New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2020 06:32 PM
ओम प्रकाश धीरज
ओम प्रकाश धीरज
  @om.dheeraj.7
  • Total Shares

अपने गानों की वजह से एक साथ नाम कमाने वाले और बदनाम होने वाले पॉप स्टार हनी सिंह का कोई भी गाना दारू, ड्रग और नशा जैसे शब्दों के बिना कंप्लीट नहीं होता. इसकी झलक उनकी हालिया रिलीज ‘बिल्लो तू आग’ में भी दिख गई है. 17 अगस्त को रिलीज यह गाना कुछ ही घंटों में यूट्यूब पर ट्रेंड करने लगा और एक बार फिर हनी सिंह अपने यो यो अंदाज में लोगों की जुबां पर आ गए. सिंहस्टा के साथ गाए हनी सिंह के रैप सॉन्ग बिल्लों तू आग है में एक बार फिर नशा, ड्रग्स और शराब जैसे शब्दों का खूब इस्तेमाल हुआ है. बीते 10 वर्षों से अपने अश्लील और युवाओं को भड़काने वाले लिरिक्स के कारण विवादों में रहे हनी सिंह फिर से वहीं पहुंच रहे हैं, जहां से उन्होंने शुरुआत की थी. दरअसल, हनी सिंह की पहचान ही ऐसी है कि जब तक उनके गानों में शराब, ड्रग्स, नशा जैसे शब्द और लड़कियों को इस्तेमाल की वस्तु न बताई जाए, तब तक उनका गाना बन ही नहीं पाता. साल 2012 के निर्भया कांड के बाद जिस तरह हनी सिंह के खिलाफ कैंपेन शुरू हो गया था और उनके शो कैंसल करने के साथ ही उनपर दवाब भी बना था कि वह अपने गाने का स्तर सुधारे और हनी सिंह ने कुछ हद तक चीजों को संभाला भी, लेकिन शायद वह अपनी कोशिश में उतने सफल नहीं हुए, जितनी उम्मीदें थीं.

मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हनी सिंह के गाने जिस तरह पार्टी, शराब और ड्रग्स जैसे शब्दों से लिपटे होते हैं, उसी तरह हनी सिंह की जिंदगी भी रही है. वैसे ही पंजाब नशे और नशेड़ियों की वजह से काफी बदनाम रहता है, ऊपर से हनी सिंह के गानों ने तो जैसे पिछले 10 साल में दारू और ड्रग्स की ब्रैंडिग कर दी है. आलम ऐसा है कि हर महफिल और पार्टी में हनी सिंह के गाने छाये रहते हैं और नशे के आदी झूम-झूमकर बोलते हैं- आज बोताल्लां खुल्लं दो, दारु-शारु धुल्लां दो, व्हिस्की दा पेग लगा दो सारी दुनिया भुल्लां दो, पार्टी ऑल नाइट पार्टी ऑल नाइट पार्टी ऑल नाइट, वी डू पार्टी ऑल नाइट!

हनी सिंह की ज़िंदगी के शुरुआती पन्ने...

ये चंद पंक्तियां एक खास युवा वर्ग के साथ ही हनी सिंह की जिंदगी को अच्छी तरीके से बयां करती है. लंदन के त्रिनिती स्कूल से म्यूजिक की शिक्षा लेकर भारत आए हनी सिंह ने साल 2006 में रैपर बादशाह के साथ एक बेहद अश्लील गाना गाया था और उसके बाद युवाओं में उनकी पॉप्युलैरिटी इस तरह बढ़ी कि हनी सिंह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 2006 में खड़के ग्लासी गाने के लिए हनी सिंह को बेस्ट साउंड कैटिगरी में पीटीसी अवॉर्ड भी मिला. हालांकि, हनी सिंह को दुनिया ने साल 2010 के बाद अच्छी तरह जाना. साल 2011 में हनी सिंह के पंजाबी एलबम International Villager ने ऐसा जादू चलाया कि वह हर पार्टी, कॉलेज फेस्टिवल समेत धूम-धड़ाकों से भरपूर कार्यक्रमों की शान बन गए. हनी सिंह के गाने भले शराब, ड्रग्स और लड़कियों की शारीरिक बनावट का शाब्दिक चित्रण करते दिखते थे, लेकिन युवाओं को यही पसंद आ रहा था. एक के बाद एक हनी सिंह के सिंगल गाने और म्यूजिक एलबम हिट होते गए और उनके लिए फिल्म इंडस्ट्री के रास्ते खुलते गए.

इंटरनेट के जमाने का रॉकस्टार

साल 2012 के बाद जब लोगों के हाथों में स्मार्टफोन आने शुरू हुए और यूट्यूब का चलन बढ़ा तो हनी सिंह के रूप में भारत को पॉप्युलर रैपर और पॉप म्यूजिक स्टार मिला, जिसके गाने रिलीज होते ही धूम मचा देते थे. लेकिन अपने गानों के लिरिक्स की तरह ही हनी सिंह की जिंदगी भी हो गई थी, जिसमें अश्लीलता और दारू न हो जैसे कुछ है ही नहीं. भले अपने भद्दे और अश्लील लिरिक्स के बल पर हनी सिंह ने पॉप्युलैरिटी हासिल कर ली, लेकिन वह आलोचनाओं की जद में भी आने लगे. दिल्ली में साल 2012 के निर्भया कांड के बाद जब आंदोलन शुरू हुआ तो हनी सिंह तक भी उसकी आंच आई और लोगों ने उनके गानों को सभ्य समाज की नजर में बेहद अश्लील और नशे को बढ़ावा देने वाला बताया. बाद में हनी सिंह ने वादा किया कि वह अपने लिरिक्स का स्तर सुधारेंगे. इस बीच हनी सिंह के गाने कॉकटेल और मस्तान जैसी फिल्मों में इस्तेमाल हुए और इसके लिए उन्हें खूब पैसे मिले. एक समय था जब हनीं सिंह एक गाने के लिए 70-80 लाख रुपये चार्ज करते थे. अब तो उनकी वैल्यू और ज्यादा बढ़ गई है और वह भारत के सबसे महंगे म्यूजिशियन माने जाते हैं.

अचानक गायब क्यों हुए हनी सिंह?

साल 2012 से 2014 के बीच यो यो हनी सिंह के गाने ने म्यूजिक चार्ट के साथ ही यूट्यूब पर भी खूब धमाल मचाया और उनका करियर ग्राफ उतनी ही तेजी से आगे बढ़ता गया. साल 2014 में हनी सिंह अचानक गायब हो गए और करीब डेढ़ साल तक मीडिया से दूर रहे. हालांकि इस बीच उनके साल 2015 में उनका सबसे हिट गाना धीरे-धीरे मेरी जिंदगी में आना और वन बॉटल डाउन भी रिलीज हुआ, लेकिन हनी सिंह चकाचौंध की दुनिया से अलग रहे. साल 2016 में ये खबर आई कि हनी सिंह Bipolar Disorder जैसी मानसिक बीमारी से ग्रसित हो गए हैं. ये भी चर्चा होती रही है कि हनी सिंह नशे के आदी हो गए हैं और सफलता नहीं पचा पा रहे हैं. उस समय हनी सिंह धीरे-धीरे फिल्मी चकाचौंध की दुनिया से दूर हो रहे थे और उनके लाखों-करोड़ों फैंस चिंतित थे कि आखिरकार हनी सिंह को हुआ क्या है?

हनी सिंह 2.0

करियर के अहम मुकाम पर हनी सिंह ने शराब और बीमारी में अपनी जिंदगी झोंक दी और 3 साल तक म्यूजिक इंडस्ट्री से दूर रहे. इस दौरान उनके चंडीगढ़ स्थित रिहैबिलिटेशन सेंटर में इलाज कराने की बातें भी होती रहीं. इन सबसे बाद यह स्पष्ट हो गया कि शराब हनी सिंह की जिंदगी का अहम हिस्सा है और इस शब्द ने जहां उनका करियर बनाया, वहीं इसकी लत ने उनका करियर बर्बाद भी किया. हालांकि, समय के साथ चीजें सही होती गईं और फिर साल 2018 में हनी सिंह ने म्यूजिक इंडस्ट्री में वापसी की और ऐसी धमाकेदार वापसी कि दुनिया उनकी दीवानी हो गई और उनके गाने यूट्यूब समेत अन्य प्लैटफॉर्म पर सुपरहिट. साल 2018 में हनी सिंह ने उर्वशी और मखना नाम से दो गाने रिलीज किए, जो कि सुपरहिट रहे. वहीं, हनी सिंह ने लव यात्री, बाजार और मित्रो फिल्म के लिए भी गाने गाए. इसके बाद से हनी सिंह फिल्मों और गानों में दिखते रहे हैं. हनी सिंह के लिखे गाने भले अब ज्यादा अश्लील नहीं होते, लेकिन दारु, ड्रग्स और नशा जैसे शब्द अब भी उनसे दूर नहीं हो पाते और उनके गाने सुन उड़ता पंजाब वाली फीलिंग आती रहती है.

लेखक

ओम प्रकाश धीरज ओम प्रकाश धीरज @om.dheeraj.7

लेखक पत्रकार हैं, जिन्हें सिनेमा, टेक्नॉलजी और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय