New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2020 09:10 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चाहे कॉरपोरेट के किसी मुलाज़िम से, डॉक्टर-इंजीनियर, टीचर यहां तक कि पत्रकारों और वकीलों से आप किसी से भी बात कर लीजिए. इस बीच इंसान अपनों की मौत से लेकर जाती हुई नौकरियों तक इतने अलग अलग दृश्य देख चुका है कि बेसाख्ता ही व्यक्ति के मुंह से निकल जाएगा कि साल 2020 एक मनहूस साल है. एक ऐसे समय में जब देश में कोरोना अपने प्रसार में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा हो और वैक्सीन आने में अभी लंबा वक्त हो आम आदमी यही मना रहा है कि साल जल्द से जल्द खत्म हो और दोबारा कभी ऐसे दृश्य देखने को न मिलें. वैसे तो ये साल किसी को रास नहीं आया है मगर कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें इस साल में वो सब कुछ मिल चुका है जिन्होंने उसकी कल्पना शायद ही की हो. कहीं दूर क्यों जाएं. प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम को ही देख लीजिए. सीरीज हिट है और इसमें जिस तरह की एक्टिंग की गई है उसके लिए एक्टर बॉबी देओल की जबरदस्त तारीफ़ की गई है. जैसी सफलता बॉबी को मिली है उससे वो काफी उत्साहित हैं और कहा है कि यह साल उनके लिए काफी अच्छा रहा है.

Ashram, Bobby Deol, 2020, Web Series, Prakash Jha, Coronavirus, Lockdown, Successवेब सीरीज आश्रम ने बॉबी देओल के लिए सफलता के दरवाजे खोल दिए हैं

आश्रम को मिली सफलता के मद्देनजर बॉबी देओल ने कहा है कि पूरी दुनिया के लिए 2020 बेहद खराब रहा है. लेकिन मेरे लिए यह साल काफी अच्छा रहा है. ध्यान रहे कि आश्रम वेब सीरीज में काशीपुर वाले बाबा निराला की भूमिका निभाने वाले बॉबी देओल काफी लंबे समय के बाद स्क्रीन पर आए थे. बताते चलें कि जब प्रकाश झा की इस सीरीज की शूटिंग हो रही थी क्रिटिक्स और सिनेप्रेमियों तक का एक बड़ा वर्ग ऐसा था जिसने प्रकाश झा के इस फैसले की तीखी आलोचना की थी. फिर जब आश्रम के पहले पार्ट में एक्टर बॉबी देओल ने अपनी एक्टिंग के जौहर दिखाए इन लोगों के मुंह पर ताला जड़ गया.

बात आश्रम के पहले पार्ट की हो तो दिखाया गया है कि कैसे बाबा ने धर्म की आड़ लेकर भोली भाली जनता को अपनी लच्छेदार बातों के जाल में फंसाया और एक ऐसी दुनिया बनाई जहां हवस, ड्रग्स, जिस्मफरोशी यानी हर वो काम होता था जिसकी इजाजत धर्म से लेकर समाज तक और कानून से लेकर पुलिस जिसकी इजाजत कोई नहीं देता. आश्रम के पहले पार्ट में यही दिखाने का प्रयास किया गया था कि बाबा खरगोश के भेष में भेड़िया है.

इसके बाद अगर आश्रम के ही सीजन 2 का जिक्र किया जाए तो मिलता है कि सीरीज के दूसरे भाग में बाबा जरायम का पूरा एम्पायर स्थापित करता है और उसके ठिकाने पर बिना उसकी मर्जी के परिंदा भी पर नहीं मार सकता. दूसरे पार्ट में बाबा को किसी बाहुबली की तरह दिखाया गया है जिसकी ठोकर की नोक पर पुलिस, कानून, राजनेता सब हैं.

गौरतलब है कि जिस वक्त इस सीरीज की घोषणा प्रकाश झा ने की और जैसे ही ये खबर आई कि इसमें लीड भूमिका में बॉबी देओल होंगे. मीडिया से बात करते हुए बॉबी ने कहा था कि, नेगेटिव रोल यदि मजबूत होते हैं तो मैं जरूर करूंगा. मैं कोई भी कैरेक्टर इसलिए प्ले नहीं करता कि वह निगेटिव या फिर पॉजिटिव बल्कि मेरी कोशिश होती है कि ऐसा काम किया जाए, जो दर्शकों को पसंद आए.

OTT प्लेटफॉर्म एम एक्स प्लेयर पर आ रही बॉबी की ये वेब सीरीज आश्रम भले ही ट्रोल्स और हिंदूवादी संगठनों के निशाने पर हो और इसके लिए निर्देशक प्रकाश झा पर एफआईआर तक दर्ज हो चुकी हो लेकिन जिस तरह इसे हाथों हाथ लिया जा रहा है और दर्शकों के एक बड़े वर्ग द्वारा इसके तीसरे पार्ट का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है इसकी एक बड़ी वजह बॉबी और उनकी बेमिसाल एक्टिंग है.

सीरीज देखते हुए ये कहना हमारे लिए अतिशयोक्ति न होगा कि जिस तरह काशीपुर वाले बाबा निराला का रोल बॉबी देओल ने किया है इन्होंने बाबा के रोल में जान डाल दी है. जैसा कि हम बता चुके हैं सीरीज ने दर्शकों के बीच उत्सुकता बना दी है इंतजार तीसरे सीजन का हो रहा है. आश्रम सीजन 3 जब आएगा तब आएगा मगर जैसा दर्शकों का मिजाज है सीजन थ्री और बॉबी देओल की एक्टिंग दोनों ही सुपर डुपर हिट है. अब जबकि बॉबी की ज़िन्दगी में सब कुछ अच्छा चल रहा तो मजाल है जो वो साल 2020 की बुराई करेंगे.

ये साल बॉबी के लिए जश्न वाला है उनके लिए इस साल और इस साल में मिली उपलब्धियों की तारीफ करना बनता है.

ये भी पढ़ें -

Aashram 3 की रिलीज को लेकर दर्शक टेंशन न लें, जो होगा अच्छा और जल्द होगा!

Adipurush पर 'सॉरी' छोटी चीज़ है, रावण का महिमामंडन महंगा पड़ेगा सैफ साहब!

Aashram season 3 और कुछ नहीं ट्रोल्स को प्रकाश झा का दिखाया ठेंगा है! 

#आश्रम वेब सीरीज, #बॉबी देओल, #प्रकाश झा, Ashram Web Series, Ashram 3 Web Series, Bobby Deol Ashram

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय