New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2022 05:57 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा, हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मों की बरसात के बीच वेब सीरीज का क्रेज लोगों में बना हुआ है. कई बार तो लोगों को फिल्मों से ज्यादा वेब सीरीज का इंतजार रहता है. यही वजह है कि नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार और जी5 जैसे प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म्स बड़ी संख्या में वेब सीरीज स्ट्रीम कर रहे हैं. इनमें क्राइम, थ्रिलर, सस्पेंस, कॉमेडी और ड्रामा कैटेगरी की वेब सीरीज ज्यादा संख्या में हैं. इसी तरह कई वेब सीरीज के अगले सीजन भी स्ट्रीम किए जा रहे हैं, जिनकी डिमांड ज्यादा हो रही है.

उदाहरण के लिए 'सेक्रेड गेम्स', 'मिर्जापुर', 'द फैमिली मैन', 'पंचायत', 'स्पेशल ऑप्स' और 'आश्रम' जैसी वेब सीरीज के हर नए सीजन का बेसब्री से इंतजार होता है. इसी फेहरिस्त में वेब सीरीज दिल्ली क्राइम का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है. इसका पहला सीजन खूब पसंद किया गया, जो कि साल 2020 में रिलीज हुआ था. अब इसके दूसरे सीजन का इंतजार किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि दिल्ली क्राइम सीजन 2 की शूटिंग भी पूरी हो चुकी है, लेकिन मेकर्स इसकी रिलीज डेट फाइनल नहीं कर पा रहे हैं. सुनने में आ रहा है कि इस साल के अंत तक इसे नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम कर दिया जाएगा. यदि आप इस वेब सीरीज को बहुत ज्यादा मिस कर रहे हैं, तो इस कैटेगरी की अन्य सीरीज देख सकते हैं.

650_070722021901.jpg

'दिल्ली क्राइम' की तरह ये वेब सीरीज भी सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं, इन्हें देखिए आपको आनंद आ जाएगा...

1. स्पेश ऑप्स 1.5

IMDb रेटिंग- 8/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

वेब सीरीज 'स्पेशल ऑप्स 1.5' में के के मेनन, आफताब शिवदासानी, विनय पाठक, ऐश्वर्या सुष्मिता, आदिल खान और परमीत सेठी अहम रोल में हैं. नीरज पांडे और शिवम नायर के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज की कहानी दीपक किंगरानी और बेनजीर अली फिदा ने लिखी है. कहानी इस वेब सीरीज की जान है, जिसके साथ केके मेनन जैसे उम्दा कलाकार ने अपनी अदाकारी से चार चांद लगा दिया है. इस वेब सीरीज में पहले एपिसोड के पहले सीन से लेकर आखिरी एपिसोड के आखिरी सीन तक दर्शकों को बांधें रखने की क्षमता है. कहानी एक रॉ अफसर की जिंदगी के इर्द-घूमती है, जो कि एजेंसी के प्रोटोकॉल का पालन करने में यकीन नहीं करता है. वो अपनी मर्जी से अपना काम अंजाम देने की कोशिश करता है. उसके अंदर देशभक्ति कूट-कूट कर भरी है, लेकिन विभागीय अनुशासन बिल्कुल भी नहीं है. इसमें केके मेनन, विनय पाठक और आफताब शिवदासानी गजब का अभिनय किया है.

2. जामताड़ा: सबका नंबर आएगा

IMDb रेटिंग- 7.2/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

'जामताड़ा' छोटे शहरों की बड़ी कहानी पर आधारित एक क्राइम ड्रामा है. इसका निर्देशन सौमेंद्र पाढ़ी ने किया है, जबकि कहानी त्रिशांत श्रीवास्तव ने लिखी है. अंशुमान पुष्कर, अमित सियाल, दिब्येंदू भट्टाचार्य, आक्सा पारदसानी, स्पर्श श्रीवास्तव, मोनिका पंवर, आसिफ खान और हर्षित गुप्ता इसमें अहम रोल में हैं. झारखंड का एक छोटा सा शहर जामतारा कैसे कुछ शातिर लोगों और गिरोहों की वजह से पूरे देश में बदनाम हुआ और कैसे वहां के कुछ लड़के-लड़कियों ने फिशिंग के धंधे से हजारों लोगों को करोड़ों का चूना लगाया, 'जामताड़ा' इसी वास्तविक घटना पर आधारित है. दो भाइयों के बीच अदावत के जरिए इतने बड़े कांड को इस वेब सीरीज में जिस तरह से डिकोड किया गया है, उसके लिए मेकर्स बधाई के पात्र है. इसमें ज्यादातर कलाकार नए हैं, लेकिन उनकी एक्टिंग को देखकर मन खुश हो जाता है. अंशुमान पुष्कर और दिब्येंदू भट्टाचार्य ने सीरीज में जबरदस्त एक्टिंग की है.

3. काफिर

IMDb रेटिंग- 8.2/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

सोनम नायर के निर्देशन में बनी 'काफिर' में दीया मिर्जा, मोहित रैना, दारा संधू और अभिरॉय सिंह लीड रोल में हैं. ये वेब सीरीज एक सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें कश्मीर में रहने वाली एक महिला को आतंकी साबित करके जेल में डाल दिया जाता है. उसकी छोटी बच्ची उसके साथ जेल की सलाखों की पीछे रहती है. एक न्यूज रिपोर्टर उस निर्दोष साबित करने में मदद करता है, तो लोग उसका ही बहिष्कार शुरू कर देते हैं. आखिरकार वो रिर्पोटर महिला को निर्दोष साबित कराने में सफल रहता है. इस वेब सीरीज के जरिए पाकिस्तान और हिंदुस्तान जैसे दो दुश्मन मुल्कों के बीच की दुश्मनी को अलग रख रिश्तों को इंसानियत के नजरिए से दिखाने की कोशिश की गई है. इसमें दीया मिर्जा और मोहित रैना ने अपनी दमदार अदाकारी से जबरदस्त प्रभाव पैदा किया है. नई कहानी, शानदार अभिनय, बेहतरीन सिनेमैटोग्राफी और कर्णप्रिय संगीत के चलते ये वेब सारीज काफी प्रभावशाली बन पड़ी है.

4. स्कैम 1992

IMDb रेटिंग- 9.3/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- सोनी लिव

हंसल मेहता के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'स्कैम 1992' मशहूर बिजनेसमैन हर्षद मेहता की जिंदगी पर आधारित है. इसमें हर्षद मेहता द्वारा शेयर मार्केट में किए गए हजारों करोड़ रुपए के घपले को दिखाया गया है. जिन लोगों को शेयर मार्केट समझ नहीं आता, उनको इस सीरीज को देखने के बाद बहुत सारी बातों पता चल जाएंगी. गुजराती अभिनेता प्रतीक गांधी ने हर्षद मेहता का मुख्य किरदार निभाया है. अभिनेत्री श्रेया धनवंतरी ने एक पत्रकार की भूमिका निभाई है, जो इस घोटाले का पर्दाफाश करती है. इन दोनों के अलावा हेमंत खेर, सतीश कौशिक, अंजलि भरोट, निखिल द्विवेदी, जय उपाध्याय, अनंत महादेवन और चिराग वोहरा ने भी अच्छी एक्टिंग की है. इस सीरीज की कहानी, निर्देशन और अभिनय की वजह से लोगों ने खूब पसंद किया है. आईएमडीबी रेटिंग देखकर इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है. 10 में से 9.3 रेटिंग बहुत कम सीरीज को मिली है.

5. मुंबई डायरीज 26/11

IMDb रेटिंग- 8.9/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

26 नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों पर अभी तक कई वेब सीरीज और फिल्में बनाई जा चुकी हैं. इस आतंकी हमले को पुलिस, सुरक्षाबलों, चश्मदीदों और पीड़ितों के नज़रिए के साथ ही हूबहू सत्य घटना की तरह पहले भी दिखाया जा चुका है, लेकिन निखिल आडवाणी ने पहली बार अपने वेब सीरीज 'मुंबई डायरीज 26/11' में डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के नज़रिए से इस आतंकी घटना को दिखाने की कोशिश की है. निखिल गोंसाल्विस के निर्देशन में बनी इस सीरीज में मोहित रैना, एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा, मृण्मयी देशपांडे, नताशा भारद्वाज, सत्यजीत दुबे, प्रकाश बेलावाड़ी और श्रेया धनवंतरी भी अहम रोल में हैं. अपने देश में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की हालत कैसी है, ये तो कोरोना महामारी के दौरान हर किसी ने देखा ही है, लेकिन 14 साल पहले एक आतंकी घटना के वक्त मुंबई जैसे बड़े शहर में इसकी क्या हालत थी, इसे सीरीज में सटीक पेश किया गया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय