New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2021 11:06 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

किसी अपने की मौत इंसान को सिर्फ दुःख नहीं देती. अपने आस पास ही देखिए. कई मौके ऐसे आए होंगे जहां किसी इंसान का किसी से बेइंतहा जुड़ाव हुआ होगा और अगर उन दोनों में से कोई भी एक दुनिया छोड़ दे तो दूसरा व्यक्ति बिल्कुल टूट गया होगा. मुश्किल होती है ये स्थिति और उससे भी मुश्किल बिखरी चीजों को संभालना. यादों को समेटना... हो सकता है ये बातें सुनने में अटपटी लगें. या ये कि इन बातों को देखते, पढ़ते, सुनते हुए व्यक्ति को आध्यात्मिकता का बोध हो लेकिन जब हम बिग बॉस फेम शाहनाज गिल को देखते हैं. एक्टर अंकिता लोखंडे की मनोस्थिति पर गौर करते हैं.

बेदी का अवलोकन करते हैं तो मिलता है कि इस साल यानी इस 2021 में ऐसा बहुत कुछ हुआ है जिसने इन्हें तोड़ के रख दिया है. लेकिन क्योंकि जिंदगी चलने का, चलते रहने का नाम है जिस तरह इन तमाम लोगों ने मूव ऑन किया और दुखों को मात देते हुए नई जिंदगी का श्रीगणेश किया वो न केवल सुखद है बल्कि इस बात की भी तस्दीक कर देता है कि बुरा समय तो जिंदगी का हिस्सा है मगर इंसान वही है जो नई संभावनाओं को न केवल तलाशे बल्कि उन पर काम करे.

जैसा कि हमने ऊपर ही शहनाज गिल, मंदिरा बेदी, अंकिता लोखंडे की बात की है तो आइए जानें कि कैसे इन तमाम लोगों ने उन लोगों को बड़ा सबक दिया है जिन्होंने इस साल यानी 2021 में किसी अपने को खोया और बिल्कुल टूट गए.

Shahnaz Gil, Sidharth Shukla, Death, Bigg Boss, Relationship, Ankita Lokhande, Marriageचाहे वो अंकिता और मंदिरा हों या शहनाज गिल हालिया दिनों में इनकी जिंदगी में तूफान तो आया मगर इन लोगों ने अपने को संभाल लिया

शहनाज गिल जो सिद्धार्थ की मौत से टूट सी गयीं

शुरुआत शाहनाज गिल से, जिन्होंने अभी हाल ही में अपने बॉयफ्रेंड सिद्धार्थ शुक्ला को खोया है. जैसा कि हम सभी इस बात को जानते हैं कि बिग बॉस फेम शहनाज और सिद्धार्थ एक दूसरे की मुहब्बत में गिरफ्तार थे और जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले थे. जोड़ी किसी की काली नजर का शिकार हुई और सिद्धार्थ ने दुनिया को अलविदा कह दिया. सिद्धार्थ की मौत से शहनाज को गहरा आघात लगा और बात बेबात चहकने वाली शाहनाज खामोश हो गईं.

सिद्धार्थ की मौत से लेकर अब तक जैसा रवैया शाहनाज का रहा यदि उसे देखें और उसका अवलोकन करें तो मिलता है कि सिद्धार्थ की मौत ने शहनाज को चकनाचूर कर दिया है. लेकिन क्योंकि जिंदगी चलते रहने का नाम है शहनाज ने भी हालात से समझौता कर लिया है और वो जिंदगी में आगे बढ़ गईं हैं. ध्यान रहे सोशल मीडिया पर शाहनाज का एक वीडियो जंगल की आग की तरह फैला है जिसमें वो डांस कर रही हैं और खूब खुश नजर आ रही हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by sadiqa_ahmad? (@official_sidnaaz_lover)

बात यदि इस वायरल वीडियो की हो तो वीडियो शाहनाज के मैनेजर कुशाल जोशी की एंगेजमेंट सेरेमनी का है जिन्होंने अपनी लॉन्ग टाइम गर्ल फ्रेंड हीना लड के साथ सगाई की है. सिद्धार्थ की मौत के बाद किसी बड़े इवेंट में पहली बार अपियर होने वाली शाहनाज न केवल इस सगाई से काफी खुश थीं बल्कि इस आयोजन में उन्होंने डांस भी किया.

हालांकि कुछ लोगों को ये बात अच्छी नहीं लगी और उन्होंने ये कहकर एक नई डिबेट का आगाज कर दिया कि आखिर कैसे सिद्धार्थ की मौत को शाहनाज इतनी जल्दी भूल गई हैं? ऐसे में जब शहनाज के इस वीडियो के बाद इंटरनेट दो धड़ों में बंट चुका हो सिद्धार्थ और शहनाज के दोस्त और बिग बॉस कंटेस्टेंट रह चुके विकास गुप्ता सामने आए हैं जिन्होंने शहनाज के डांस का समर्थन किया है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vikas Gupta (@lostboyjourney)

विकास ने वीडियो शेयर करते हुए इंस्टाग्राम पर एक लंबी पोस्ट भी लिखी है जिसका निचोड़ यही है कि दुखों को पीछे छोड़ इंसान को आगे बढ़ते रहना चाहिए.

पति की मौत से बेबस हो गयी थीं मंदिरा बेदी

बात किसी अपने को खोने की हो रही है. दुखों को मात देकर मूव ऑन करने की हो रही है तो हम भला एक्टर मंदिरा बेदी को कैसे भूल जाएं. भारत में कोविड 19 की दूसरी लहर में हममें से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने किसी अपने को ना खोया हो. इंसान अगर आज भी उन पलों को याद कर ले तो रौंगटे खड़े हो जाते हैं.

कोविड की उसी दूसरी लहर में मंदिरा ने भी अपने पति को खोया. तब की जो तस्वीरें वायरल हुईं थीं यदि उन्हें आज भी कोई देख ले तो मन विचलित हो जाता है. उन तस्वीरों से साफ था कि मंदिरा को पति की मौत ने तोड़ कर रख दिया है.

जैसा कि हम जानते हैं मंदिरा के तीन बच्चे हैं और पति की मौत के बाद जिस बहादुरी से मंदिरा ने अपने आपको संभाला है वो काबिल ए तारीफ है. कहना गलत नहीं है कि एक्टर मंदिरा बेदी उन तमाम लोगों के लिए प्रेरणा हैं जिनपर हाल फिलहाल दुखों का पहाड़ टूटा है. भले ही आज मंदिरा के पति उनके साथ न हों लेकिन जिस मजबूती के साथ वो अपने बच्चों को साथ लेकर खड़ी हैं कहना गलत नहीं है कि उन्होंने जटिलता और चुनौतियों को ठेंगा दिखाते हुए मूव ऑन कर लिया है.

ब्रेक अप के बाद भी अंकिता की यादों में थे सुशांत! 

साल 2020 एक मनहूस साल था. जहां एक तरफ भारत में कोविड 19 की पहली लहर ने अपने पैर पसार लिए थे वहीं कई लोग ऐसे भी थे जिन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा. एक्टर सुशांत सिंह राजपूत एक ऐसा ही नाम था. सुशांत की मौत ने न केवल भांति भांति के सवाल खड़े किए बल्कि इस मौत ने उनकी एक्स गर्ल फ्रेंड अंकिता लोखंडे को भी हैरत में डाल दिया था.

सुशांत की मौत का अंकिता पर कुछ ऐसा असर हुआ कि चाहे वो इवेंट्स हों या फिर सोशल मीडिया विशेषकर इंस्टाग्राम अंकिता ने लगभग सभी जगहों से दूरी बना ली थी. सुशांत की मौत के बाद जो हाल अंकिता का हुआ उसपर उनके करीबियों तक का यही तर्क था कि अंकिता को सुशांत की मौत से गहरा आघात लगा है और जो जटिलताएं उनकी लाइफ में आई हैं उन्हें संभालने में अंकिता को वक़्त लगेगा.

इस बात में कोई शक नहीं था कि सुशांत की मौत से अंकिता सन्न रह गईं थीं लेकिन जल्द ही उन्होंने अपने को संभाला और बिलकुल नए सिरे से ज़िन्दगी की शुरुआत की. ज्ञात हो कि अभी हाल ही में अंकिता लोखंडे ने बॉय फ्रेंड विकी जैन के साथ सात फेरे लिए हैं. हाल में हुई अंकिता की शादी की तस्वीरों को हमनें देखा है साथ ही हमनें वो खुशी भी देखी है जो उन तस्वीरों में अंकिता के चेहरे पर झलक रही थी.

बहरहाल अंत में हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि किसी के चले जाने से भले ही ज़िन्दगी कुछ पलों के लिए थम जाती हो लेकिन वो रुकती नहीं है. चुनौतियों से लड़ाई पीछे हटकट नहीं की जाती उससे लड़ने के लिए फ्रंट फुट पर आना होता है और खेलना और जीतना होता है.

ये भी पढ़ें -

Most Loved Hindi Movie on OTT: 'शेरशाह' से 'अतरंगी रे' तक, इन फिल्मों ने जीता दर्शकों का दिल

सलमान फैंस के लिए सांप के काटने से बड़ी खबर दो फिल्मों से जुड़ी है...

Jee Le Zaraa movie: हर लड़की के दिल की बात, जो दिल में रह जाती है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय