New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 सितम्बर, 2022 05:01 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

धाकड़, सम्राट पृथ्वीराज, हीरोपंती 2, रनवे, रक्षाबंधन और सबसे लेटेस्ट में लाल सिंह चड्ढा. बॉलीवुड की तमाम बड़ी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं. कारण सिर्फ सोशल मीडिया पर चलाया जा रहा बॉयकॉट बॉलीवुड कैम्पेन नहीं है. बॉलीवुड फिल्मों की स्क्रिप्ट से लेकर नेपोटिज्म और स्टारकास्ट तक कई ऐसी चीजें हैं. जिन्हें देखने के बाद थियेटर आया हुआ दर्शक अपने को ठगा हुआ महसूस कर रहा है. फ़िल्में लगातार पिट रही हैं. एक के बाद एक निगेटिव रिव्यू आ रहे हैं. लेकिन जैसा बॉलीवुड के प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स का रवैया है, उन्हें जैसे चीजों से कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा. वहीं जब हम साउथ के सिनेमा का रुख करें और लाइगर को दरकिनार कर दें तो वहां ऐसा नहीं है. बारीक से बारीक चीजों पर न केवल प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर और एक्टर्स द्वारा गौर किया जा रहा. बल्कि उनमें सुधर किया जा रहा है. फिल्मों पर जो नेगेटिव रिव्यू आ रहे हैं उनको ध्यान में रखा जा रहा है और अगली फिल्म में पिछली फिल्म से सीख लेते हुए खामियों को दूर किया जा रहा. साउथ का सिनेमा किस लेवल की मेहनत कर रहा है? उसे हम चियान विक्रम और उनकी फिल्म कोबरा के परिदृश्य में आसानी से समझ सकते हैं. दर्शकों की मांग पर चियान विक्रम ने 'कोबरा' को 'काट' दिया है. 

Chiyaan Vikram, Cobra, South Cinema, Film, Bollywood, Actor, Review, Karan Johar, Producerकोबरा के मद्देनजर जो फैसला चियान विक्रम ने लिया है वो कई मायनों में ऐतिहासिक है

तमिल सुपरस्टार चियान विक्रम और श्रीनिधि शेट्टी की बहुप्रतीक्षित फिल्म विक्रम बीते दिन सिनेमाघरों में रिलीज की गयी है. यूं तो फिल्म को फैंस की तरफ से हरी झंडी मिल गई है और उन्होंने इसे एंटरटेनिंग माना है. लेकिन कुछ लोगों का तर्क है कि कोबरा थोड़ी लम्बी है. जो मजा किरकिरा कर रही है. अब कल्पना कीजिये बॉलीवुड की यदि बॉलीवुड की किसी फिल्म में ऐसा हुआ होता तो प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर क्या करते?

जवाब है कुछ नहीं. बॉलीवुड का फंडा बहुत सीधा रहता. शायद दर्शकों से यही कहा जाता कि देखना है तो देखो वरना कोई बात नहीं. लेकिन चियान के केस में ऐसा नहीं रहा. उन्होंने दर्शकों की भावना को पूरा सम्मान दिया और  फिल्म के समय को कम कर दिया. कोबरा की कुल अवधि को 20 मिनट कम किया गया है.

ज्ञात हो कि फिल्म के निर्माताओं ने ट्विटर पर घोषणा की है कि उन्होंने रिलीज के एक दिन बाद कोबरा को 20 मिनट तक ट्रिम किया है.मेकर्स ने एक नोट साझा करते हुए . उन्होंने एक नोट साझा किया है, जिसमें लिखा है कि , "#कोबरा अब 20 मिनट का हो गया है जैसा कि फिल्म देखने वालों, प्रशंसकों, मीडिया मित्रों, वितरकों और प्रदर्शकों द्वारा सुझाया गया है. आज शाम से सभी स्क्रीन पर अपडेट किया जाएगा. 

सवाल ये है कि क्या ये आसान काम है? नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी कोई फिल्म रिलीज की जाती है मेकर्स द्वारा इस बात का ख्याल रखा जाता है कि फाइनल प्रोडक्ट ही जनता के सम्मुख लाया जाए. ऐसे में सिर्फ इस बात पर कि फिल्म लम्बी है यदि चियान और उनकी पूरी टीम ने इसपर काम किया ये बताने के लिए काफी है कि दक्षिण में स्टार्स जनता को वैल्यू भी देते हैं और उन्हें अपना खुदा या भगवान भी मानते हैं. 

सिर्फ दर्शकों की मांग पर चियान समेत कोबरा के मेकर्स द्वारा फिल्म को ट्रिम कर देना साउथ सिनेमा की दर्शकों के प्रति गंभीरता की पुष्टि कर देता है. हो सकता है कि चियान द्वारा की गयी इस पहल पर बॉलीवुड और बॉलीवुड में करण जौहर, आदित्य चोपड़ा जैसे लोग ऐतराज करें. लेकिन उन्हें इस बात को समझना होगा कि दर्शक ही भगवान है.

खैर अच्छी बात ये रही कि बड़ी बड़ी फिल्मों को फ्लॉप करके दर्शकों ने अपना रसूख दिया दिया है. हो सकता है आने वाले समय में स्थिति बदले और साउथ की तर्ज पर बॉलीवुड के निर्माता निर्देशक फैंस/ क्रिटिक्स को तरजीह दें. ये जितनी जल्दी हो जाए अच्छा हैवरना जैसे हाल हैं आने वाले वक़्त में कोई बॉलीवुड का नाम लेवा न होगा.

ये भी पढ़ें -

Jamtara Season 2 Trailer सस्पेंस, क्राइम, थ्रिल से भरपूर नजर आ रहा है!

Upcoming OTT Release: 'जामताड़ा 2' से 'दहन' तक, इस महीने स्ट्रीम होंगी ये खास वेब सीरीज

Upcoming Hindi Movies: 'ब्रह्मास्त्र' से 'अवतार' तक, सितंबर में रिलीज होंगी ये फिल्में 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय