New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2022 06:09 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

दौर OTT का है. जैसा ऑडियंस का टेस्ट है वैसे प्लेटफॉर्म्स हैं और नंबर वन सबको बनना है. होड़ ऐसी है कि किसे को न तो एथिक्स से कोई मतलब है न मॉरल से कोई लगाव. एंटरटेनमेंट अंगूठे पर है इसलिए कंटेंट से इतर OTT पर हर उस चीज का बोलबाला है जो कम समय में सक्सेज दिलाएगी और कंट्रोवर्सी इसका अहम हिस्सा है. शो को कॉन्ट्रोवर्शियल बनाने की देर है क्योंकि फौरन ही बज बन जाता है शो अपने आप ही हिट हो जाता है. मौजूदा वक्त में ऑल्ट बालाजी ने न केवल इस बात को समझा बल्कि 'लॉक - अप' के जरिये इसे अमली जामा भी पहनाया. ऑल्ट बालाजी के अपकमिंग शो लॉक - अप में अपने राष्ट्रवाद और सरकार की तारीफ करने वाली कंगना रनौत हैं. तो वहीं इसमें अपनी विवादास्पद कॉमेडी के लिए सलाखों के पीछे जा चुके कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी भी हैं. ऑल्ट बालाजी ने शो का एक प्रोमो पोस्ट किया है. प्रोमो इस बात की तस्दीक कर देता है कि कंगना और मुनव्वर के 'लॉक - अप' में हर वो एलिमेंट है जो इसे कॉन्ट्रोवर्शियल बनाता है. शायद ये कॉन्ट्रोवर्सी ही होगी जो इस शो को टीआरपी के जरिये नंबर 1 की रेस में रखेगी.

Kangna Ranaut, Munawar Faruqui, Lock UPP, Reality Show, Alt Balaji, MX Player, Dispute, Comedyलॉक अप के प्रोमो वीडियो में ही ऑल्ट बालाजी और एम एक्स प्लेयर ने विवादों की शुरुआत कर दी है

ध्यान रहे एमएक्स प्लेयर और आल्ट बालाजी के रियलिटी शो Lock Upp की शुरुआत से पहले ही एक टीजर क्लिप जारी की गई है. करीब 30 सेकंड की इस क्लिप में एक मंच पर कंगना और मुनव्वर साथ दिखाई दे रहे हैं. कंगना मुनव्वर से सवालों के दौरान व्यंग्यात्मक लहजे में बातें करती दिखाई दे रही हैं. वहीं जैसे तेवर मुनव्वर के थे वो भी बेखौफ होकर अपनी बातें रख रहे हैं. होने को तो 30 सेकंड की ये क्लिप शो के प्रमोशन के लिए है लेकिन जैसी ये क्लिप है साफ है कि इसे सिर्फ और सिर्फ बज बनाने के लिए लांच किया गया है.

शो पर बात होती रहेगी लेकिन जिक्र पहले सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह फैल रही इस क्लिप का. इस प्रोमो क्लिप में कंगना रनौत, मुनव्वर से ये कहती दिखाई दे रही हैं कि, 'मुनव्वर यहां पर क्यों आए हो, मुझसे पंगा लेने के लिए तो नहीं आए हो. मजाक कर रही हूं यार. हम भी तो जोक मार सकते हैं न.'

कंगना की इस बात पर कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने उन्हें जबरदस्त जवाब दिया. मुनव्वर ने कहा कि, 'बस थोड़ा फनी नहीं था. मुझे कॉमेडी से कुछ चेंज नहीं करना है क्योंकि कलाकार क्रांति नहीं ला पाया आजतक.' इस पर कंगना कहती है, 'अरे...अगर सजाए मौत होती तो उनको यहां दे दी जाती.' इस पर मुनव्वर कहते हैं, 'मुझे धमकी मत दीजिए.'

प्रोमो में जिस तरह कंगना और मुनव्वर एक दूसरे से भिड़े हैं ये सिर्फ दर्शकों के बीच एक्साइट मेंट बनाने के उद्देश्य से नहीं किया गया है. एक सोची समझी रणनीति के तहत ये प्रोमो बनाया गया और इसे लांच किया गया. जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं सारा खेल कॉन्ट्रोवर्सी का है. शुद्ध सात्विक होता तो शायद ही इस शो को ऑडियंस मिलती लेकिन क्यों कि कॉन्ट्रोवर्सी है अब इसे आगे बढ़ने और लोगों की जुबान पर चढ़ने से शायद ही कोई रोक पाए.

गौरतलब है कि अब तक Lock Upp के पांच कंटेस्टेंट निशा रावल, करणबीर वोहरा, पहलवान बबीता फोगाट, कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी और मॉडल-एक्ट्रेस पूनम पांडे के बारे में पता चल चुका है. बात इस शो की हो तो ये एक ऐसा शो है जिसे किसी भी वक़्त देखा जा सकता है. वहीं शो फैंस को अपने फेवरेट कंटेस्टेंट से रू-ब-रू होने का मौका भी देता है.

जैसा कि ऊपर ही हम इस बात से अवगत करा चुके हैं कि मौजूदा दौर में OTT प्लेटफॉर्म्स ने एंटरटेनमेंट के मायने बदल दिए हैं. अब क्यों एंटरटेनमेंट हमारी अंगुलियों के इशारे पर चल रहा है और हर किसी का ऑब्जेक्टिव ऑडियंस को अपनी मुट्ठी में करना है इसलिए सभी तरह के साम दाम दंड भेद एक किये जा रहे हैं और लॉक-अप का प्रोमो उसी पहल की बानगी है. 

बात कंट्रोवर्सी से सफलता के शीर्ष पर चढ़ने और कंगना/ मुनव्वर के सन्दर्भ में हुई है. तो हमें इस बात को याद रखना चाहिए कि पता ऑल्ट बालाजी को भी है कि चाहे वो कंगना रनौत हों या मुनव्वर फारूकी दोनों ही विवादों के खेल के माहिर खिलाड़ी हैं और इनका कौशल ही वो चीज है जो शो को आगे ले जा सकता है. 

एमएक्स प्लेयर और ऑल्ट बालाजी का Lock Upp न केवल स्पाइसी है बल्कि इसमें गॉसिप का भी भरपूर तड़का है इसलिए इसे यूथ सेंटर्ड शो कहा जा रहा है. बाकी इस शो को लेकर पहले ही साफ़ हो चुका है कि ये एक ऐसा शो होगा जो लोगों की सोच और कल्पना से परे होगा जिसकी पुष्टि प्रोमो ने कर दी है.

ये भी पढ़ें -

कंगना रनौत बिग बॉस की बैंड बजा देंगी; Lock Upp के कंटेस्टेट्स में कौन-कौन, क्या है शो का फ़ॉर्मेट?

Bachchan Pandey को सिनेमाघर से बाहर तगड़ी चुनौती देने वाली फिल्म आ गई, कंगना की धाकड़ भी क्लैश में!

'राष्ट्रवादी' कंगना रनौत के लॉक-अप में 'एंटी-नेशनल' मुनव्वर सिद्दीकी! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय