होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मई, 2020 08:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

माना जा रहा है कि अब सिनेमा घरों के दिन लद गए और आने वाला वक़्त सिर्फ और सिर्फ ओटीटी प्लेटफार्म को फायदा पहुंचाएगा. भले ही दर्शक अभी इस बात को समझ न पा रहे हों मगर प्रोड्यूसर डायरेक्टर इस बात को समझ गए हैं. अब अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को ही देख लीजिए जिनकी बहुचर्चित हॉरर - कॉमेडी बहुचर्चित फ़िल्म लक्ष्मी बम (Laxmmi Bomb) हॉटस्टार (Hotstar) पर रिलीज के लिए तैयार है. शुरुआत में जब फ़िल्म के मेकर्स से फ़िल्म की रिलीज के विषय में पूछा गया था तो उन्होंने ये कहकर बात टाल दी थी कि अभी फ़िल्म तैयार नहीं है जब फ़िल्म बन जाएगी तब देखा जाएगा. बता दें कि अक्षय की लक्ष्मी बम से पहले ही निर्देशक शुजीत सरकार अमिताभ बच्चन- आयुष्मान खुराना स्टारर गुलाबो सिताबो (Gulabo Sitabo) को अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) पर दिखाने की घोषणा कर चुके हैं. वहीं खबर ये भी है कि एक और चर्चित फिल्म शकुंतला देवी भी अमेज़न प्राइम पर ही रिलीज होगी.

Akshay Kumar, Laxmmi Bomb, Film Release, Hotstarजल्द ही अक्षय की फिल्म लक्ष्मी बम हॉटस्टार पर दर्शकों के सामने होगी

क्या है OTT प्लेटफॉर्म

हम इतनी बातें समझ चुके हैं मगर एक सवाल जो हमारे दिमाग में आ सकता है वो ये कि  आखिर ये OTT प्लेटफॉर्म होता क्या है? ओटीटी प्लेटफॉर्म का पूरा नाम ओवर-द- टॉप प्लेटफॉर्म हैं, जो इंटरनेट के माध्यम से वीडियो या अन्य मीडिया से संबंधित कंटेंट को प्रदर्शित करता है. यह एक तरह के एप होते हैं जिसमें टेलीविज़न कंटेंट या फिर फ़िल्में दिखाई जाती हैं. इसके लिए ग्राहकों को इन ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना होता है इसके बाद वो जैसा कंटेंट चाहें देख सकते हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता सबसे पहले अमेरिका में बढ़ी थी, इसके बाद यह अन्य जगहों पर फैला। बात भारत की हो तो भारत में भी इसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है. बाकि OTT का इस्तेमाल मुख्य रूप से वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म्स, ऑडियो स्ट्रीमिंग, ओटीटी डिवाइसेस, वोइसआईपी कॉल, एवं कम्युनिकेशन चैनल मैसेजिंग आदि के लिए किया जाता है.

बात लक्ष्मी बम पर चल रही थी तो बता दें कि अक्षय की लक्ष्मी बम को सलमान खान की राधे जो कि ईद के दौरान रिलीज होने वाली थी, की टक्कर की फ़िल्म माना जा रहा था . बात लक्ष्मी बम की हुई है तो बता दें कि फिल्म के प्रोड्यूसर्स ने फ़िल्म की रिलीज को लेकर हॉटस्टार के साथ एक बड़ी डील साइन की है. डील को लेकर पहले दोनों पार्टियों के बीच संशय बना हुआ था लेकिन अब स्थिति बिल्कुल साफ है.

 

फ़िल्म की हॉटस्टार पर रिलीज को लेकर पिंकविला में छपी एक रिपोर्ट पर यकीन करें तो रिपोर्ट बताती है कि ”आमतौर पर बड़ी फिल्मों के डिजिटल राइट्स मैक्सिमम 60-70 करोड़ रुपए में बिकते हैं. लेकिन ‘लक्ष्मी बम’ का मसला अलग है क्योंकि ये फिल्म थिएटर्स में रिलीज़ नहीं हो रही है. इसे सीधे डिजिटल प्लैटफॉर्म पर ही रिलीज़ किया जाना है, जो कि हॉटस्टार (अब डिज़्नी+हॉस्टार) है. इसी वजह से इस फिल्म को 125 करोड़ रुपए की पहाड़नुमा रकम मिल रही है.”

इन दिनों जैसा बॉलीवुड का अंदाज और बॉक्स ऑफिस के तेवर हैं फ़िल्म के प्रोड्यूसर डायरेक्टर इस बात को लेकर निश्चिंत थे कि फ़िल्म 100 करोड़ कल्ब में शामिल होगी. कहा जा रहा था कि फ़िल्म 200 करोड़ से ऊपर की कमाई करेगी.

गौरतलब है कि लक्ष्मी बम अक्षय की बाक़ी फिल्मों से बहुत अलग है. इसमें न तो बहुत ज्यादा मार धाड़ है न ही इसमें अक्षय अपने वो पुराने देशभक्ति के मोड़ में दिखेंगे. फ़िल्म एक हॉरर- कॉमेडी जॉनर की फ़िल्म है जिसमें अक्षय ने एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाई है. अब चूंकि लक्ष्मी बम एक बिल्कुल नई तरह की फ़िल्म है तो और इसमें लीड में ख़ुद अक्षय कुमार हैं तो माना जा रहा है कि सिनेमा घर की ही तरह ओटीटी पर रिलीज की जा रही फिल्म को दर्शक हाथों हाथ लेंगे.

कुल मिलाकर देखा जाए तो चाहे अक्षय कुमार हों या फिर फ़िल्म लक्ष्मी बम के प्रोड्यूसर सभी अपनी इस बहुचर्चित फ़िल्म को ओटीटी पर रिलीज किये जाने पर इसलिए भी एकमत हुए हैं क्योंकि सभी इस बात को जानते हैं कि जैसे ही लॉक डाउन खिलेगा और सिनेमा घर चालू होंगे तमाम छोटी बड़ी फिल्में कतार में होंगी. तब उस समय रिलीज को लेकर इतनी ज्यादा मारा मारी रहेगी कि इसका खामियाजा उन फिल्मों को भी भगतना होगा जिनकी हंड्रेड करोड़ क्लब में शामिल होने की पूरी संभावना है.

लक्ष्मी बम के विषय में बता दें कि पहले ही फ़िल्मी पंडितों ने इस बात के कयास लगाए थे कि अक्षय और अलग स्टोरी लाइन के कारण फ़िल्म एक बड़ी हिट साबित होगी और सफलता का एक पूरा नया अध्याय रचेगी.

बहरहाल फ़िल्म चाहे ओटोटी प्लेटफॉर्म के रूप में हॉटस्टार पर आए या फिर बड़े पर्दे पर रिलीज हो क्यों कि इसके साथ खुद अक्षय कुमार का नाम जुड़ा है फ़िल्म का हिट होना लगभग तय है. खैर ओटीटी के रूप में अक्षय कुमार ने पहली बार प्रयोग किया है. ये प्रयोग हिट होता है या फ्लॉप जवाब वक़्त देगा वर्तमान में सभी की निगाहें फ़िल्म पर हैं. अक्षय कुमार और फैंस दोनों ही ये दुआ कर रहे हैं कि 'लक्ष्मी बम' कुछ इस तरह फटे कि उसकी धमक सभी को सुनाई दे.

ये भी पढ़ें -

Raktanchal Review: शक्ति, प्रतिशोध और रक्तपात का महाकाव्य है 'रक्तांचल'

Sonu Sood के मोबाइल स्क्रीन का ये वीडियो हमारे सिस्टम को लगा तमाचा है!

कोरोना का करण जौहर के दरवाजे पर दस्तक देना पूरे बॉलीवुड के लिए डरावना है!

Akshay Kumar, Laxmmi Bomb, Hotstar

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय