New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अप्रिल, 2022 12:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शाहिद कपूर-मृणाल ठाकुर स्टारर स्पोर्ट्स ड्रामा जर्सी के लिए बॉक्स ऑफिस पर पहला दिन करीब-करीब आग के दरिया को तैर कर पार करने जैसा ही है. एक हफ्ता पहले केजीएफ 2 से क्लैश में पीछे हट गए जर्सी के निर्माताओं के लिए पहला दिन कैसा रहेगा, इस बात का पूरा दारोमदार बॉक्स ऑफिस से निकलने वाले नतीजों से ही सामने आएगा. वैसे ट्रेड सर्किल में जर्सी- एडवांस बुकिंग और उसके बॉक्स ऑफिस रुझान सामने आने लगे हैं. केजीएफ 2 के सामने जर्सी की मौजूदगी बॉलीवुड इंडस्ट्री में बड़ा टॉकिंग पॉइंट है. साउथ के सितारों के आगे बॉलीवुड स्टार्स का संघर्ष इसके पीछे की वजहों में है.

एडवांस बुकिंग को लेकर आ रही अलग-अलग रिपोर्ट्स में जर्सी का हाल बहुत बेहतर नजर नहीं आ रहा. मुंबई और दिल्ली-एनसीआर के रूप में बॉलीवुड का जो सबसे बड़ा कारोबारी क्षेत्र है, वहां रिलीज से पहले की बुकिंग बहुत ही साधारण है. Sacnilk की रिपोर्ट के मुताबिक़ 20 अप्रैल तक जर्सी की एडवांस बुकिंग वैल्यू महज 70 लाख रुपये है. यानी एक चीज साफ है. शाहिद की फिल्म के लिए सकारात्मक चीजें अब उसके करंट बुकिंग या फिर पहले कलेक्शन में ही दिखेंगी. क्योंकि हिंदी बेल्ट के बड़े केंद्रों में स्क्रीन्स पर जर्सी की मौजूदगी दिखने के बावजूद बुकिंग खाली ही नजर आ रहा है.

jersey vs kgfजर्सी में शाहिद कपूर और मृणाल ठाकुर की जोड़ी है

शोकेसिंग के मुकाबले पहले दिन बढ़िया कलेक्शन निकालना क्यों जर्सी की मजबूरी है?

जहां तक बात जर्सी को मिले स्क्रीन्स की है, कई रिपोर्ट्स में इसकी संख्या 2000-2200 तक के बीच बताई जा रही है. इंटरनेट पर अलग-अलग शहरों में स्क्रीन की बढ़िया उपलब्धता नजर आ रही है. रिलीज से पहले फिलहाल कार्निवाल, सिनेपोलिस, पीवीआर, आयनोक्स जैसे मल्टीप्लेक्स में तो दिन में पांच और उससे ज्यादा शोज नजर आ रहे हैं. यानी पहले दिन शोकेसिंग शानदार मिलने की संभावना है. शाहिद की फिल्म जिस मिड स्केल की है उसके लिहाज से स्क्रीन्स को पर्याप्त कहा जा सकता है. Sacnilk के मुताबिक़ फिल्म को स्क्रीन शेयरिंग के हिसाब से पहले दिन 15 से 20 करोड़ के बीच कलेक्शन निकालना ही चाहिए.

हालांकि पहले दिन जर्सी के लिए 15 करोड़ निकालना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है. असल में टिकट खिड़की पर केजीएफ 2 का ट्रेंड लगातार मजबूत बना हुआ है. यश की फिल्म ने हिंदी बेल्ट में सातवें दिन तक 15 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन निकाला है जो पहले दिन रिकॉर्ड 53.95 करोड़ रुपये था. जर्सी की बुकिंग के आधार पर पहले दिन का कलेक्शन 5 से 7 करोड़ के बीच निकलने की उम्मीद जताई जा रही है. बॉलीवुड हंगामा ने तो 6 करोड़ की रेंज में फर्स्ट डे कलेक्शन होने का अनुमान लगाया है. वह भी बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ की स्थिति में.

साफ़ है. जर्सी के लिए सबसे बड़ी चुनौती मिले स्क्रीन्स को उचित बिजनेस निकाल कर सही साबित करना है. यदि केजीएफ 2 दूसरे हफ्ते में भी मजबूत बनी रहती है और स्क्रीन्स के मुकाबले जर्सी का बिजनेस लॉजिकल नहीं दिखा तो इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि सिनेमा एग्जिबिटर शाहिद की फिल्म की स्क्रीन्स और शोकेसिंग घटाकर केजीएफ 2 पर ही भरोसा जताए. इसके आसार ज्यादा दिख रहे हैं. यानी ऐसा होने के बाद जर्सी का संभलना बहुत मुश्किल होगा. हफ्तेभर में फिल्म निपट भी सकती है.

केजीएफ 2-जर्सी जैसी मुठभेड़ में कुछ दिन पहले अक्षय का क्या हाल हुआ था?

बॉक्स ऑफिस पर यह ट्रेंड अभी हाल ही में द कश्मीर फाइल्स और बच्चन पांडे के 'लेट क्लैश' में भी दिखा था. अक्षय की बच्चन पांडे एक हफ्ता बाद रिलीज हुई थी और अपेक्षा के मुताबिक बिजनेस और वर्ड ऑफ़ माउथ मजबूत नहीं होने की वजह से जो स्क्रीन्स/शोकेसिंग मिली थी आगे उसे भी गंवा बैठी थी. पहले ओपनिंग वीकएंड में ही अक्षय की फिल्म फ्लॉप नजर आई. इसमें कोई शक नहीं कि बॉक्स ऑफिस पर इस बार शाहिद कपूर का पाला तगड़ी चुनौती से है.

जर्सी सेम टाइटल से साल 2019 में आई तेलुगु फिल्म का आधिकारिक रीमेक है. गौतम तिन्नौरी ने बतौर निर्देशक इसी फिल्म के जरिए डेब्यू किया था. हिंदी एडिशन भी उन्होंने ही निर्देशित किया है. तेलुगु वर्जन में शाहिद वाली भूमिका नानी ने निभाई थी जबकि मृणाल वाली भूमिका में श्रद्धा श्रीनाथ थीं. पंकज कपूर जिस भूमिका में नजर आने वाले हैं उसे सत्यराज ने किया था. शाहिद की फिल्म भले रीमेक है मगर इसमें काफी फेरबदल किया गया है. शाहिद ने जर्सी से पहले तेलुगु रीमेक कबीर सिंह की थी. यह जर्सी से पहले आई उनकी आख़िरी फिल्म है जिसने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कारोबार किया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय