New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 सितम्बर, 2022 04:26 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओवर द टॉप यानी ओटीटी के लिहाज से अगस्त का महीना बेहतरीन रहा है. इस महीने कई शानदार वेब सीरीज रिलीज हुईं, तो वहीं कई मशहूर सीरीज के बहुप्रतीक्षित नए सीजन भी रिलीज हुए. इनमें 'डार्लिंग्स' (नेटफ्लिक्स) जैसी फिल्म से लेकर 'दिल्ली क्राइम सीज़न 2' (नेटफ्लिक्स), 'महारानी 2' (सोनी लिव), क्रिमिनल जस्टिस 3 (डिज्नी प्लस हॉटस्टार), 'द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस' (वूट सेलेक्ट) जैसी सीरीज का नाम शामिल है. हालांकि, बॉलीवुड के नजरिए से देखें तो अगस्त उसके फिल्म मेकर्स लिए बहुत खराब रहा है.

इस महीने रिलीज आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' और अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुईं. करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म 'लाइगर' का भी हाल बुरा है. बॉलीवुड की तमाम फिल्मों की तरह ये भी बॉलीवुड बायकॉट मुहिम की भेंट चढ़ गई है. अब सितंबर शुरू होते ही सिनेप्रेमी नई सीरीज का इंतजार करने लगे हैं. ऐसे में दर्शकों को जानकर खुशी होगी कि इस महीने एक से बढ़कर एक फिल्में और सीरीज ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं.

650x400_083122111628.jpg

ओटीटी पर सितंबर में रिलीज हो रही फिल्मों और सीरीज की डिटेल इस प्रकार है...

जामताड़ा सीजन 2

रिलीज डेट- 23 सितंबर

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अंशुमान पुष्कर, अमित सियाल, दिब्येंदू भट्टाचार्य, आक्सा पारदसानी, स्पर्श श्रीवास्तव, मोनिका पंवर, आसिफ खान

डायरेक्टर- सौमेंद्र पाधी

'जामताड़ा' छोटे शहरों की बड़ी कहानी पर आधारित एक क्राइम ड्रामा सीरीज है. इसका निर्देशन सौमेंद्र पाधी ने किया है. कहानी त्रिशांत श्रीवास्तव ने लिखी है. झारखंड का एक छोटा सा कस्बा जामतारा कैसे कुछ शातिर लोगों और गिरोहों की वजह से पूरे देश में बदनाम हुआ, कैसे वहां के कुछ लड़के-लड़कियों ने फिशिंग के धंधे से हजारों लोगों को करोड़ों का चूना लगाया, कैसे साइबर क्राइम की इन घटनाओं ने पूरे देश की पुलिस की नींद उड़ा दी, 'जामताड़ा' इन्ही सवालों के जवाब पर आधारित है. चूंकि ये कहानी ज्यादातर लोगों से जुड़ी हुई थी. उसके साथ ही सीरीज के कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन किया था. इस वजह से बहुत ज्यादा पसंद किया गया था. अब इसका दूसरा सीजन इस महीने रिलीज होने जा रहा है.

फैबुलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स

रिलीज डेट- 2 सितंबर

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- महीप कपूर, भावना पांडे, नीलम कोठारी और सीमा सचदेवा

डायरेक्टर- करण जौहर

बॉलीवुड के सितारों की जिंदगी सबको लुभाती है. सभी उनके जैसा बनना चाहते हैं. उनकी जिंदगी जीना चाहते हैं. इतना ही नहीं उनकी निजी जिंदगी में झांककर देखना भी चाहता है कि क्या चल रहा है, कैसा दिख रहा है. ये सितारे कैसे रहते हैं. उनका परिवार कैसे रहता है. लोगों के इसी कौतूहल को समझते हुए नेटफ्लिक्स ने फैबुलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स नाम शो शुरू किया. पहला सीजन बहुत पसंद किया गया था. संजय कपूर की पत्नी महीप कपूर, चंकी पांडे की पत्नी भावना पांडे, समीर सोनी की पत्नी नीलम कोठारी और सोहैल खान की पूर्व पत्नी सीमा सचदेवा पहले सीजन में हैं. दूसरे सीजन में अभिनेत्री अनन्या पांडे को शामिल किया गया है. उनका किरदार सीरीज की रिलीज के बाद ही पता चलेगा.

दहन

रिलीज डेट- 16 सितंबर

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- टिस्‍का चोपड़ा, सौरभ शुक्ला, राजेश तैलंग, मुकेश तिवारी, अंकुर नैयर, रोहन जोशी और लहर खान

डायरेक्टर- विक्रांत पवार

सुपरनैचुरल हॉरर वेब सीरीज 'दहन: राकन का रहस्य' वाकई में रहस्य और रोमांच से भरपूर है. हालही में इसका ट्रेलर रिलीज हुआ है, जिसे देखने के बाद किसी की भी रूह कांप जाए. इसमें टिस्‍का चोपड़ा और सौरभ शुक्ला लीड रोल में हैं. उनके साथ राजेश तैलंग, मुकेश तिवारी, अंकुर नैयर, रोहन जोशी और लहर खान जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं. इस सुपरनैचुरल हॉरर वेब सीरीज की कहानी निसर्ग मेहता, शिवा बाजपेयी और निखिल नायर ने लिखी है. वेब सीरीज की पहली झलक ही बहुत ज्यादा डरावनी है. इसमें सौरभ शुक्ला 'प्रधान' तो टिस्का चोपड़ा एक आईएएस अफसर की भूमिका में है. विकास और अंधविश्वास के बीच की इस जंग में जीत किसकी होगी, इसका खुलासा 16 सितंबर को हो जाएगा.

इंडियन प्रीडेटर: द डायरी ऑफ अ सीरियल किलर

रिलीज डेट- 7 सितंबर

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई वेब सीरीज 'इंडियन प्रीडेटर: द बुचर ऑफ दिल्ली' सीरियल किलिंग की सच्ची घटना पर आधारित क्राइम डॉक्यूमेंट्री है. इसे तीन एपिसोड में रिलीज किया गया था. इसमें दिल्ली में हत्या की कई वारदातों को अंजाम देने वाले शातिर सीरियल किलर चंद्रकांत झा की खौफनाक दास्तान दिखाई गई है. इसी की अगली कड़ी में नई डॉक्यूमेंट्री सीरीज 'इंडियन प्रीडेटर: द डायरी ऑफ अ सीरियल किलर' ओटीटी पर स्ट्रीम होने जा रही है. इसमें सीरियल किलर राम निरंजन उर्फ ​​राजा कलंदर की कहानी को दिखाया जाएगा. माना जाता है कि ये सीरियल किलर एक नरभक्षी था, जो न केवल लोगों को मारता बल्कि उनके शरीर के अंगों खाता भी था. पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद उसने कहा था कि वो इंसानों के दिमाग खाकर उनकी मानसिक शक्तियां प्राप्त कर सकता है. सीरियल किलिंग की ऐसी ही घटनाओं पर आधारित कुछ डॉक्यूमेंट्री रिलीज होने वाली हैं.

द रिंग्स ऑफ पॉवर

रिलीज डेट- 2 सितंबर

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- मॉर्फिड क्लार्क, नाज़नीन बोनियादी, पीटर मुलान

डायरेक्टर- पैट्रिक मैके, जॉन डी. पायने

वेब सीरीज 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स- द रिंग्स ऑफ पॉवर' जेआरआर तोल्केनी की दुनिया पर आधारित है. इसे अबतक की सबसे महंगी वेब सीरीज बताया जा रहा है. इसका बजट 400 मिलियन डॉलर से अधिक का बताया जा रहा है. यही वजह है कि अमेजन प्राइम वीडियो इसके प्रमोशन में जी जान से जुटा हुआ है. द रिंग ऑफ पावर लॉर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म ट्रियोलॉजी के 1000 वर्ष पुरानी बताई जा रही है. इसके पहले दो ट्रियोलॉजी बनाई जा चुकी हैं. उन्होंने कुल 6 बिलीयन डॉलर से ज्यादा की कमाई की है.

ये तो रही वेब सीरीज की सूची, इसके अलावा कई फिल्में भी ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं. इनमें कुछ फिल्में अगस्त में सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी हैं. वहीं कुछ फिल्में सीधे ओटीटी पर रिलीज की जा रही हैं. जैसे कि सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी विद्युत जामवाल की फिल्म खुदा हाफिज चैप्टर 2 ओटीटी प्लेटफॉर्म जी 5 पर 2 सितंबर से, जॉन अब्राहम और अर्जुन कपूर की फिल्म 'एक विलेन रिटर्न्स' नेटफ्लिक्स पर 9 सितंबर से स्ट्रीम होने वाली है. वहीं, अक्षय कुमार की फिल्म कठपुतली डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 2 सितंबर से और दिलजीत दोसांझ की फिल्म जोगी नेटफ्लिक्स पर 16 सितंबर से स्ट्रीम होगी. इस तरह देखा जाए तो ओटीटी ने इस महीने दर्शकों की बल्ले कर दी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय