होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 नवम्बर, 2019 03:17 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

बॉलीवुड के गलियारों में आज की सबसे बड़ा खबर ये है कि अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की आने वाली फिल्म पृथ्विराज (Prithviraj) के लिए हिरोइन मिल गई है. जो हिरोइन अक्षय कुमार यानी पृथ्विराज के ऑपोज़िट संयोगिता का रोल निभाने वाली हैं वो कोई और नहीं बल्कि miss world मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) हैं. miss world बनने के दो साल बाद मानुषी को अपनी पहली फिल्म अक्षय कुमार के साथ मिल गई है.

इस बात की जानकारी खुद अक्षय कुमार और मानुषी ने सोशल मीडिया  के जरिए दी. Prithviraj यशराज फिल्म्स की पहली और सबसे बड़ी ऐतिहासिक फिल्म है जिसे डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी (Dr. Chandraprakash Dwivedi) डायरेक्ट कर रहे हैं. फिल्म शुरू होने से पहले पूजा रखी गई थी जिसकी तस्वीरviral हो रही है.  

manushi chhillar to debut with akshay kumarमानुषी छिल्लर अक्षय कुमार के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर रही हैं

मानुषी खुद को सौभाग्यशाली बताया और कहा कि- 'अपने अब तक के सफर में मैंने जो कुछ भी सीखा है उसके लिए मैं बहुत खुश हूं और उत्साहित हूं. मेरा अब तक का जीवन किसी fairy tale यानी परियों की कहानी रहा है. Miss India बनने से Miss World बनने तक का सफर और उसके बाद मेरे डेब्यू के लिए इतने बड़े प्रोजेक्ट का मिलना मेरे जीवन के नए और रोमांचक चैप्टर की तरह है.'

Manushi Chhillar का सफर fairy tale जैसा ही है

दो साल पहले नबंबर 2017 में मिस वर्ल्ड का ताज भारत की मानुषी छिल्लर को पहनाया गया था. अपनी खूबसूरती और बुद्धिमत्ता से मानुषी ने देश का नाम रौशन किया था, लेकिन उनकी प्रशंसा की एक और वजह भी थी. मानुषी एक मेडिकल स्टूडेंट थीं, वो MBBS कर रही थीं. और इसी लक्ष्य के साथ मिस वर्ल्ड पीजेंट तक पहुंची थीं. वहां जाकर उन्होंने अपने नाम का अर्थ समझाते हुए कहा था कि- मानुषी का अर्थ होता है मानवता और मेरे माता-पिता को यकीन है कि मैं दया की भावना से दुनिया को बदल सकती हूं और इसी भावना ने मुझे मेरे लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित किया है और इसीलिए मैं बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ में योगदान देना चाहती हूं.

मानुषी के लक्ष्य और भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए हर भारतीय उनसे प्रभावित था, शायद miss world jury भी इस बात से प्रभावित हुई होगी. बहरहाल मिस वर्ल्ड का खिताब मानुषी को मिल गया. लेकिन miss world बनने के बाद मानुषी सिर्फ glamour doll बनकर ही रह गईं. बड़े-बड़े brands के विज्ञापनों और फैशन मैगजीन के फोटोशूट करने में व्यस्त हो गईं. और उनका डॉक्टर बनने का लक्ष्य कहीं किसी कोने में सहमा सा पड़ा रहा. तब भी हम उम्मीद कर रहे थे कि मानुषी जल्दी ही अपनी छूटी हुई पढ़ाई शुरू कर देंगी. लेकिन ग्लैमर की दुनिया की चकाचौंध में डॉक्टर का कोट पहने हुए मानुषी खो गई.

क्या करना है क्या नहीं करना है ये चॉइस का मामला है. career choice का भी सम्मान करना चाहिए. लेकिन मानुषी के डॉक्टरी छोड़कर बॉलीवुड में करियर बनाने को बहुत से लोग उचित नहीं मानते. तब भी जब हीरोइन बनना उन्होंने ही चुना हो. वजह ये है कि उन्होंने MBBS की एक सीट वेस्ट कर दी. उनकी जगह पर ये सीट किसी उपयुक्त व्यक्ति को मिल सकती थी.

मानुषी की इस चॉइस से लोग असहमत हैं. हालांकि इसमें कोई कुछ भी नहीं कर सकता.

फिर भी नाम के आगे डॉक्टर लगाना चाहती हैं मानुषी

मानुषी छिल्लर से जुडी एक और खबर जो हाल ही में आई है वो और भी ज्यादा हैरान करने वाली है. मानुषी ने भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज में 2015-16 में दाखिला लिया था. लेकिन 2017 में एक साल की छुट्टी लेकर पीजेंट में चली गईं थीं. उसके बाद से वो कॉलेज नहीं आ रहीं और मुंबई में ही बस गईं. अब चूंकि वो मुंबई रहकर बॉलीवुड में काम करना चाहती हैं तो उन्होंने अपने कॉलेज में अर्जी डाली कि उनको मुंबई के किसी कॉलेज में migrate कर दिया जाए, जिससे वो आगे की पढ़ाई मुंबई रहकर कर सकें. कॉलेज वाले तो मान गए थे लेकिन मेडिकल काउंसिल बोर्ड इसके लिए तैयार नहीं हुआ.

जाहिर है मानुषी सिर्फ ग्रैजुएशन नहीं कर रहीं बल्कि एक बेहद संजीदा विषय की पढ़ाई कर रही थीं, जिसे वो बॉलीवुड की हिरोइन बनकर तो नहीं ही कर सकती थीं, ये पेशा लोगों की जिंदगी से जुड़ा होता है जिसके साथ संवेदनशील होकर ही न्याय करना चाहिए. लेकिन मानुषी दोनों नाव में पांव रखकर सवारी करना चाहती थीं.

मानुषी के लिए अब बेहतर यही होगा कि वो मेडिकल का सपना छोड़कर अच्छी हीरोइन बनने की शिक्षा लें. और जो कर रही हैं उसी में डॉक्टरी करें. हीरोइन बनकर वो समाज बदलेंगी या खुद को, ये वक्त बताएगा.

ये भी पढ़ें-

अगर तुम बॉलीवुड में आईं तो मुझे बहुत दुख होगा मानुषी !!

सौंदर्य प्रतियोगिता में कामयाब लड़कियों को क्रूरता से आईना दिखाया है बॉलीवुड ने

Manushi Chillar, Miss World, Bollywood

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय