होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मई, 2020 08:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मई का महीना अपने अंतिम पड़ाव पर है कुछ दिनों में जून की शुरूआत हो जाएगी. ऐसे में कोरोना वायरस (Coronavirus) सम्पूर्ण भारत के सामने एक बड़ी चुनौती की तरह खड़ा हुआ है. जनता कर्फ्यू (Janata Curfew) से लेकर अब तक देश में कोरोना के कुल 1,45,380 मामले सामने आ चुके हैं जबकी 4,167 लोगों की मौत हो गई है (Corona Deaths In India). डॉक्टर्स की मानें तो अभी आने वाले दिनों में स्थिति और भी गंभीर होगी और हम शायद ऐसा बहुत कुछ देखें जिसकी कल्पना हमने शायद ही कभी की हो. कोरोना वायरस ने तमाम अलग-अलग सेक्टर्स को प्रभावित किया है लेकिन बात अगर बॉलीवुड (Bollywood) की हो तो अब तक बॉलीवुड इससे बॉलीवुड अछूता था मगर अब स्थिति दूसरी है. बीमारी प्रोड्यूसर डायरेक्टर करण जौहर (Karan Johar) के घर पहुंच चुकी है. करण के स्टाफ के दो सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. कोरोना की चपेट में आए करण के इन मुलाजिमों को उन्हीं की बिल्डिंग के एक हिस्से में 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन कर दिया गया है.

Karan Johar, Bollywood, Coronavirus, Staff, Quarantine करण जौहर के स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव निकलने से पूरे बॉलीवुड में हड़कंप मच गया है

कोरोना वायरस को लेकर ये अहम जानकारी खुद करण जौहर ने शेयर की है. करण के अनुसार मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने न सिर्फ बीमारों के बारे में न सिर्फ बीएमसी को बताया बल्कि उन्होंने दोनों ही संक्रमित लोगों को अपने ही घर के एक सेक्शन में क्वारंटाइन कर दिया है. वहीं जिस हिसाब से महाराष्ट्र में एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं और स्थिति गंभीर बनी बीएमसी ने भी मामले की जटिलता को समझा और उस बिल्डिंग को सैनेटाइज कर दिया जिसमें करण जौहर रह रहे थे.

बता दें कि करण जौहर मुंबई के कार्टर रोड स्थित यूनियन पार्क रेसीडेंसी में एक हाई राइज बिल्डिंग में रहते हैं और जैसे ही ये सूचना मिली कि करण के स्टाफ के लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. बात अगर करण के घर की हो तो घर पर करण अकेले नहीं हैं. वहां उनके साथ उनकी मां हीरू जौहर और उनके दोनों जुड़वा बच्चे रूही और यश रहते हैं. सवाल ये भी हो रहा है कि कोरोना का संक्रमण यदि इन लोगों में या फिर परिवार के अन्य लोगों में हुआ तो फिर स्थिति क्या होगी?

गौरतलब है कि इसके बारे में करण ने अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर पर लिखा है. अपने फैंस और चाहने वालों से मुखातिब होते हुए करण ने कहा है कि स्टाफ के बाकी सदस्यों और मेरे परिवारजनों का टेस्ट किया गया है. किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं लेकिन अन्य लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर घर के सभी लोग होम क्वारंटाइन रहेंगे. साथ ही करण ने ये भी कहा है कि हम दूसरों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और इन हालात में सरकार द्वारा बताए गए सभी जरूरी ऐहतियात बरतेंगे.

जानकारी ये भी आ रही है कि करण अपने स्टाफ की सेहत के लिए बहुत गंभीर हैं और उन्होंने इस बात का भी पूरा भरोसा दिलाया है कि वो अपने स्टाफरों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराएंगे. करण ने लोगों से अपील की है कि वो अपने अपने घरों में ही रहें और कुछ ऐसा न करें जिससे ये संक्रमण बढ़े और अन्य लोग इसकी चपेट में आएं.

बात कोरोना वायरस के मद्देनजर बॉलीवुड की हुई है तो ये बताना भी हमारे लिए जरूरी हो जाता है कि इससे पहले बोनी कपूर के घर से खबर आई थी कि उनके घर काम करने वाला एक व्यक्ति कोरोना की चपेट में है उसके बाद उनके दो और हेल्पर कोरोना पॉजिटिव पाए गए. बाद में बोनी कपूर, जाह्नवी कपूर और उनकी बहन ख़ुशी कपूर का भी टेस्ट हुआ पर अच्छी बात ये रही कि इन लोगों का कोरोना का टेस्ट नेगेटिव आया.

बहरहाल, बात करण जौहर और उनके स्टाफ की हुई है. तो बता दें कि जैसा कि हमने पहले देखा था बॉलीवुड कोरोना की चपेट से दूर था. मगर जैसे कोरोना के ताजे मामले बॉलीवुड से सामने आ रहे हैं स्थिति इसलिए भी चिंता जनक है क्योंकि बॉलीवुड कई हजार करोड़ की इंडस्ट्री है जो प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करेगी जिससे हालात बद से बदतर होंगे.

आज भले ही सलमान खान सोनू सूद जैसे लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हों.. लेकिन अब जबकि कोरोना का दानव खुद उनके दरवाजे पर दस्तक दे चुका है.  तो देखना दिलचस्प रहेगा कि अब इस लड़ाई में क्या नए मोड़ आते हैं. बाकी जिस तरह करण ने अपने स्टाफ को आइसोलेट किया है वो एक समझदारी भरा फैसला है. यदि यही अक्लमंदी सभी दिखाएं और संयम से काम लें तो भले ही देर से ही सही लेकिन अब कोरोना वायरस को जड़ से मिटा सकते हैं और ये लड़ाई जीत सकते हैं. 

ये भी पढ़ें -

Betaal Review: शाहरुख़ ख़ान करें दर्शकों की ज़िंदगी के वो 180 मिनट्स वापिस

Ghoomketu Review: हर बार के विपरीत नवाज़-अनुराग की जोड़ी ने दो घंटे चौपट कर दिए!

Thappad क्या हमारी ज़िन्दगी का एक बेहद आम सा हिस्सा बन गया है?   

Coronavirus, Lockdown, Karan Johar

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय