New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अप्रिल, 2022 07:43 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

परिवर्तन, प्रकृति का नियम है. जब ये बात हर जगह लागू होती है तो फिर इससे एंटरटेनमेंट कैसे दूर रह सकता है. अभी दिन ही कितने हुए हैं? अपने को एंटरटेन करने के लिए हमारे पास गिने चुने विकल्प थे. चूंकि मोनोपॉली चैनल्स की थी तो जो चैनल दिखाते, उसे देखना हमारी मजबूरी था. वक़्त हमेशा एक जैसा नहीं रहता समय ने करवट ली और आज हमारे सामने ऑप्शन्स की भरमार है. आज जैसा दर्शक है या ये कहें कि जैसा एक दर्शक का टेस्ट है उसके अनुरूप कंटेंट OTT प्लेटफॉर्म्स पर न केवल पड़ा है बल्कि इसकी भरमार है. यानी चाहे वो साइंस फिक्शन, थ्रिलर, क्राइम हों या फिर कॉमेडी, फैमिली ड्रामा और इरोटिका मौजूद सब है बस हाथ में रिमोट उठाने की देर है. चूंकि अलग अलग तरह का कंटेंट अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स से लेकर वूट, डिज्नी हॉटस्टार, ऑल्ट बालाजी जैसे प्लेटफॉर्म पर भरा पड़ा है इसलिए दर्शक जिसे पहले से ही अच्छे कंटेंट की भूख थी उसकी चांदी हो गई है.

OTT, April, Guilty Minds, London Files, Oh My Dog, 12th Man, Taxi Driver,  Amazon Prime, Netflix, Disney Hotstarचाहे वो अमेजन प्राइम हो या फिर नेटफ्लिक्स अप्रैल के इस हफ्ते में एक से एक वेब सीरीज और फ़िल्में हमारे सामने हैं

ध्यान रहे जिस तरह एंटरटेनमेंट का स्वरूप बदला है और जैसे ये डिजिटल हुआ है आज हर नई रिलीज पर ऑडियंस की पैनी नजर है. मन माफिक कंटेंट पाने के लिए न केवल ऑडियंस इंतेजार करती है बल्कि अब तो बाकायदा उसके द्वारा लिस्टिंग तक की जाती है और मनमाफिक कंटेंट की फिल्टर किया जाता है.

जिक्र ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का हुआ है साथ ही रिलीज और कंटेंट का भी हुआ है. तो आइये जानें कि आखिर वो कौन कौन सी फिल्में और वेब सीरीज हैं जो इस हफ्ते रिलीज हो रही हैं और जिन्हें लेकर ऑडियंस भी खासी उत्साहित है.

Guilty Minds

22 अप्रैल 2022 को अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई ऐब सीरीज गिल्टी माइंडस कोर्ट रूम ड्रामा है जिसमें श्रिया पिलगांवकर और वरुण मित्रा लीड रोल में हैं. इसके अलावा इस वेब सीरीज में हमें ओटीटी पर अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाते हुए शक्ति कपूर, सतीश कौशिक और कुलभूषण खरबंदा जैसे सीनियर कलाकार भी नजर आएंगे.

बात अगर इस वेब सीरीज की हो तो शेफाली भूषण निर्देशित इस वेब सीरीज की कहानी दो युवा वकीलों की हैं जिनकी अपनी महत्वाकांक्षी है और जो कामयाबी के लिए साम, दाम दंड भेद एक करने से बिल्कुल भी गुरेज नहीं करते.

London Files

21 अप्रैल को वूट सिलेक्ट पर रिलीज हुई लंदन फाइल्स का शुमार हालिया दौर में ओटीटी की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज में था. ऐसा क्यों? इसकी एक बड़ी वजह अर्जुन रामपाल और पूरब कोहली जैसे सितारे हैं.जैसा कि नाम से स्पष्ट है. सीरीज का ताना बाना लंदन में बुना गया है और अर्जुन को एक डिटेक्टिव की भूमिका में रखा गया है. सीरीज में पूरब का रोल भी खासा दमदार है और उन्हें लंदन के बड़े मीडिया सेलिब्रिटी के रूप में दिखाया गया है.

सीरीज में दिखाया गया है कि पूरब की बेटी गायब हो जाती है और केस अर्जुन जो कि एक जासूस हैं उनके पास आता है.ओम बने अर्जुन के अपने संघर्ष हैं इसलिए इस सीरीज में क्राइम के साथ सस्पेंस को भी बखूबी पिरोया गया है.

Oh My Dog

दर्शकों को लंबे समय से शिकायत है कि बॉलीवुड अच्छी फिल्में नहीं बना रहा. यदि आप भी ऐसी ही सोच रखते है तो आपको अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई तमिल फिल्म ओह माय डॉग ज़रूर देखनी चाहिए. फ़िल्म को निर्देशित किया है सरोव शानमुगम ने और अगर बात कहनी की हो तो इसमें एक अंधे साइबेरियन हस्की कुत्ते और एक बच्चे के बीच के प्यार और बांड को बड़े ही खूबसूरत अंदाज़ में दिखाने की कोशिश की गयी है.

यूं तो ये फ़िल्म बच्चों के लिए है लेकिन इसे सिर्फ बच्चे नहीं परिवार का कोई भी सदस्य देख सकता है. फ़िल्म में कई मौके ऐसे आएंगे जो जहां एक तरफ आपको गुदगुदाएंगे तो वहीं दूसरी तरफ आपको कुछ सोचने पर मजबूर भी करेंगे.

12th Man

मलयालम सिनेमा में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले मोहनलाल जल्द ही हमें 12th Man में दिखाई देंगे. फ़िल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होगी.फ़िल्म का इंतज़ार काफी दिनों से इसलिए भी है क्योंकि फ़िल्म की स्टारकास्ट में एक से एक बेहतरीन सितारों का चुनाव किया गया है. फ़िल्म ओटीटी पर आ रही है इसकी जानकारी खुद मोहनलाल ने दी थी बताया जा रहा है कि इस फ़िल्म में ऐसा बहुत कुछ है जिसके चलते इसे दर्शक हाथों हाथ लेंगे.

बात अगर फ़िल्म की हो तो जीतू जोसफ निर्देशित 12th man एक मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म है जिसे हिट बनाने के लिए एंटरटेनमेंट का भरपूर तड़का लगाया गया है.

Taxi Driver

वो तमाम लोग जो अपनी एंटरटेनमेंट की भूख विदेशी या ये कहें कि हॉलीवुड फिल्मों से पूरी करते हैं उनके लिए अच्छी ख़बर नेटफ्लिक्स से आई है. पार्क जून वू निर्देशित कोरियाई वेब सीरीज टैक्सी ड्राइवर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा.

बात कहानी की हो तो टैक्सी ड्राइवर एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो बदले की आग में जल रहा है और कानून से नाराज है.सीरीज में सस्पेंस की भरमार है और जैसा कि ट्रेलर से ज्ञात है दर्शक जब इस सीरीज को देखना शुरू करेंगे तो इसे पूरा खत्म करके ही दम लेंगे.

ये भी पढ़ें -

Jersey movie पहले दिन कितना कमाएगी, रुझान तो शाहिद के प्रशंसकों को निराश करते हैं!

क्या फैमिली एंटरटेनर फ़िल्में न बनाना बॉलीवुड की असफलता की वजह है?

KGF 2 ने दंगल-संजू-टाइगर जिंदा है को रौंदकर सबसे तेज 250 करोड़ कमा लिए, ये मामूली बात नहीं है 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय