होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 नवम्बर, 2019 02:38 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

जरा गौर से देखिए इस तस्वीर को क्या आपको इसमें कोई एक्टर नजर आता है? हमें तो सिर्फ एक क्यूट से सरदार जी नजर आ रहे हैं. जिनकी आंखों में गजब का आत्मविश्वास झलक रहा है. लंबी दाढी और सिर पर पगड़ी बांधे इस शख्स को आप आमिर खान (Aamir Khan) जैसा कह सकते हैं लेकिन है ये लाल सिंह चड्ढा (Lal Singh Chaddha)

जी हां. आमिर एक बार फिर अपनी नई फिल्म के लिए एक नए लुक में दिखाई दे रहे हैं. और इस बार वो सरदार जी के गेटअप में नजर आ रहे हैं. फिल्म लाल सिंह चड्ढ़ा (lal singh chaddha) के लिए आमिर ने जो रूप धरा है वो लोगों का दिल जीत रहा है.

Aamir khan in lal singh chaddhaआमिर खान, जिन्हें देखकर कोई कह नहीं सकता कि वो सरदार नहीं हैं

जैसे ही आमिर का फर्स्ट लुक (Aamir Khan's first look) बाहर आया, एक बार फिर ये लगा कि आमिर खान से बेहतर इस रोल के लिए कोई और नहीं जंचता. आमिर खान की खासियत ही यही है कि वो जिस भी लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करते हैं, उसके साथ पूरा न्याय करते हैं. अब सरदार बने आमिर खान को देखकर ये लग ही नहीं रहा कि आमिर खान सरदार नहीं हैं.

Aamir khan in lal singh chaddhaआमिर खान की ये तस्वीर कुछ दिन पहले लीक हो गई थी

जैसे फिल्में खास वैसे लुक्स भी खास

आमिर खान (Aamir Khan) बॉलीवुड के एक सीनियर एक्टर हैं और उन्हें उनकी हिट फिल्मों से ज्यादा उनके खास लुक्स की वजह से जाना जाता है. आमिर खान की सबसे अच्छी बात ये है कि वो लुक चेंज करने से घबराते नहीं हैं और अपने किरदार को हकीकत में तब्दील करने के लिए वो एड़ी चोटी का जोर लगा देते हैं. जैसे अगर आमिर खान को एक महिला का किरदार निभाना है तो वो इतनी खूबसूरत महिला बनकर आएंगे कि आप उसपर दिल हार जाएं. आप पहचान ही नहीं पाएंगे कि इस खूबसूरती के पीछे एक मर्द है.

अलग-अलग लुक्स के साथ एक्सपेरिमेंट हो, वजन बढ़ाना हो या फिर वजन घटाना, आमिर इसके लिए घंटों पसीने बहाते हैं. और शायद यही वजह है कि उन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट (Mr. Perfectionist) कहा जाता है. हम कैसे भूल सकते हैं फिल्म दंगल में आमिर खान के दो किरदार जिसमें एक में तो वो यंग बॉक्सर बने और वहीं 52 साल के वो शख्स भी जिसकी तोंद बाहर निकली हुई थी. फिल्म के लिए तोंद भी निकाली गई और फिर उसे अंदर भी किया गया, वो भी पैक्स के साथ. वो चाहते तो बॉडी सूट पन सकते थे लेकिन नहीं, उसमें परफेक्शन नहीं होता.

aamir different avatarsआमिर खान बहरूपिया नहीं तो और क्या हैं

पिछले कई सालों से आमिर खान किरदार के मुताबिक खुद को ढ़ालते आ रहे हैं. 2008 में आई 'गज़नी' के लिए उन्होंने 8 पैक्स बनाए. लेकिन अगले ही साल 3 इडियट्स में स्टूडेंट बनने के लिए वजन घटा लिया. आमिर की उम्र वाकई में बहुत कम लग रही थी.

वो कैसे अपना रूप बदल लेते हैं ये देखकर आश्चर्य तो होता है, और दर्शक उन्हें अलग-अलग गेटअप में देखना पसंद भी करते हैं. शायद यही वजह है कि टाटा स्काई के ब्रांड अंबेसडर रहे आमिर हर विज्ञापन में अपने किरदारों के साथ खेलते नजर आते हैं. कभी वो महिला बनते हैं तो कभी सरदार, लेकिन उनका हर किरदार देखने लायक होता है.

लेकिन कभी-कभी एकसपेरिमेंट फ्लॉप भी हो जाते हैं

आमिर खान की फिल्म दंगल 2016 में आई थी, फिल्म भारत में ही नहीं दुनिया भर में सुपरहिट साबित हुई. कुछ ऐसी ही उम्मीद 2018 में आमिर की फिल्म Thugs of Hindostan से की गई थी. इसमें भी आमिर का नया और अतरंगी लुक काफी पॉपुलर हुआ था लेकिन आमिर के घुंघराले बाल लोगों को उलझा नहीं पाए. बल्कि दर्शक फिल्म देखकर उलझ गए थे.

aamir khan in thugs of hindostanये फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई

किरदार के लुक के साथ फिल्म की कहानी भी दमदार होती तो आमिर की ये फिल्म फ्लॉप नहीं होती. हालांकि आमिर खान की फिल्मों का फ्लॉप रेट देखें तो वो न के बराबर ही है. लेकिन अगले साल क्रिसमस पर रिलीज होने जा रही लाल सिंह चड्ढा से आमिर खान से सुपर हिट वाली उम्मीदें एक बार फिर की जा सकती हैं. क्योंकि ये फिल्म एक संजीदा फिल्म दिखाई दे रही है. जो एक oscar विनिंग फिल्म की रीमेक है.

फिल्म लाल सिंह चड्ढा, 1994 में आई रॉबर्ट जेमेकिस की फिल्म 'फॉरेस्ट गम्प' की रीमेक है, जिसमें टॉम हैंक्स और रॉबिन राइट लीड रोल में थे. इसे डायरेक्ट कर रहे हैं अद्वैत चंदन और वायाकॉम18 मोशन पिक्चर्स के साथ मिलकर आमिर खान ही प्रोड्यूस कर रहे हैं. जाहिर है आमिर इस फिल्म के लिए भी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. इस फिल्म से उम्मीदें इसलिए भी और हैं क्योंकि लगभग 9 साल बाद आमिर और करीना कपूर दोनों साथ बड़े पर्दे पर नजर आने वाले हैं. लेकिन सबसे खास तो आमिर खान हैं जो सरदार बनकर लोगों का दिल जीत रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

डेडिकेशन सीखना है तो आमिर से सीखिए

जानें क्या चीजें बनाती हैं, आमिर को बॉलीवुड में, "मिस्टर परफेक्शनिस्ट"

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय