charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जुलाई, 2021 07:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले साल तमिल सुपरस्टार सूर्या की एक फिल्म आई थी- सुरराई पोत्तरू. इसे समीक्षकों के साथ ऑडियंस ने खूब पसंद किया था. ये एक इन्स्पिरेशन फिल्म थी. अब इसे हिंदी में भी बनाने की तैयारी है. शेरनी, शकुंतला देवी, एयरलिफ्ट और टॉयलेट एक प्रेमकथा जैसी फिल्में बनाने वाले निर्माता विक्रम मल्होत्रा इसे हिंदी में बनाएंगे. वो इसके लिए पिछले छह महीने से लगे थे. दूसरी ओर फिल्म को करने के लिए बॉलीवुड के कई ए लिस्टर सितारों में होड़ दिख रही है. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अजय देवगन, अक्षय कुमार, रितिक रोशन और जॉन अब्राहम ये फिल्म करना चाहते हैं.

हालांकि मेकर्स किस सितारे को लेकर फिल्म बनाएंगे अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन ये माना जा रहा है कि इन्हीं चार सितारों में से कोई एक फिल्म करेगा. वो जिसके पास प्रोजेक्ट के लिए डेट्स उपलब्ध होंगी. फिल्म का हिंदी टाइटल अभी तय नहीं हुआ है. विक्रम मल्होत्रा ने हिंदी राइट्स खरीद लिए हैं. हिंदी रीमेक को विक्रम के साथ खुद सूर्या की 2D एंटरटेनमेंट भी प्रोड्यूस करेगी. फिल्म का निर्देशन सुधा कोंगरा करेंगी. सुधा ने ही तमिल वर्जन का भी निर्देशन किया था. तमिल वर्जन को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था.

यहां नीचे सूर्या की फिल्म का ट्रेलर देख सकते हैं:-

क्यों ख़ास है सूर्या की ये फिल्म?

दरअसल, ये फिल्म एक साधारण आदमी के जीवन की सच्ची घटना से प्रेरित है, जिसने अपनी एयर लाइन ही खड़ी कर दी. फिल्म की कहानी सेना के रिटायर्ड कैप्टन जीआर गोपीनाथ के जीवन से प्रेरित है. जीआर गोपीनाथ कोई और नहीं बल्कि लो कास्ट एयरलाइन एयर डेक्कन के फाउंडर हैं. कैप्टन गोपीनाथ का जन्म कर्नाटक एक साधारण गांव में हुआ था. उनके पिता शिक्षक और किसान थे. गोपीनाथ ने पढ़ाई लिखाई के बाद सेना ज्वाइन कर ली और 1971 में पाकिस्तान से हुई जंग तक सेना में ही रहे. जब वो 28 साल के हुए तो उन्होंने सेना से रिटायरमेंट ले ली. बाद में कई बिजनेस किए और फिर उन्हें लो कास्ट एयर सर्विस शुरू करने का विचार आया. एक ऐसी सर्विस जिसमें देश सामान्य लोग भी हवाई सेवा की सुविधा का लाभ उठा सकें. एयर डेक्कन उसी का नतीजा है.

हालांकि तमिल में बनी फिल्म गोपीनाथ के जीवन से ही प्रेरित है मगर इसमें नाटकीयता का भी पुट शामिल किया गया है. फिल्म में दिखाया गया है कि भारतीय वायुसेना के पूर्व कैप्टन नेदुमारन राजंगम यानी मारा के पिता बिस्तर पर आख़िरी सांस ले रहे हैं. मारा पिता के पास जल्द पहुंचने के लिए फ्लाइट बुक करने की कोशिश करता है मगर उसके पास टिकट के लिए पर्याप्त पैसे ही नहीं हैं. वो कई लोगों से वित्तीय मदद की गुहार भी लगाता है. किसी तरह मारा घर पहुंचता है मगर तब तक उसके पिता की मौत हो जाती है. इस घटना के बाद वो लो कास्ट एयर लाइन शुरू करने की मुहिम में लग जाता है और सस्ती एयरलाइन कंपनी खड़ी करके ही दम लेता है. सूर्या ने मारा की भूमिका निभाई थी.

पिछले साल लॉकडाउन की वजह से फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया था. सूर्या हिंदी रीमेक को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि जब पहली बार उन्हें फिल्म की कहानी सुनाई गई थी उन्हें तभी लग गया था कि ये पैन इंडिया फिल्म है. उन्होंने कहा- विक्रम मल्होत्रा ने हमेशा क्वालिटी कंटेंट बनाया है और अब उनके साथ हिंदी में कैप्टन गोपीनाथ की प्रेरक कहानी बनाना सुखद है. देखने वाली बात होगी कि सूर्या का किरदार बॉलीवुड में किस अभिनेता के हिस्से आता है.

#सूर्या, #अजय देवगन, #ऋतिक रोशन, Surya, Soorarai Pottru, Soorarai Pottru Hindi Remake

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय