New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2022 07:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दिव्य शक्तियों से लैस तूफ़ान का एसगार्डियन देवता दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाने को निकल चुका है. स्पाइडरमैन: नो वे होम और डॉक्टर स्ट्रेंज के बाद मार्वल स्टूडियोज की Thor: Love And Thunder के लिए क्रेज देखते ही बनता है. लगता तो यही है कि हर कोई इसे देखने के लिए बेकरार है. दुनिया के लगभग सभी बड़ी फिल्म टेरीटरीज में 'थॉर: लव एंड थंडर' को रिलीज किया जा रहा है. भारत में भी करीब 2800 स्क्रीन्स पर फिल आ रही है. इस तरह मार्वल की नई फिल्म भारत में सबसे ज्यादा स्क्रीन्स पर शोकेस होने वाले तीसरी विदेशी फिल्म बन चुकी है.

भारत में पहले दिन करीब 11000 हजार शोज होने का अनुमान है. ट्रेड सर्किल में यह भी चर्चा है कि वीकडेज में फिल्म को मिले स्क्रीन्स की संख्या और ज्यादा बढ़ सकते एही और इसी के साथ ही शोकेसिंग भी बढ़ जाएगी. थॉर: लव एंड थंडर की एडवांस बुकिंग रिपोर्ट भी जबरदस्त है. बुकिंग के आधार पर पहले दिन भारत समेत दुनियाभर में फिल्म के अनुमानित कलेक्शन के आंकड़े भी सामने आने लगे हैं.

"डेडलाइन" की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ थॉर: लव एंड थंडर पहले दिन करीब 300 मिलियन डॉलर कमा सकती है. रुपये में यह आंकड़ा करीब-करीब 23 अरब रुपये से ज्यादा है. इसमें भी 140-150 मिलियन डॉलर का कलेक्शन सिर्फ यूएसए से है. बाकी के 150 मिलियन डॉलर का कलेक्शन दुनिया के सभी क्षेत्रों से मिलाकर निकलने की संभावना जताई जा रही है. बाकी दुनिया के क्षेत्रों के कलेक्शन में भारत का कंट्रीब्यूशन भी अहम होने जा रहा है. फिल्म अगर पहले दिन 300 मिलियन डॉलर कमाने में कामयाब रही तो यह अपने आप में बॉक्स ऑफिस के लिहाज से अद्भुत रिकॉर्ड होगा. थॉर: लव एंड थंडर असल में साल 2017 में आई फिल्म Thor: Ragnarok का सीक्वल और थॉर फ्रेंचाइजी में आ रही चौथी फिल्म है. इसमें क्रिस हेम्सवर्थ मुख्य भूमिका निभा रहे हैं.

Thor: Love And Thunderथॉर फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म दुनियाभर में कमाई के कीर्तिमान बनाने जा रही है. में

भारतीय बॉक्स ऑफिस पर थॉर: लव एंड थंडर का हाल?

भारत में भी थॉर: लव एंड थंडर की अकुपेंसी जबरदस्त है. 2800 से ज्यादा स्क्रीन्स मिले हैं. मुकाबले में टिकट खिड़की पर कोई नई फिल्म नहीं है. 'बॉक्स ऑफिस इंडिया' की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ नॉन हॉलिडे रिलीज के बावजूद थॉर फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म की अकुपेंसी 40-45 प्रतिशत के आसपास है. ट्रेड के लिहाज से यह अकुपेंसी हर लिहाज से शानदार मानी जाएगी. भारत में थॉर: लव एंड थंडर को अंग्रेजी समेत हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में डबकर रिलीज किया जा रहा है. इससे पहले आई मार्वल की डाक्टर स्ट्रेंज की अकुपेंसी भी करीब 55 प्रतिशत थी और पहले दिन फिल्म आसानी से 30 करोड़ से ज्यादा कमाई करने में सफल रही थी.

इस आधार पर थॉर: लव एंड थंडर 40-45 प्रतिशत अकुपेंसी के साथ भारत में पहले दिन 20 करोड़ से ज्यादा कमाई कर सकती है. 'पिंकविला' की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ पहले दिन के लिए समूचे देश में करीब 13.50 करोड़ नेट की एडवांस बुकिंग हुई है. इसमें भी उत्तर भारत की टेरिटरी से से 4.50 करोड़ नेट का कंट्रीब्यूशन बताया जा रहा है. अगर थॉर: लव एंड थंडर ने अनुमानों के आसपास कमाई की तो यह फिल्म भारत में सबसे ज्यादा ओपनिंग पाने वाली हॉलीवुड की टॉप पांच फिल्मों में शुमार हो जाएगी. वैसे भी 2022 में आरआरआर, द कश्मीर फाइल्स और केजीएफ़ 2 जैसी चुनिंदा फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो भारतीय सिनेमा की बाकी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस बहुत शानदार नहीं रहा है. थॉर की कमाई सिनेमाघरों के कारोबार को गति दे सकती है.

Thor: Love And Thunderथॉर फ्रेंचाइजी की नई फिल्म के लिए दुनियाभर में क्रेज नजर आ रहा है.

भारत में सबसे ज्यादा ओपनिंग पाने वाली टॉप पांच फिल्मों में शामिल होने जा रही है थॉर

भारत में पहले दिन सबसे ज्यादा ओपनिंग करने वाली टॉप 10 फिल्मों को देखें तो उसमें ज्यादातर मार्वल की सुपरहीरो मूवीज की भरमार है. पहले नंबर पर अवेंजर्स एंडगेम है जिसने पहले दिन 64.50 करोड़ के साथ भारत में सबसे ज्यादा ओपनिंग का रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद क्रमश: अवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर (40.50 करोड़) , स्पाइडरमैन नो वे होम  (39.40 करोड़),  डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस  (33.50 करोड़),  फ्यूरियस 7 (16.75 करोड़), कैप्टन मार्वल (15.60 करोड़), अवेंजर्स : एज ऑफ़ अल्ट्रान  (14.75 करोड़), द जंगल बुक (14 करोड़), फास्ट एंड फ्यूरियस प्रजेंट होब्स एंड शॉ (13.40 करोड़) और द लायन किंग  (13.25 करोड़) शामिल हैं.

भारत में सबसे ज्यादा लाइफ टाइम कलेक्शन निकालने वाली टॉप पांच फिल्मों में भी मार्वल का ही बोलबाला है.  पहले नंबर पर साल 2019 साल में आई अवेंजर्स एंडगेम कुल 373.22 करोड़ कमाकर पहले स्थान पर काबिज है. इसके बाद क्रमश: अवेंजर्स इनफिनिटी वॉर (227.43 करोड़), स्पाइडर मैन नो वे होम (218.41 करोड़), द जंगल बुक (188 करोड़) और द लायन किंग (158.71 करोड़) टॉप पांच में काबिज हैं. लाइफ टाइम कलेक्शन का मतलब फिल्मों की कुल नेट इनकम है.

#थॉर: लव एंड थंडर, #क्रिस हेम्सवर्थ, #मार्वल स्टूडियोज, Thor: Love And Thunder, Thor: Love And Thunder Box Office, Thor: Love And Thunder World Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय