New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2020 06:39 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

भारत में जब भी किसी की शादी होती है, उनसे जल्द से जल्द खुशखबरी सुना देने की उम्मीद की जाने लगती है. लोगों की सोच यही है कि अब शादी हो गई है तो 9 महीने के अंदर बच्चा भी आ ही जाना चाहिए. और ये सोच किसी को भी छोड़ती नहीं है. रिश्तेदारी और मोहल्ले की नवविवाहित महिलाओं को जो समाज नहीं छोड़ता वो भला सेलिब्रिटी को क्यों छोड़ेगा. इसलिए शादी होते साथ ही एक्ट्रेस की प्रेगनेंसी (pregnancy) की अफवाहें उड़ने लगती हैं. हालिया शिकार बनी हैं दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone).

अपनी फिल्म छपाक (Chhapaak) के प्रमोशन में व्यस्त दीपिका से एक जर्नलिस्ट ने बेहद निजी सवाल करके अपनी बुद्धि का परिचय दिया. जर्नलिस्ट ने दीपिका से प्रेगनेंसी को लेकर आ रही खबरों के बारे में सवाल किया. इसपर दीपिका अगर नहीं भड़कतीं तो बुरा लगता. इसपर दीपिका ने जो कहा वो इस पेशे से जुड़े सभी बुद्धिजीवियों के लिए जवाब था. दीपिका ने कहा- 'क्या मैं प्रेग्नेंट दिखाई दे रही हूं? मैं जब भी फैमिली प्लानिग करूंगी तो आपसे पूछ लूंगी. अगर आप परमिशन देंगे तो मैं प्लान करूंगी. अगर मैं प्रेग्नेंट हुई तो सभी को 9 महीने में पता चल ही जाएगा.'

deepika padukone ranveer singhशादी के बाद से ही दीपिका की प्रगनेंसी का अफवाहें उड़ रही हैं

कुछ वक्त पहले भी एक ऐसा ही वाकिया हुआ था जब सानिया मिर्जा(Sania Mirza) ने अपनी ऑटोबायोग्राफी लॉन्च की थी और पत्रकार राजदीप ने उनसे उनके सेटल होने के बारे में, परिवार बढ़ाने के बारे में सवाल पूछ लिया था. इसपर सानिया का कहना था कि "शायद आप इस बात से खुश नहीं हैं कि मैंने इस समय दुनिया में नंबर वन बनने की बजाय मां बनने को प्राथमिकता नहीं दी. ये एक ऐसा सवाल है, जिसका सामना हर महिला को करना ही पड़ता है. दुर्भाग्य से यह मायने नहीं रखता कि मैंने कितने विम्बल्डन जीते या मैं दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनीं. मातृत्व और परिवार शुरू करना मेरे जीवन में भी होगा. ऐसा जब होगा तो मैं जरूर बताऊंगी कि मेरी इसे लेकर क्या योजना है." इसपर राजदीप ने सानिया से तुरंत माफी मांगी कि उन्हें इस इस तरह सवाल नहीं पूछना चाहिए था.

जवाब चाहे सानिया मिर्जा का हो या फिर दीपिका का, उनका जवाब वो ताना था जो इस तरह के सवाल पूछने वाले हर व्यक्ति के गाल पर तमाचे जैसा पड़ा. किसी की भी निजी जिंदगी पर इस तरह के सवाल पूछने वाले लोग किस हैसियत से सवाल कर रहे हैं? सिर्फ इसलिए कि वो सेलिब्रिटी हैं उनसे उम्मीद की जाती है कि वो अपनी प्रेगनेंसी तक के बारे में लोगों को पूछने पर तुरंत बता दें. बल्कि किसी भी व्यक्ति से अगर बच्चे के बारे में इस तरह का सवाल किया जाता है तो जवाब ऐसा ही होना चाहिए.

समाज की उम्मीदों का स्तर देखिए कि नवंबर 2018 में दीपिका और रणवीर की शादी हुई और शादी को अभी 6 महीने भी नहीं हुए कि मई 2019 में Met Gala event में दीपिका की तस्वीर को लेकर उनकी प्रेगनेंसी की चर्चाएं होने लगीं. इसके बाद तो दीपिका जब जब दिखीं लोगों ने उन्हें बाद में, पहले उनके पेट पर नजर दौड़ाई कि क्या baby bump दिख रहा है. सोशल मीडिया पर तस्वीरें फोटोशॉप करके उनके baby bump की तस्वीरें शेयर होने लगीं.

Deepika padukone pregnancyदीपिका की इस तस्वीर से उनके प्रेगनेंट होने की खबरें उड़ी थीं

दीपिका ने तब भी बड़ी शालीनता के साथ प्रेगनेंसी पर अपनी बात समझाने की कोशिश की थी. उन्होंने कहा था- 'किसी महिला या कपल पर पेरेंट बनने का दबाव डालना ठीक नहीं है. जिस दिन महिलाओं से मां बनने पर सवाल करना छोड़ दिया जाएगा, उस दिन हम वास्तव में कोई बदलाव लाएंगे.' लेकिन न लोग बदले न सोच. और दीपिका को इस तरह का कड़ा जवाब देना पड़ा.

'मां कब बन रही हैं?' ये सवाल शादी के बाद सबसे ज्यादा पूछा जाता है. लेकिन क्यों? शादी का मतलब ये तो नहीं होता न कि अब शादी हो गई तो काम काज छोड़ छाड़कर सिर्फ फैमिली को आगे बढ़ाया जाए. शादी के बाद सभी परिवार बढ़ाते हैं, दुनिया में बच्चे को कब लाना है ये लोगों के सवालों से तय नहीं होता, ये किसी का भी बेहद निजी फैसला होता है. जिसका सम्मान हर किसी को करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Fashion trend: दीपिका पादुकोण पर अपने पति रणवीर सिंह का रंग चढ़ने लगा है

Deepika Padukone Tattoo ज्ञान: रिश्ते टूटते हैं तो यादें और टैटू बोझ बन जाते हैं

ऋतिक और दीपिका कोई फिल्म साथ करें तो वो ऐशिया की 'Sexiest' फिल्म होगी

#दीपिका पादुकोण, #गर्भावस्था, #मां, Deepika Padukone Reply On Pregnancy, Deepika Padukone, Pregnancy

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय