New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2020 12:15 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Naxalbari Zee5 review: OTT प्लेटफॉर्म्स की लाख आलोचना हो और भले ही इसे सिने प्रेमियों के एक बड़े वर्ग द्वारा सिनेमा का मखौल कहा जा रहा हो लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि इसने उन प्रोड्यूसर डायरेक्टर्स को खुले आकाश में अपने पंख फैलाने को प्रेरित किया है जो अपने कंटेंट पर यक़ीन रखते हैं. जिन्हें प्रयोगों की आदत है और जो क्रिएटिविटी पर बल देते हैं. ऐसे ही निर्देशकों में शुमार है पार्थो मित्रा का. जो नए टॉपिक्स पर काम करने के लिए इंडस्ट्री में अपनी विशेष पहचान रखते हैं. पार्थो की चर्चित सीरीज Naxalbari OTT प्लेटफॉर्म Zee5 पर रिलीज हो गयी है. जैसा कि नाम से जाहिर हो रहा है सीरीज, नक्सल और उनसे जुड़ी कहानियों से जनता को रू-ब-रू कराती है.

Naxalbari Web series,Naxalbari Web Series Release,Naxalbari Zee5,Naxalbari Zee5 Web Seriesनक्सलबाड़ी में एक्शन में राजीव खंडेलवाल

कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला जैसी हिट सीरीज से लोगों की वाहवाही बटोर चुके एक्टर राजीव खंडेलवाल इस सीरीज में लीड भूमिका में हैं. वहीं सीरीज में एक्टर शक्ति आनंद ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और माना यही जा रहा है कि उनका भी किरदार इस सीरीज के मद्देनजर बहुत प्रभावी है.

भले ही ये सीरीज अब जाकर रिलीज हुई हो लेकिन हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि रिलीज तक आने का सफर नक्सलबाड़ी के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था. क्योंकि देश कोरोना की चपेट में था इसलिए इस सीरीज की रिलीज डेट भी प्रभावित हुई.

जैसा कि हम बता चुके हैं सीरीज नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की चुनैतियों को दर्शाती है इसलिए बात अगर इसकी यूएसपी की हो तो एक्टर राजीव खंडेलवाल ही वो शख्स हैं जिन्हें काफी समय से सुर्खियां बटोर रही इस सीरीज की यूएसपी माना जा सकता है.

बता दें कि अभी बीते दिनों ही सीरीज की रिलीज डेट के साथ साथ इसका पोस्टर भी लांच किया गया था. पोस्टर में राजीव के हाथ में गन हैं. सीरीज में राजीव पुलिस अफसर की भूमिका में हैं. सीरीज रियलिस्टिक दिख सके इसके लिए इस सीरीज की पूरी शूटिंग गोवा के जंगलों में की गई है.

तो आखिर क्या है नक्सलबाड़ी

ज़ी 5 पर शुरू हुई इस सीरीज का नाम नक्सलबाड़ी है. मगर बात इसके प्लाट की हो तो इसमें वो दौर दिखाने का प्रयास किया गया है जब सीपीआई नेता चारू मजूमदार और कानू सान्याल के जरिये भारत में नक्सल आंदोलन की शुरुआत हुई. ध्यान रहे कि 70 के दशक में इन दोनों ही नेताओं की टूटी बोलती थी और ये वही लोग थे जिन्होंने 1967 में पश्चिम बंगाल में सशस्त्र विद्रोह का आगाज़ किया.

दिखेगी सरकार और नक्सलियों के बीच की लड़ाई

जिस तरह की ये सीरीज है साफ हो जाता है कि इसमें उस असंतोष के पुट दिखेंगे जिनका सामना उन लोगों ने देश की सरकार से किया जो जंगलों में वास कर रहे थे. बताते चलें कि जी5 की इस सीरीज नक्सलबाड़ी' में सामाजिक-राजनीतिक इन्वॉल्वमेंट को भी रेखांकित किया जाएगा, जो नक्सलियों के परेशान करने का कारण है. 8 एपिसोड्स की ये सीरीज आपको सोचने पर विवश करेगी कि यदि लोग नक्सली बने तो ये यूं ही नहीं था और कहीं न कहीं इसके लिए सरकार भी जिम्मेदार थी.

राजीव के अलावा और कौन कौन है इस सीरीज में

सीरीज में राजीव खंडेलवाल, टीवी एक्ट्रेस टीना दत्ता,श्रीजिता डे और सत्यादीप मिश्रा लीड रोल में नज़र आएंगे. इस सीरीज की जो सबसे अच्छी बात है वो ये कि भले ही कैरेक्टर छोटा हो मगर जैसी एक्टिंग कलाकारों ने की है कहीं से भी बोरियत का एहसास नहीं होता. एक्शन के अलावा सस्पेंस और थ्रिल का जो तड़का लगाया गया है उसके बाद दर्शक एक के बाद आठों एपिसोड अवश्य देखेंगे.

सीरीज रियलिस्टिक है इसके अलावा चूंकि शूट का बड़ा हिस्सा जंगलों में हुआ है तो एक दर्शक के रूप में आप इसे अवश्य पसंद करेंगे. बाक़ी हम बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि इस सीरीज को इसलिए भी देखिए क्यों कि कम ही मौके आते हैं जब कोई अच्छी सीरीज बनती है. ये एक अच्छी सीरीज है और इसे देखते हुए आप काफी चीजों को समझेंगे जो आपका ज्ञानवर्धन करेंगी.

ये भी पढ़ें -

Aashram season 3 और कुछ नहीं ट्रोल्स को प्रकाश झा का दिखाया ठेंगा है!

अमेरिका-यूरोप में हो न हो, फिल्म वंडर वुमन 1984 इंडिया में हिट है!

Durgamati Trailer: फिल्म का पता नहीं लेकिन भूमि पेडनेकर ने फिर कमाल किया है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय