New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जुलाई, 2020 05:11 PM
सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर'
सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर'
  @siddhartarora2812
  • Total Shares

आपको याद हो, एक ज़माना था जब दीवाली पर बड़े-बड़े नामों की फिल्में रिलीज़ हुआ करती थीं. हम बोनस लेकर, पूजा पाठ करके उसी रात या अगले दिन एन्जॉय करने निकलते थे. ये उस पुरातन युग की बात है जब घर से निकलने से पहले मुंह पर नक़ाब लगाना ज़रूरी न था. ये तब की बात है जब ग्रुप गैदरिंग क्राइम नहीं थी. ये उस दौर की बात है जब किसी को छींकता-खांसता देखकर मुंह से ‘bless you या शुक्रानअल्लाह निकलता था’, डर के मारे भाग लेने का मन नहीं करता था. ये 2019 तक की बात है. इस साल तो आप जानते ही हैं, वक़्त बदल गया, जज़्बात बदल गए लोगों के धंधे बदल गए बस नहीं बदला तो सिनेमा (Cinema) देखने वालों का शौक नहीं बदला. मगर एंटरटेनमेंट का ज़रिया ज़रूर बदल गया. सिनेमा हॉल (Cinema Hall) पिछले चार महीनों से अपने 70mm रील को दिखाने वाले पर्दे पर धूल जमती हुई देख रहे हैं. लेकिन बॉलीवुड (Bollywood) के बड़े बैनर्स ने एक निश्चित समय तक ही इंतेज़ार किया फिर उसके बाद अपनी डब्बे में पड़ी फिल्मों को OTT platform यानी ओवर द टॉप, सीधे आपके मोबाइल पर लाने का इंतेज़ाम कर दिया. web series तो OTT पर झंडे गाड़ ही रही हैं, अब फिल्में भी OTT के सहारे सीधे दर्शकों के हाथ पहुंच रही हैं और सराही भी जा रही हैं.

Netflix, Amazon Prime, Disney Hotstar, OTT, Films, Julyमनोरंजन के लिहाज से जुलाई को काफी अहम माना जा रहा है इस दौरान कई प्लेटफॉर्म्स पर एक फ़िल्में रिलीज होने वाली हैं

पिछले दिनों ‘चमन बहार’ नामक फिल्म ख़ासी चर्चित हुई और लोगों द्वारा पसंद भी की गयी. इस 31 तारीख को हर बड़ा ऑनलाइन एंटरटेनमेंट प्लेटफोर्म एक न एक मज़ेदार फिल्म ला रहा है. इस फेरहिस्त में सबसे ऊपर है नवाज़ुद्दीन, राधिका आप्टे अभिनीत ‘रात अकेली है’ जो Netflix पर रिलीज़ होने वाली है. ये एक लॉक्ड रूम मर्डर मिस्ट्री है. आप ट्रेलर में देख सकेंगे कि एक समारोह के दौरान कैसे घर का मुखिया अपने कमरे में गोली खाकर मर गया और एक पुलिस वाला इसकी जांच पड़ताल में लग गया. इस फिल्म से लोगों को बहुत उम्मीदें हैं.

इसके बाद 31 जुलाई को ही Amazon Prime Video की तरफ से ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से मशहूर शकुंतला देवी की बायोपिक आ रही है, जिसमें मुख्य भूमिका विद्या बालन संभाल रही हैं. अपनी सुपरफ़ास्ट अंक गणित को लेकर मशहूर शकुन्तला देवी के कारनामों की झलक तो आपको ट्रेलर में ही मिल जायेगी, पर क्या आप जानते हैं शकुंतला देवी वो थीं जो उस वक़्त इंदिरा गांधी के सामने चुनाव में खड़ी हो गयी थीं. इस फिल्म को अणु मेनन ने डायरेक्ट किया है.

थ्रिलर, बायोपिक के बाद नंबर है ड्रामा कॉमेडी का, कुनाल खेमू एक अरसे बाद वापस कॉमेडी लेकर आ रहे हैं. लूटकेस नामक फिल्म का ट्रेलर आपको ‘एक चालीस की लास्ट लोकल’ ज़रूर याद दिलायेगा. इसमें एक सूटकेस है जिसके पीछे मंत्री, पुलिस, माफिया वगैरह सब लगे हैं पर सूटकेस एक लोअर मिडिल क्लास व्यक्ति के हाथ लग गया है. ये फिल्म Disney Hostar पर 31 जुलाई को ही रिलीज़ हो रही है. इसे राजेश कृष्णन ने डायरेक्ट किया है.

कहानी यहीं ख़त्म नहीं होती, बल्कि इससे ज़रा पीछे आइए यानी 30 जुलाई को तो मल्टीस्टारर क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘Yaara’ का प्रीमियर Zee5 पर होने जा रहा है. इस फिल्म के निर्माता निर्देशक तिग्मांशु धुलिया हैं इसलिए इस फिल्म को छोड़ने का सवाल ही नहीं उठता. फिल्म को लीड ‘विद्युत् जामवाल कर रहे हैं, इनके साथ अमित साध, विजय वर्मा और केनी बासुमतारी हैं.

अच्छा, लिस्ट यहां ख़त्म? नहीं नहीं! इन सबसे एक हफ्ता पहले सुशांत सिंह राजपूत की आख़िरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ Disney Hotstar पर रिलीज़ के लिए तैयार है. तो अगले हफ्ते से एक से बढ़कर एक एंटरटेनमेंट के लिए तैयार रहिए.

ये भी पढ़ें -

Pareeksha movie: प्रकाश झा की नई पेशकश में बिहार के पूर्व DGP अभ्यानंद और सुपर 30 कनेक्शन भी

Netflix इन बॉलीवुड फिल्मों को ज्यादा कामयाबी दिलाएगा

Virgin Bhanupriya review: सेक्स के तड़के के संग एक भद्दा मजाक

लेखक

सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर' सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर' @siddhartarora2812

लेखक पुस्तकों और फिल्मों की समीक्षा करते हैं और इन्हें समसामयिक विषयों पर लिखना भी पसंद है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय