New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अप्रिल, 2022 05:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्रशांत नील के निर्देशन में बनी केजीएफ 2 ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया हुआ है. तहलका भी ना भूतो ना भविष्यति टाइप है. अभी तक के ट्रेंड से तो यही लग रहा है कि रिकॉर्ड बुक में सभी मानकों को धवस्त कर केजीएफ 2 ही अंतिम इतिहास लिखेगी. बॉलीवुड का वो कीर्तिमान जिसपर दक्षिण की फ़िल्में एक के बाद एक काबिज हो रही हैं. केजीएफ 2 की अंतिम मंजिल तो अभी भविष्य में है. उससे पहले यश और संजय दत्त की फिल्म ने जो किया वो कम मामूली बात नहीं है.

केजीएफ 2 हिंदी सिनेमा के इतिहास में 250 करोड़ को लांघ जाने वाली पहली फिल्म बनी है. यानी हिंदी के इतिहास की वो फिल्म जिसने अब तक सबसे कम समय में 250 करोड़ रुपये कमाए. केजीएफ 2 को हिंदी बेल्ट में के करिश्मा करने में मात्र 7 दिन का वक्त लगा. इस तरह फिल्म ने सबसे जल्दी 250 करोड़ रुपये कमाने के मामले में प्रभास की बाहुबली 2, आमिर खान की दंगल, रणबीर कपूर की संजू और सलमान खान की टाइगर जिंदा है को पछाड़ दिया है.

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के मुताबिक़ केजीएफ 2 ने सातवें दिन यानी बुधवार को भी 16.35 करोड़ का जबरदस्त कलेक्शन निकाला. इस तरह सात दिन में फिल्म का कुल कलेक्शन 255.05 करोड़ पर पहुंच चुका है. यश की एक्शन थ्रिलर त्योहारी वीकएंड में पिछले हफ्ते गुरुवार को रिलीज हुई थी. पहले दिन ही फिल्म ने सभी कीर्तिमान को ध्वस्त करते हुए 53.95 करोड़ का कलेक्शन निकाला था. सात दिन के सफ़र में फिल्म ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर हर रोज नए कीर्तिमान गढ़े हैं जिसे आपने आईचौक के अलग-अलग विश्लेषणों में पढ़ा ही होगा. नहीं पढ़ा है तो एक बार हमारे सिनेमा पेज में केजीएफ 2 के ट्रेड से जुड़े विश्लेषणों को पढ़ सकते हैं.

प्रभास-आमिर-सलमान को यश ने कैसे पछाड़ा?

केजीएफ  2 से पहले सबसे तेज 250 करोड़ की कमाई का रिकॉर्ड  साल 2017 में आई दक्षिण की ही फिल्म बाहुबली 2 के नाम ही दर्ज था. हालांकि फिल्म ने यह रिकॉर्ड बनाने में 8 दिन का वक्त लिया था. बाहुबली 2 को हिंदी समेत कई भाषाओं में रिलीज किया था. इसके बाद दूसरे नंबर पर बॉलीवुड की दंगल, संजू और टाइगर जिंदा है थी जिसने यह करिश्मा 10 दिन का वक्त लेकर बनाया था. यानी हिंदी में पहले और दूसरे स्थान पर अब दक्षिण के दो उद्योगों- तेलुगु और कन्नड़ सिनेमा से आई फ़िल्में काबिज हैं.

क्या सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड तोड़ सकती है केजीएफ 2

हिंदी बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड 510.99 करोड़ रुपये का है जो प्रभास की बाहुबली 2 के नाम दर्ज है. केजीएफ 2 का रिकॉर्ड तोड़ने के मौके को लेकर साफ़-साफ़ दावा नहीं किया जा सकता. केजीएफ 2 रिकॉर्ड तोड़ भी सकती है और नहीं भी. रिकॉर्ड इसलिए तोड़ सकती है कि बाहुबली 2 ने बॉक्स ऑफिस पर 16 हफ़्तों का समय लेकर यह रिकॉर्ड बनाया था. यश की फिल्म ने अभी एक हफ्ता ही गुजारा है और मौजूदा ट्रेंड के आधार पर तो यही दिख रहा है कि फिल्म आसानी से पांच से छह हफ़्तों का समय लेकर बाहुबली 2 से आगे निकल जाएगी.

kgf 2 केजीएफ़ 2 में यश.

दूसरी स्थिति का विश्लेषण करें तो बॉक्स ऑफिस पर भले बाहुबली 2 ने 16 हफ़्तों का समय लिया था पर तब कोरोना से पहले के हालात थे. यानी सिनेमाघरों पर फिल्मों को रिलीज करने का बहुत दबाव नहीं था. राजमौली की फिल्म को खूब सारा ब्रीदिंग स्पेस मिला. जबकि केजीएफ 2 के सामने कोरोना की वजह से स्थितियां दूसरी तरह की हैं. कई फ़िल्में फिलहाल महामारी की वजह से एक पर एक रिलीज के एक दूसरे के पीछे कतार में शेड्यूल हैं. केजीएफ 2 को हद से हद चार से पांच हफ़्तों का अच्छा समय टिकट खिड़की पर मिल सकता है. रिकॉर्ड तोड़ने के लिए फिल्म को इसी अवधि में स्कोर करना होगा.

बाहुबली 2 का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के लिए केजीएफ 2 के सामने अब चुनौती क्या है?

अब केजीएफ 2 के लिए मुश्किल यह है कि दूसरे हफ्ते से ही उसे तगड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. पहले हफ्ते में शाहिद की जर्सी, दूसरे हफ्ते में अजय देवगन अमिताभ बच्चन की रनवे 34 और टाइगर श्राफ की हीरोपंती 2, तीसरे हफ्ते में मेरे देश की धरती और कन्वर्जन जैसी कुछ छोटी फ़िल्में, कई ओटीटी कंटेट, चौथे हफ्ते में रणवीर सिंह की जयेश भाई जोरदार और पांचवें हफ्ते में कंगना रनौत की धाकड़ है. 20 मई को कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 भी है. यानी पहले और दूसरे हफ्ते में बॉलीवुड ने रफ़्तार थामी तो यश की फिल्म के लिए मुश्किल है. हालांकि यह तो लगभग साफ़ दिख रहा है कि बाहुबली 2 के बाद केजीएफ 2 हिंदी बेल्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी बड़ी फिल्म तो बन ही जाएगी. सबसे ज्यादा कमाई करने का हौसला तो दूसरे हफ्ते शाहिद की जर्सी के साथ भिड़ंत से ही साफ़ होगा.

#केजीएफ 2, #केजीएफ चैप्टर 2, #यश, KGF 2, KGF 2 Box Office, Fastest 250 Crore Club Hindi Movie

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय