New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2020 06:50 PM
अंकिता जैन
अंकिता जैन
  @ankita.jain.522
  • Total Shares

सीरियल बलात्कार (Serial Rapist) एवं हत्या (Murder) करने वाले अपराधी की मनोदशा और मानसिकता कैसी होती होगी? वह क्या सोचता होगा? क्यों वह अपराधी बना होगा? अपराध कैसे होते हैं? अपराध के पहले अपराधी की क्या मानसिकता होती है? उसका जीवन किस दौर से गुज़रा होता है कि वह उस अपराध की दशा तक पहुंचा? क्या इन अपराधों को होने से पहले ही रोका जा सकता है? क्या हम अपराधी बनने से पहले ही उस व्यक्ति की हरकतों का अध्ययन कर उसे अपराध करने से रोक सकते हैं? किस उम्र से हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि यह बच्चा बड़े होकर अपराधी (Criminal) बन सकता है?

Mind Hunter, Crime, Netflix, Murder, Web Seriesकहीं न कहीं एक अपराधी की अपराध करने की प्रवृति को दर्शाती है नेटफ्लिक्स की सीरीज माइंड हंटर

 

ऐसे ही बहुत सारे सवालों और उनके जवाब देती सीरीज़ है 'माइंडहंटर'. 70 के दशक बैकग्राउंड के साथ 2107 में बनी हॉलीवुड की यह सीरीज़ नेटफ्लिक्स पर देखी और हमेशा की तरह यही बात मन में आई कि हमारे यहां ऐसा कुछ क्यों नहीं बनता. हम तो रंजबाज़ बनाने में व्यस्त हैं. अपराधी को ग्लैमराइज करने में व्यस्त हैं. हम व्यस्त हैं नागिन, चुड़ैल, वैम्प दिखाने में. यह सब किस हद तक मानसिकता पर असर डालता है हमें पता भी नहीं चलता. ख़ैर..

कोई भी मनुष्य अपराधी बनकर जन्म नहीं लेता. उसके आसपास का माहौल, परवरिश, हालात उसकी मानसिकता पर लगातार चोट करके उसे विकृत बनाते हैं और फिर वह अपराधी बनता है.

इस पूरी सीरीज़ में FBI द्वारा उन अपराधियों का अध्ययन किया गया जिन्होंने सीरियल बलात्कार और क्रूरतम हत्या को अंजाम दिया. उनसे बात करके, बिहेवियरल साइंस का एक चार्ट और एक कोर्स जैसा तैयार किया गया जिसके आधार पर वे भविष्य में इस तरह की घटनाओं को होने से पहले ही रोक सकें. बहुत ही बारीकी और गहराई से पूरी सीरीज़ बनाई गई और आपराधिक मानसिकता के हर दृष्टिकोण पर ध्यान दिया गया है.

वे FBI एजेंट्स 6 से 18 साल के बच्चों के स्कूल्स में जाकर उनसे इस बारे में बात करते. उन्हें समझाते कि अपने आसपास किस तरह की प्रकृति के बच्चों को नोटिस करने की ज़रूरत है. ताकि एक आपराधिक मानसिकता को पनपने से पहले ही रोका जा सके. क्या हमारे देश में भी ऐसे कुछ कार्यक्रम सरकार द्वारा चलाए जा सकते हैं? ताकि बच्चों से जुड़कर, उन्हें समझकर, समझाकर अपराधी बनने से रोका जा सके?

यह कार्य निजी रूप से सामाजिक स्तर पर भी किया जा सकता है. बस हमें अपने आसपास चौकन्नी आंखों से देखना है कि कौन-कहां-कैसा व्यवहार कर रहा है. हमें बच्चों पर अधिक ध्यान देना होगा. उन्हें अधिक सुनना होगा. उनके साथ ज़्यादा इन्वॉल्व होना होगा ताकि उनकी मानसिकता से जुड़े रहें. वे क्या सोच रहे हैं, क्या कर रहे हैं या क्या कर सकते हैं यह समझ सकें. मेरा सुझाव है कि यह सीरीज़ सबको देखनी चाहिए ताकि एक विशेष प्रकार की मनोदशा से अवगत हो सकें.

ये भी पढ़ें -

Sushant Singh Rajput death: डॉक्टर ने Bipolar Disorder का नाम लेकर नई बहस खड़ी कर दी

Amazon Prime Vs Netflix Vs Hotstar: 31 जुलाई को सिनेमा के दीवानों के लिए दीवाली है!

Deepika Padukone एक तेलुगू Sci-Fi में काम करेंगी, लेकिन वजह Prabhas के अलावा और भी है

लेखक

अंकिता जैन अंकिता जैन @ankita.jain.522

लेखिका समसामयिक मुद्दों पर लिखना पसंद करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय