New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2021 12:12 AM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ओवर द टॉप यानी OTT प्लेटफॉर्म इस वक्त मनोरंजन का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है. यही वजह है कि OTT दर्शकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. पूरे देश में करीब 35.3 करोड़ करोड़ लोग हर महीने विभिन्न ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के जरिए अपना मनोरंजन कर रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली में हर महीने 97 लाख, मुंबई में 93 लाख और बेंगलुरु में 87 लाख दर्शक ओटीटी प्लेटफार्म के जरिए अपना मनोरंजन कर रहे हैं.

ऑरमैक्स ओटीटी ऑडियंस रिपोर्ट 2021 की माने तो पिछले साल ओटीटी की आमदनी 10700 करोड़ रुपए थी, जो साल 2018 में 5500 करोड़ रुपए थी. महज दो साल में आय दोगुनी होना इसकी लोकप्रियता की ओर संकेत करता है. भारत का OTT मार्केट सबसे तेजी से बढ़ रहा है. साल 2024 तक दुनिया का छठा सबसे बड़ा मार्केट बन चुका होगा. सालाना 28.6 फीसदी की रफ्तार से बढ़कर चार साल में रेवेन्यू 2.9 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा.

atrangi_re_1_vlmfaxf_122821071417.jpgओटीटी पर स्ट्रीम हो रही कई फिल्मों को अच्छी रेटिंग तो नहीं मिली लेकिन दर्शकों का प्यार खूब मिला.

दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान सिनेमाघर लंबे समय तक बंद रहे. इस दौरान कुछ राज्यों में थियेटर खोले भी गए, लेकिन कई पाबंदियों के साथ. इसकी वजह से बड़े फिल्म मेकर्स को अपनी फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 पर रिलीज करना पड़ा. इधर, मिर्जापुर, द फैमिली मैन, पंचायत, स्कैम 1992, मुंबई डायरीज 26/11 जैसी बेहतरीन वेब सीरीज भी स्ट्रीम हुईं.

इन सबकी वजहों से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर दर्शकों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इसकी वजह से इनके सब्सक्रिप्शन बढ़े हैं और उसकी वजह से इनका रेवेन्यू भी बढ़ा है. पिछले साल की तरह इस साल भी कई बड़ी फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज हुई हैं. इनमें साउथ सुपरस्टार सूर्या की फिल्म 'जय भीम', सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' और अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' को IMDb पर सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है. लेकिन कुछ फिल्में ऐसी भी हैं, जिनको रेटिंग या रिव्यू तो अच्छे नहीं मिले, लेकिन उन्होंने दर्शकों का दिल जरूर जीत लिया. आइए ऐसी ही पांच फिल्मों एक नजर डालते हैं...

1. फिल्म- अतरंगी रे

व्यूअरशिप- 8.8 मिलियन (शुरूआती तीन दिन में)

IMDb रेटिंग- 7.1

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, धनुष, सारा अली खान और मो. जीशान

डायरेक्टर- आनंद एल राय

24 दिसंबर से ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही फिल्म 'अतरंगी रे' में सुपरस्टार अक्षय कुमार, धनुष और एक्ट्रेस सारा अली खान लीड रोल में हैं. इस कॉमेडी ड्राम के बारे में दर्शकों और फिल्म समीक्षकों की तरह से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है, लेकिन फिल्म ने ओटीटी पर स्ट्रीम होते ही धमाल मचा दिया. स्ट्रीम डे पर सबसे ज्यादा देखी जानी वाली फिल्म बन गई है. इसे रिलीज के पहले तीन दिन के अंदर 8.8 मिलियन लोगों ने देख लिया है, जो अबतक की सबसे बड़ी संख्या बताई जा रही है. इससे पहले सुष्मिता सेन की वेब सीरीज आर्या को इसी प्लेटफॉर्म पर एक हफ्ते के अंदर 4.7 मिलियन यूनिक व्यूज मिले थे. इतना ही नहीं व्यूरशिप के मामले में फिल्म ने इसी साल रिलीज हुईं 'लक्ष्मी' और 'हंगामा 2' को भी पीछे छोड़ दिया है. शुरुआती तीन दिन में फिल्म को 7.1 IMDb रेटिंग मिली है. इसको करीब 11 हजार यूजर्स ने वोट और रेट किया है, जिनमें चार हजार लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को फिल्म ज्यादा पसंद आई है.

2. फिल्म- शेरशाह

IMDb रेटिंग- 8.7

स्टारकास्ट- सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, शिव पंडित, राज अर्जुन, प्रणय पचौरी और पवन चोपड़ा

डायरेक्टर- विष्णु वर्धन

कारगिल वॉर के नायक कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित फिल्म 'शेरशाह' ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर इसी साल 12 अगस्त को स्ट्रीम हुई थी. फिल्म ने स्ट्रीम होने के बाद दर्शकों के दिल में अपनी जगह बना ली थी. इसे खूब पसंद किया गया. प्राइम वीडियो के मुताबिक, 'शेरशाह' को भारत में 4100 से अधिक शहरों और क़स्बों के दर्शकों द्वारा स्ट्रीम किया गया, जबकि दुनियाभर में इसे 210 देशों के सब्सक्राइबर्स ने स्ट्रीम किया था. इसे अमेज़न प्राइम वीडियो पर अब तक की सबसे अधिक देखी जाने वाली फ़िल्म का गौरव हासिल है. फिल्म को 8.7 IMDb रेटिंग मिली है. इसे वेब साइट पर 1.10 लाख यूजर्स ने वोट और रेट किया है, जिनमें 68 हजार लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. ऐसे देखा जाए तो करीब 50 फीसदी लोगों को फिल्म बहुत ही ज्यादा पसंद आई है. विष्णु वर्धन द्वारा निर्देशित और धर्मा प्रोडक्शंस और काश एंटरटेनमेंट द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित फिल्म 'शेरशाह' में सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, शिव पंडित, राज अर्जुन, प्रणय पचौरी और पवन चोपड़ा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इसमें कैप्टन विक्रम बत्रा के किरदार में सिद्धार्थ मल्होत्रा और उनकी प्रेमिका के किरदार में कियारा ने बेहतरीन काम किया है.

3. फिल्म- मिमी

व्यूअरशिप- 30 मिलियन (1 से 7 अगस्त 2021)

IMDb रेटिंग- 8

स्टारकास्ट- कृति सैनन, पंकज त्रिपाठी, साई तम्हणकर, मनोज पाहवा, सुप्रिया पाठक, जया भट्टाचार्य, एवलिन एडवर्ड्स

डायरेक्टर- लक्ष्मण उतेकर

ओटीटी प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा और नेटफ्लिक्स पर 26 जुलाई को स्ट्रीम हुई फिल्म 'मिमी' सेरोगेसी जैसे सामाजिक विषय पर बनी है. समृद्धि पोरे की मराठी फिल्म 'मला आई व्हायचय' के इस बॉलीवुड अडॉप्शन में एक्ट्रेस कृति सैनन और एक्टर पंकज त्रिपाठी लीड रोल में हैं. इस फिल्म ने रिलीज के बाद महज तीन हफ्ते में ही 50 मिलियन यूनिक व्यूज हासिल करके रिकॉर्ड कायम कर दिया था. फिल्म को 8 IMDb रेटिंग मिली है. इसमें करीब 35 हजार यूजर्स ने रेट और वोट किया है, जिसमें 14 हजार लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. इस फिल्म दिखाया गया है कि कैसे एक अमेरिकी कपल अपने बच्चे के लिए एक राजस्थानी लड़की की कोख किराए पर लेता है. लेकिन कुछ महीनों बाद जब उनको ये पता चलता है कि बच्चा मानसिक रूप से ठीक नहीं है, तो वो उसे छोड़कर वापस अपने देश चले जाते हैं. फिल्म में कई दिलचस्प ट्वीस्ट एंड टर्न के बीच कॉमेडी का जबरदस्त तड़का लगाया गया है. पंकज त्रिपाठी और कृति सैनन ने अपनी दमदार अदाकारी से समां बांध दिया है.

4. फिल्म- तूफान

व्यूअरशिप- 16 मिलियन (1 से 7 अगस्त 2021)

IMDb रेटिंग- 6

स्टारकास्ट- फरहान अख्तर, मृणाल ठाकुर और परेश रावल

निर्देशक- राकेश ओमप्रकाश मेहरा

16 जुलाई को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो स्ट्रीम हुई फिल्म 'तूफान' में फरहान अख्तर, मृणाल ठाकुर और परेश रावल लीड रोल में थे. रिलीज होने के बाद पहले हफ्ते में फिल्म को प्राइम वीडियो पर किसी भी अन्य हिंदी फिल्म की तुलना में सबसे अधिक देखा गया था. फिल्म को भारत के 3900 से अधिक कस्बों-शहरों में और दुनिया भर के 160 देशों में देखा गया था. फिल्म को 6 IMDb रेटिंग मिली है. इसे करीब 34 हजार लोगों ने वोट और रेट किया है. इसमें 9 हजार लोगों ने 10 में से 10 और 4 हजार लोगों ने 10 में से 9 रेटिंग दी है. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्पोर्ट्स बायोपिक 'भाग मिल्खा भाग' जैसी फिल्म बनाने वाले फरहान अख्तर और राकेश ओमप्रकाश मेहरा की जोड़ी की ये स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म कोरोना से पहले ही बनकर तैयार थी, लेकिन बाद में इसे ओटीटी पर रिलीज करना पड़ा.

5. फिल्म- हंगामा 2

व्यूअरशिप- 8 मिलियन (23-30 जुलाई), 27 मिलियन (1-7 अगस्त)

IMDb रेटिंग- 3.1

स्टारकास्ट- परेश रावल, शिल्पा शेट्टी, मीजान जाफरी, प्रणिता सुभाष और राजपाल यादव

निर्देशक- प्रियदर्शन

मशहूर निर्देशक प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी फिल्म 'हंगामा 2' डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही है. फिल्म में परेश रावल, शिल्पा शेट्टी, मीजान जाफरी, प्रणिता सुभाष और राजपाल यादव अहम भूमिकाओं में हैं. रिलीज के बाद फिल्म को समीक्षकों द्वारा बहुत ही खराब प्रतिक्रिया मिली थी. यहां तक कि दर्शकों ने भी इसे नकार दिया था. यही वजह है कि इस फिल्म को IMDb रेटिंग 3.1 मिली हुई है. लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार के सब्सक्राइर्ब्स के बीच इसका जबरदस्त क्रेज देखने को मिला था. फिल्म जब रिलीज हुई तो उस वक्त इसकी एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पोर्न केस में फंसे हुए थे. उनको गिरफ्तार किया गया था. लेकिन फिल्म को दर्शकों का बहुत प्यार मिला. रिलीज के पहले हफ्ते में ही इसे रिकॉर्ड 8 मिलियन लोगों ने देखा. 7 अगस्त व्यूरअरशिप 27 मिलियन हो गई थी.

#ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, #अतरंगी रे, #मिमी, Most Loved Hindi Movie On OTT, Most Liked Hindi Movie On OTT, Most Watched Film On Release Day

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय