में अभी वक़्त है इसलिए फिल्म की ठीक ठीक कहानी क्या है इसपर अभी कयास ही लग रहे हैं लेकिन इस फिल्म की यूएसपी को फिल्म के एक्टर विक्रम के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन को माना गया है तो जो जानकारी उनके रोल को लेकर मिल रही है यदि उसपर यकीन किया जाए तो फिल्म में ऐश डबल रोल में और ग्रे शेड में हैं. बताया जा रहा है कि फिल्म में ऐश्वर्या की एक्टिंग दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगी.

जैसा कि हम बता चुके हैं फिल्म का शुमार अब तक बनी सबसे महंगी फिल्मों में है इसलिए जब हम टीजर को देखते हैं तो चाहे वो रहमान का म्यूजिक हो या फिर फिल्म के ग्राफिक और वीएफएक्स जो कुछ भी दर्शकों के लिए मणिरत्नम ने पेश किया है वो बतौर निर्देशक उनका अनुभव दर्शाता है.

जिस बात के लिए फिल्म के टीजर का प्रोत्साहन होना चाहिए वो है दृश्यों का सिलेक्शन. टीजर में दर्शकों के लिए क्यूरिऑसिटी का स्कोप छोड़ा गया है और ऐसा कुछ नहीं है जिसे व्यर्थ कहा जा सके. सोचने वाली बात ये है कि अगर फिल्म का टीजर इतना शानदार है तो ट्रेलर कैसा होगा? पूरी फिल्म कैसी होगी?

ध्यान रहे पोन्नियिन सेल्वन एक पीरियड ड्रामा फिल्म है और जब जब बात ऐसी फिल्मों की होगी तो मुगले आजम के बाद जो फिल्म हमारे दिमाग में आती है वो राजामौली की बाहुबली है. ऐसे में जब हम मणिरत्नम की PS-1 को देखते हैं तो महसूस यही होता है कि मणि के रूप में भारतीय सिनेमा को वो निर्देशक मिल गया है जो राजामौली को चुनौती उन्हीं के अंदाज में दे सकता है.

बहरहाल, क्योंकि PS-1 मणि रत्नम का ड्रीम प्रोजेक्ट है इसलिए टीजर देखने के बाद मणि से कहीं ज्यादा इंतजार हमें इस फिल्म का है. कोरोना की वजह से भले ही फिल्म की रिलीज 2 बार टल चुकी हो लेकिन अब जबकि फिल्म आ रही है तो हमारे लिए भी देखना दिलचस्प रहेगा कि फिल्म सफलता के नए मानक कैसे और कितनी जल्दी स्थापित करती है.

ये भी पढ़ें -

दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाने आ रहा है तूफ़ान का देवता, पहले दिन की कमाई 300 Mn डॉलर!

Delhi Crime 2 को मिस कर रहे हैं तो देख डालिए ये 5 वेब सीरीज, मजा आ जाएगा!

Boycott Bollywood के दौर में Jawan में SRK की मजबूरी नहीं, जरूरत है विजय सेतुपति

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय