होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2020 02:15 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को सौंपने का आदेश दे दिया है. सुशांत की मौत पर पिछले दो महीने से बॉलीवुड, पुलिस, सियासत और मीडिया चैनलों के बीच खींचतान चल रही है. इन सबमें सबसे ताजा दुर्गति हुई है नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) की. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में उन्होंने कंगना रनौत (Kangana Ranaut) पर जो टिप्पणी की, उससे उन्हें काफी आलोचना का शिकार होना पड़ा है. सुशांत की मौत के मामले में हो रहे आरोप-प्रत्यारोप पर अपना दुख जताते हुए नसीरुद्दीन शाह भावना में बह गए और खुद को निष्पक्ष नहीं रख पाए. उन्होंने कंगना का नाम तो नहीं लिया, लेकिन सारा मलबा उन्हींं के सिर फोड़ दिया. वे यहीं तक रह जाते तो बात नहीं बिगड़ती, लेकिन जैसे उन्होंने कंगना को 'हाफ-एजुकेटेड' (कम पढ़ी लिखी) और Starlet (स्टार बनने की ख्वाहिश रखने वाली छोटी अभिनेत्री) जैसी उपमाएं दीं. सोशल मीडिया पर लोेगों का गुस्सा फूट पड़ा. कई बुद्धिजीवियों ने नसीरुद्दीन की टिप्पणी को भद्दा और सेक्सिस्ट बताया. उधर, कंगना केे फैंंस हैं जो अपनी फेवरेट स्टार को लेकर किसी तरह की कोई भी बकवास हजम करने के मूड में नहीं हैं. 

Kangna Ranaut, Kangana Ranaut On Nepotism, Nasiruddin Shah,नसीरुद्दीन शाह ने भले ही कंगना न लिया हो मगर उनकी बातों ने कंगना को आहत कर दिया है

बताते चलें कि नेपोटिज्म और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मद्देनजर एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने इंडिया टुडे के साथ बातचीत की है. इस बीच नसीर से कई अहम सवाल हुए जिनका जवाब देते हुए नसीरुद्दीन शाह ने कहा कि बॉलीवुड में मूवी माफिया जैसा कुछ नहीं है. ये सब कुछ चुनिंदा क्रिएटिव दिमागों की काल्पनिक कहानियां हैं.

क्या था मामला ? क्या कह गए नसीरुद्दीन शाह

नसीर से सुशांत की मौत को लेकर सवाल हुआ था. जिसका जवाब देते हुए नसीर ने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत मामले में कुछ मीडिया हाउस के द्वारा की जा रही असंवेदनशील मीडिया कवरेज शामिल है और वो लोग शामिल हैं जिन्हें लगता है कि वो सुशांत को न्याय दिलाने की जंग लड़ रहे हैं. ये पागलपन है. मैंने कभी इसे फॉलो नहीं किया है.

बिना कंगना का नाम लिए साधा निशाना

इसे नसीरुद्दीन शाह की चतुराई ही कहा जाएगा कि वो नाम भी नहीं लेते और अपनी बात कह जाते हैं. इस मामले में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. नसीर साहब ने इतिहास दोहराते हुए कहा है कि किसी को भी हाफ एजुकेटेड पढ़े लिखे सितारों के बयानों में दिलचस्पी नहीं है जो हर चीज़ खुद पर ले लेती हैं कि सुशांत को न्याय दिलाना है. साफ है कि नसीर साहब का इशारा कंगना की तरफ था. आगे अपनी बातें रखते हुए नसीर ने कहा कि अगर हमें लगता है कि न्याय मिलना चाहिए तो हमें न्याय की प्रक्रिया में भरोसा रखने की ज़रूरत है. यदि हमारा इससे कोई लेना देना नहीं है तो मुझे लगता है कि हमें अपना काम करना चाहिए.

नसीर साहब की बातें चुभने वाली थीं. इन्होंने वहीं असर किया जहां होना था. मामले पर टीम कंगना ने अपनी प्रतिकिया दी है.

नसीरुद्दीन शाह के इस बयान पर कंगना रनौत ने तीखा व्यंग्य किया है. अपनी बात कहने के लिए कंगना ने ट्विटर का सहारा लिया है और कहा है कि, इतने महान कलाकार की गालियां भी प्रसाद की तरह है. टीम कंगना ने लिखा है कि - 'नसीर जी एक महान कलाकार हैं, इतने महान कलाकार की तो गालियां भी भगवान के प्रसाद की तरह हैं, इससे अच्छा तो मैं उनके साथ सिनेमा और पिछले साल हमारे क्राफ्ट पर हुई शानदार कन्वर्सेशन को देखूंगी जब आपने मुझे कहा था कि आप मेरी कितनी सराहना करते हैं'.

कंगना इतने पर ही रुक जाती तो भी ठीक था, विवाद का आगाज़ तब हुआ जब उनका दूसरा ट्वीट आया. इस ट्वीट में कंगना ने लिखा कि - 'धन्यवाद नसीर जी, आपने मेरे सारे अवॉर्ड और उपलब्ध‍ियों को तौल दिया, जो कि नेपोटिज्म के स्केल पर मेरे किसी भी समकालीन प्रतिद्वंदियों के पास नहीं है. मैं इसकी आद‍ि हो चुकी हूं पर अगर मैं प्रकाश पादुकोण या अन‍िल कपूर की बेटी होती तो भी क्या आप मुझे यही कहते'.

भले ही नसीर साहब ने कंगना का नाम नहीं लिया है मगर सोशल मीडिया पर लोगों को नसीर की ये बातें बुरी लगी हैं और मामले पर प्रतिक्रियाओं का आना शुरू हो गया है और लोगों ने उन्हें आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया है.

मामले पर लोग ये तक कह रहे हैं कि इन बातों के पीछे भी नसीर का एक छिपा हुआ एजेंडा है.

बहरहाल जिस तरह कंगना के फैंस नसीर की इन बातों से आहत हुए हैं और एक के बाद एक कंगना के समर्थन में जिस तरह के ट्वीट कर रहे हैं. साफ़ है कि नसीर साहब ने एक पड़ी हुई लड़की उठाई है जिसका दर्द उन्हें आगे आने वाले सालों तक में महसूस होगा. वहीं बात अगर कंगना की हो तो नसीर नेकंगना को पब्लिसिटी दी है. कंगना जानती हैं कि फ्री में मिली इस पब्लिसिटी को कैसे और किस तरह भुनाना है.

ये भी पढ़ें -

The Big Bull movie: अभिषेक और इलियाना का करिअर बदल सकता है ये 'हर्षद मेहता कांड'

Yo Yo Honey Singh का गाना ‘बिल्लो तू आग है’ नशा, ड्रग्स तक क्यों पहुंच गया?

Gunjan Saxena movie पर भारतीय वायुसेना का 'जवाबी हमला' होना लाजमी था!

Nasiruddin Shah, Nasiruddin Shah On Sushant Death, Kangana Ranaut On Nepotism

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय