होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जुलाई, 2020 09:50 PM
  • Total Shares

कोरोना वायरस (Coronavirus) को जन्म लिए अभी 7-8 महीने ही हुए हैं लेकिन इसने पूरी दुनिया को रुलाकर रख दिया है. भारत में स्थिति अब बेकाबू हो रही है. संक्रमण 10 लाख से अधिक हो गया है, हालांकि इऩमें आधे से अधिक लोग ठीक होकर अपने घर को जा चुके हैं लेकिन इस वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. आम इंसान तो दूर अब ये वायरस उन घरों में भी अपने पैर पसार रहा है जो बहुत एहतियात रखा करते हैं. ऐसे ही सावधानियां बरतने वालों में से एक बड़ा नाम है अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के घर इन दिनों संकट के बादल छाए हुए हैं. पहले खुद अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) कोरोना से संक्रमित हुए और उसके बाद बहु ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) और पोती अराध्या बच्चन (Aradhya Bachchan) भी इस वायरस के लपेटे में आ गई. यह खबर अपने आप में ही एक बहुत बड़ी खबर थी कि इतने बड़े स्टार तक कोरोना वायरस पहुंच गया. देश के लोगों को अब समझ भी आ चुका है कि बच्चन परिवार तक संक्रमण पहुंचने का मतलब है कि स्थिति भयावह है.

Aishwarya Rai Bachchan, Aradhya Bachchan, Coronavirus, Hospitalअमिताभ और अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या का अस्पताल जाना कोरोना की गंभीरता बता रहा है

जब पहला लॉकडाउन-1 लगाया गया था तब लोगों के अंदर इस वायरस का डर साफ दिख रहा था लेकिन जैसे जैसे हम अनलॉक-1 तक आए वैसे ही लोगों के अंदर डर कम होने लगा. इसकी खास वजह यही रही कि पहले लोगों को लगता था कि कोरोना वायरस का शिकार सभी लोगों की मौत हो जाया करती है लेकिन जब कोरोना वायरस से संक्रमित लोग अधिक संख्या में ठीक होने लगे तो लोगों के अंदर का डर भी कम हो गया. लोग जितना इस वायरस को खतरनाक समझ रहे थे अब उतना नहीं समझ रहे हैं. जिसका असर ये हुआ कि लोग लापरवाह हो गए और संक्रमण और भी तेजी के साथ लोगों में फैलता गया.

अमिताभ बच्चन जो कि बहुत ही समझदार और खुद की केयर करने के लिए जाने जाते हैं. उनका परिवार भी बहुत ही अपनी सेहत के लिए चिंतित रहता है. बहुत अधिक सावधानियां बरतने वाले इस परिवार तक कोरोना वायरस की पहुंच ने लोगों के अंदर फिर से एक भय पैदा कर दिया है. अमिताभ बच्चन की दीवानगी न सिर्फ बच्चों और युवाओं तक बल्कि बूढ़ों में भी देखी जा सकती है. अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन संक्रमित होने के बाद से ही अस्पताल पहुंच गए और डाक्टरों की निगरानी मे अपना इलाज शुरू करा दिया.

इन दोनों को ही हल्के लक्षण हैं जो आमतौर पर ठीक हो जाया करते हैं लेकिन इसमें सावधानियां जरूरी है. अमिताभ की उम्र अधिक है जिसने चिंता जरूर पैदा हो गई थी लेकिन अमिताभ को न सिर्फ दवा बल्कि खूब दुआएं भी मिली जिससे अब उनकी स्थिति पहले से बहुत बेहतर है. अमिताभ बच्चन की बहु ऐश्वर्या राय बच्चन और पोती अराध्या बच्चन भी इस संक्रमण का शिकार हुयी हैं.

पहले वह डाक्टरों की निगरानी में घर में ही थी क्योंकि इन दोनों में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं दिखे थे. हालांकि अब इन दोनों में भी हल्के लक्षण नज़र आए हैं जिसके बाद इन दोनों को भी अस्पताल मे भर्ती कर दिया गया है. अब बच्चन परिवार के 4 सदस्यों के अस्पताल में भर्ती होने का मतलब है कि कोरोना वायरस किसी को भी हो सकता है हर हाल में लोगों को सावधानियां रखनी ही होगी.

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग व सरकार की ओर से लगातार सावधानियों की अपील की जाती है अगर इन सावधानियों को बरत कर इंसान जीवन का गुज़ारा करे तो उसके संक्रमित होने का जोखिम कम ही है लेकिन ज़रा सा लापरवाही नुकसान की ओर धकेल देने के लिए काफी है. इस गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि घर पर रहकर हम खुद अपना इलाज कर सकते हैं या फिर यह अपने आप ठीक हो जाता है.

हर संक्रमित व्यक्ति को अलग तरह की इलाज की आवश्यकता होती है इसलिए लोगों को लापरवाहियों से हर हाल में तौबा कर लेनी चाहिए और सोच लेना चाहिए कि जब यह वायरस बच्चन परिवार पर हमला कर सकता है तो हम तक यह कितनी आसानी से आ पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें -

रूस ने Corona vaccine बना तो ली मगर अभी भी कुछ झोल हैं!

पाकिस्तानी प्रेमिका के चक्कर में पड़ने से पहले जीशान को हामिद अंसारी से मिल लेना था!

COVID-19 Corona vaccine क्या 15 अगस्त तक आ पाएगी? जवाब यहां है...

Coronavirus, Amitabh Bachchan, Abhishek Bachchan

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय