होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 नवम्बर, 2019 09:45 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

पिछले दिनों दिग्गज गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Health) को अस्पताल में भर्ती किया गया था. इधर लता मंगेशकर अस्पताल पहुंचीं, उधर सोशल मीडिया (Social Media) पर तमाम बातें होने लगें. कुछ फेक न्यूज भी शेयर होना शुरू हो गईं, जो उनकी सेहत बिगड़ने से जुड़ी थीं और कुछ तो उनकी मौत तक होने की बातें कह रही थीं. हालांकि, सोर्स पुख्ता नहीं थे, इसलिए लोगों ने भी उन पर भरोसा नहीं किया. इस बीच सोशल मीडिया पर एक खास चीज देखने को मिली कि अधिकतर लोग लता मंगेशकर के सही होने की कामना करते नजर आए. लोग चाह रहे थे कि वह जल्द से जल्द ठीक होकर घर आ जाएं. और चाहें भी क्यों ना, लता मंगेशकर की आवाज के आज भी लोग दीवाने हैं. लोग उन्हें कितना प्यार करते हैं, इसका अंदाजा आप उनकी इस फैन की बात से लगा सकते हैं. इस फैन ने ट्वीट करते हुए लिखा- 'अगर संगीत एक धर्म है, तो लता मंगेशकर भगवान हैं. जब भी मैं उनके घर के पास से गुजरती हूं, तो एक लंबी सांस लेती हूं. हम सौभाग्यशाली हैं कि हम भी उसी हवा में सांस ले रहे हैं, जिसमें कि वो. जल्द स्वस्थ होने की कामना है लता जी.'

ये ट्वीट भी बता रहा है कि लोग लता मंगेशकर को कितना प्यार करते हैं. एक फैन ने लिखा है- 'भगवान की कृपा से वह ठीक हैं. हमारी स्वर कोकिला सुरक्षित हैं. भारत रत्न विजेता देश की धरोहर हैं. मैं भगवान का शुक्रिया करता हूं कि उन्हें भारत की दिग्गज गायिका पर अपनी कृपा दिखाई.'

दिलीप कुमार को लेकर भी उड़ीं खूब अफवाहें

जब कभी लता मंगेशकर जैसे किसी भी दिग्गज के अस्वस्थ होने की खबर आती है, तो पूरा देश उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करने लग जाता है. हर ओर प्रार्थनाएं होने लगती हैं. कोई इस बात को सोचना भी नहीं चाहता कि उनका चहेता स्टार अब इस दुनिया में नहीं है, भले ही उनकी उम्र कितनी भी हो गई हो. दिलीप कुमार को ही ले लीजिए. वह कई बार अस्पताल में भर्ती हुए. हर बार उनकी हालत गंभीर जरूर होती थी, लेकिन देश का हर व्यक्ति यही चाहता था कि उन्हें कुछ ना हो और वह सही सलामत घर वापस आ जाएं. वैसे भी, जिसे इंसान प्यार करता है, उसे किसी भी हाल में खोना नहीं चाहता. यहां तक कि वह कभी ऐसा सोचना भी नहीं चाहता.

परिवार को आना पड़ता है सामने

अफवाहें इस कदर फैलने लगती हैं कि कई बार तो परिवार वालों को भी सामने आना पड़ता है. लता मंगेशकर के मामले में ही देख लीजिए, उनकी भतीजी को सामने आकर अफवाहों का खंडन करना पड़ा. 96 साल के दिलीप कुमार की मौत की अफवाह भी कई बार फैल चुकी है. इन अफवाहों को झूठा करार देने के लिए परिवार तो सामने आता ही है, एक बार तो खुद दिलीप कुमार को सामने आकर बताना पड़ा था कि वह बिल्कुल स्वस्थ हैं. अफवाहों का खंडन करने के लिए उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. एक में तो उन्हें पैंट-शर्ट की फिटिंग की बात की तो दूसरी में लंच के बाद ग्रीन टी पीने की.

क्या हुआ था लता मंगेशकर को?

90 साल की स्वर कोकिला लता मंगेशकर को 11 नवंबर को सांस लेने में तकलीफ हुई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया था. अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराने के बाद पता चला कि उनके फेफड़ों में इंफेक्शन है और उन्हें निमोनिया हो गया है. हालत इतनी खराब थी कि कुछ दिनों तक उन्हें वेंटिलेटर पर भी रखना पड़ा था. खुशी की बात ये है कि कुछ दिन अस्पताल में रहने के बाद वह घर लौट आई हैं और स्वस्थ हैं.

Lata Mangeshkar Healthलता मंगेशकर को 11 नवंबर को सांस लेने में तकलीफ हुई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

फेक न्यूज भी फैलने लगी थीं

यूं तो देश के अधिकतर लोग यही चाहते हैं कि लता मंगेशकर को कभी कुछ ना हो, लेकिन कुछ शरारती तत्व भी हैं, जो फेक न्यूज फैलाने से बाज नहीं आते. ऐसे ही कुछ शरारती तत्वों ने इंटरनेट पर उनकी मौत की अफवाह उड़ा दी. हालांकि, खुद उनकी भतीजी रचना ने ही लता मंगेशकर की मौत की अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि दिग्गज गायिका बिल्कुल सही हैं. साथ ही उन्होंने लोगों से गुहार लगाई कि फेक न्यूज पर ध्यान ना दें और उन्हें फैलाएं भी नहीं. इतना ही नहीं, आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि दिग्गज गायिका अब सही हैं. उन्होंने लिखा- 'अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक से डॉक्टरों का एक समूह लता मंगेशकर की सेहत देखकर गया है. आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि उनका स्वास्थ्य तेजी से अच्छा हो रहा है.'

भले ही लता मंगेशकर की सेहत को लेकर कुछ फेक न्यूज फैलीं, कुछ ने उनकी मौत का दावा किया, लेकिन खुशी की बात ये है कि अब लता जी स्वस्थ हैं. वैसे भी, लता जी जैसा नगीना ये देश कभी खोना नहीं चाहता और लोगों की दुआएं ही तो हैं जो उन्हें हमेशा स्वस्थ बनाए रखती हैं. तभी तो, कोई शख्स उनके अस्वस्थ होने की कल्पना भी नहीं करता. यही वजह है कि जब भी उनकी मौत की या गंभीर रूप से बीमार होने की कोई अफवाह उड़ती है तो लोग अंदर से सहम जाते हैं और हकीकत जानने के बाद उनकी सांस में सांस आती है. आप हमेशा से देश के हर नागरिक के दिलों में रही हैं और हमेशा वहीं रहेंगी. आपके लिए दुआओं का दौर कभी कम नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-

सबसे अच्‍छी कॉमेडी की Good newws आएगी 2019 के सबसे आखिर में!

Lal Singh Chaddha के रूप में Aamir Khan बहरूपिया नहीं तो और क्या हैं?

Manushi Chhillar के पास फिल्‍मों की ही डॉक्‍टरी करने का रास्‍ता बचा है!

Lata Mangeshkar, Cinema, Bollywood

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय