New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2020 05:04 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

करण जौहर (Karan Johar) को कौन जानता अगर उसका बाप यश जौहर नहीं होता?

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) को क्या इतनी ही फ़िल्में मिलती अगर वो महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) की बेटी नहीं होती?

शाहरुख़ ख़ान (Shahrukh Khan) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इतने ही बड़े स्टार होते अगर उनको भी यश चोपड़ा और यश ज़ौहर सुशांत की तरह कॉंट्रैक्ट में बांध कर रखते?

अगर कंगना बॉलीवुड के सो-कॉल्ड बाप के ख़िलाफ़ नहीं बोलती तो क्या तब भी वो डायन या चुड़ैल होती?

एक लड़की जो तुम्हारे बनाए नियम-क़ायदे को नहीं मानती है. जो अपना रास्ता ख़ुद बनाती है. जो सभी ख़ान सुपर-स्टार्स के साथ फ़िल्में करने से मना कर देती है. जो सुसाइड बॉम्बर को ग्लोरिफ़ाई करने से बेहतर उस फ़िल्म से बैक-आउट कर लेना समझती है. जो करोड़ों के फ़ेयरनेस ब्रांड के ऑफ़र को ठुकरा देती है. वो तुम्हारे लिए डायन, चुड़ैल और सेक्स-मैनियक हो जाती है. तुम सब गिद्ध झुंड में मिल कर उस पर अटैक करते हो. उसके मरने के लिए दुआयें पढ़ते हो मगर वो मरती भी नहीं है. वो अकेली खड़ी तुम सब का बैंड बजा कर तुम सब से अकेले लोहा ले रही है. हां, वो सच में क्वीन है और आज की झांसी की रानी भी. मैं बात कंगना रणौत (Kangna Ranaut) की कर रही हूं.

Kangna Ranaut, Sushant Singh Rajput, Death, Nepotism, Karan johar,सुशांत मामले में कंगना लगातार बॉलीवुड का बदरंग चेहरा दुनिया को दिखा रही हैं

तुम उसको राष्ट्रवादी कह कर बाईकॉट कर रहे हो. तुम्हें वो अब इसलिए भी पसंद नहीं कि वो सो कॉल्ड बुद्धिजीवी वर्ग के भेड़ियों के ऊपर से मास्क उतार रही है. इसलिए तो कल कंगना के रिपब्लिक-टी॰वी॰ वाले इंटरव्यू के बाद तुम सभी सो-कॉल्ड बुद्धिजीवियों के मुंह से तारीफ़ के एक शब्द नहीं निकले. अगर ऐसा ही कुछ तुम्हारी जमात की स्वरा या उस जैसी किसी में कोई इंटरव्यू दिया होता तो आज उछल-उछल कर उसके इंटरव्यू के क़सीदे काढ़ रहे होते. उस इंटरव्यू के वीडियो के लिंक शेयर किए जा रहे होते लेकिन कंगना तुम्हारे झुंड की नहीं है. वो अकेली शेरनी है इसलिए तुम्हारी ज़ुबान पर ताले पर गए हैं. वैसे तुम सब यानि की बॉलीवुड के गिद्धों का ख़ेमा या ख़ाली बुद्धिजीवियों के सपोर्ट में लिखने वाला ख़ेमा कुछ भी कर ले, वो रुकने वाली है नहीं. वो फोड़ कर रख देगी तुम सब को.

ख़ैर, आप सब सोच रहे होंगे कि अचानक ही मैं कंगना रानावत के लिए क्यों लिख रही हूं तो जिनको नहीं पता है उनको बता दूं कि कल कंगना ने रिपब्लिक टी॰वी॰ को एक इंटरव्यू दिया था. जिसे मैं किसी कारण तब नहीं देख पायी, अभी देखा है और देख कर मैं चुप नहीं रह पा रही हूं. अगर आप सबने देखा है तो कोई बात नहीं अगर नहीं देखें हैं तो ज़रूर देखिए ताकि आपको पता चलेगा बॉलीवुड से लेकर लुटियन मीडिया की हक़ीक़त.

सबसे पहले एक बात उस इंटरव्यू की जो मुझे सबसे ख़ास लगी वो ये कि कंगना ने बिना डरे, बिना किसी हेजीटेशन के हर एक बात पर खुल कर जवाब दिया. वो सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर बोल रहीं थी लेकिन कैसे सुशांत की सुसाइड से ले कर नेपोटिज़म सब आपस में जुड़े हैं उसका एक-एक तार इस इंटरव्यू देखने को मिला.

आप सोच रहे होंगे कि कंगना पब्लिसिटी के लिए सुशांत वाले मैटर पर बोल रही होंगी लेकिन हक़ीक़त इसके काफ़ी उलट है. एक वक़्त था जब कंगना खुल कर नेपोटिज़म के ख़िलाफ़ बोली थीं तब बॉलीवुड का क्या इन्साइडर और क्या आउटसाईडर किसी ने उन्हें सपोर्ट नहीं किया था सिवाय सुशांत सिंह राजपूत के. सुशांत ने कहा था कि, 'नेपोटिज़म टैलेंट को मार डालता है.' और उनकी कही ये बात सच ही निकली.

कंगना सुशांत के उस सपोर्ट को भूली नहीं है. वो कह रही थी कि जब लंदन स्कूल ऑफ़ कॉमर्स में करण जौहर जा कर बोलता है कि कंगना को अभी बॉलीवुड छोड़ कर चले जाना चाहिए अगर उसे इतनी दिक्कत है तो. उसे अभी के अभी निकल जाना चाहिए और इस पर इतनी तालियां बजती है और हूटिंग होती है, तब क्या सुशांत के दिमाग़ में ये बात नहीं आयी होगी कि आउटसाईडर के लिए इस इंडस्ट्री में कोई जगह नहीं है. ऊपर से आदित्य चोपड़ा, राजीव मसंद सबके सब मिल कर उसके ब्रेन से खेल रहे थे. वो नहीं टिक पाया इन गिद्धों के सामने इसलिए मैं लड़ रही हूं और लड़ूंगी उसके लिए. ये बात तो सुशांत की हुई.

मुझे जो बात चुभी है वो ये कि कैसे इंग्लिश में लिखने वाली मीडिया की एक बड़ी हस्ती हैं सरिता तंवर जिन्होंने कंगना के ऊपर इल्ज़ाम लगाते हुए लिखा था कि वो अपने पिरीयड का ख़ून खाने में मिला कर खिलाती हैं, वो अपनी नंगी तस्वीर लोगों को भेजती है. लाइक, सिरियसली बाक़ी सब छोड़ दो, तुम एक औरत हो और दूसरी औरत के लिए ऐसी घटिया बातें लिख रही हो. शेम.

कंगना आगे बताती हैं कि कैसे 2013 में रितिक से उनका ब्रेक-अप हुआ था और जब 2016 में बॉलीवुड की सबसे बड़ी स्टार बन गयी थी और करोड़ों के ऐड वाले डील उन्होंने साइन किया तब अचानक ऋतिक को याद आया, कंगना पर केस कर देना. और फिर एक एक करके दो महीने के अंदर कंगना की हाथों से वो सारे डील चले गए.

मैं सच में अलग ही ज़ोन में जा चुकी वो उस इंटरव्यू को देखने के बाद. मैं नंब हूं. कितनी क्रूर है ये दुनिया. कैसे एक गांव से आई लड़की मेहनत करके बॉलीवुड में अपनी जगह बनाती है और उसके टैलेंट को देख कर बॉलीवुड के सभी मिडियोक्र स्टार-किड्स के बच्चों की नींद उड़ जाती है. वो सब मिल कर एक साथ उस पर हमला करते हैं उसे बर्बाद कर देने के लिए. उससे उसकी पहचान, उसकी इज़्ज़त, उसका आत्मविश्वास सब छीनने में लग जाते हैं लेकिन वो भागती नहीं है. वो टिकी रहती हैं और टिकी रहेगी.

वो फ़्रंट-फ़ुट पर आ कर खेल रही है. तुम सब के काले-कारनामे दुनिया के सामने ला रही है. शर्म जो आती तुम सबको तो शायद डूब के मर जाते मगर हो तुम सब के सब बेशर्म इसलिए ज़िंदा हो और उसे ही ग़लत साबित करने पर तुले हो. वैसे इस इंटरव्यू के बाद सब आपको चुड़ैल प्रूव करने में जुट जाएंगे. वो आपके सपनों के पंख को तोड़, आपके पैरों को कुचल कर आपको उलटे पैरों वाली डायन साबित करेंगे क्योंकि आप फ़िट नहीं होती हैं उनकी झूठ-फ़रेब वाली दुनिया में लेकिन आप टिकी रहना.

ख़ैर, कंगना आप क्वीन हैं और क्वीन रहेंगी. आप जैसा हो पाना मुश्किल है. ईश्वर आपको इतनी शक्ति दे कि आप ज़िंदगी की हर लड़ाई जीतो. आप इंस्पायर करती हैं सच बोलने के लिए और सच के लिए स्टैंड लेने के लिए. मोर पॉवर टू यू माई हीरो!

ये भी पढ़ें -

Deepika Padukone एक तेलुगू Sci-Fi में काम करेंगी, लेकिन वजह Prabhas के अलावा और भी है

Kangana Ranaut की करण जौहर, आदित्य चोपड़ा, महेश भट्ट के खिलाफ निर्णायक जंग शुरू

Amazon Prime Vs Netflix Vs Hotstar: 31 जुलाई को सिनेमा के दीवानों के लिए दीवाली है!

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय