New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 सितम्बर, 2022 06:43 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इंतजार खत्म हुआ. जिस वेब सीरीज का दर्शक लंबे समय से इंतजार कर रहे थे उसके ट्रेलर के साथ रिलीज की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. जी हां, हम नेटफ्लिक्स की मशहूर वेब सीरीज 'जामताड़ा' की बात कर रहे हैं, जिसके दूसरे सीजन का ट्रेलर रिलीज किया गया है. ड्रामा, सस्पेंस, क्राइम, थ्रिल से भरपूर इसके ट्रेलर में सीरीज की रिलीज की तारीख 23 सितंबर बताई गई है. इस तरह जामताड़ा की रोमांचित करने वाली कहानियां बहुत जल्द देखने को मिलने वाली है. सौमेंद्र पाधी के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में स्पर्श श्रीवास्तव, आयुष्मान पुष्कर, मोनिका पंवार, अमित सियाल के साथ सीमा पाहवा और रवि चहल अहम किरदारों में नजर आएंगे.

650x400_090122063300.jpgनेटफ्लिक्स की मशहूर वेब सीरीज 'जामताड़ा' का दूसरा सीजन 23 सितंबर को रिलीज होगा.

'जामताड़ा: सबका नंबर आएगा' वेब सीरीज का पहला सीजन साल 2020 में रिलीज किया गया था. झारखंड के जामताड़ा की सच्ची घटनाओं पर आधारित इस सीरीज को लोगों ने बहुत पसंद किया. चूंकि साइबर क्राइम और फिशिंग स्कैम की घटनाएं लोगों से सीधे तौर पर जुड़ी हुई हैं. इनका कनेक्शन जामताड़ा से है, ये जानना लोगों के लिए कौतूहल का विषय बन गया. क्योंकि उससे पहले यदा-कदा अखबारों के जरिए ही इसकी सूचना मिल सकी थी. इन बिखरी सूचनाओं को जब सीरीज के रूप में पेश किया गया तो जुर्म की ये सच्ची दास्तान लोगों के दिल में उतर गई. इसके बाद दूसरे सीजन की मांग होने लगी. दो साल बाद सीजन 2 रिलीज होने जा रहा है.

'जामताड़ा' का दूसरा सीजन पहले के मुकाबले अधिक प्रभावशाली घटनाओं, परिणामों, प्रभावों और गति के साथ बड़ा और बेहतर होने का वादा करता नजर आ रहा है. इस के ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे साइबर अपराध के साथ राजनीति की जुगलबंदी होती है, कैसे राजनेता के संरक्षण में जामताड़ा के नौजवान नए-नए तरकीबों के जरिए फिशिंग की घटना को अंजाम देते हैं, कैसे देश के हजारों लोगों को करोड़ों का चूना लगाते हैं. नए सीजन में जरायम की इस दुनिया में स्कूली छात्रों को भी शामिल कर लिया गया है. उनके साथ इस संगठित अपराध को अंजाम दिया जा रहा है. ये सीजन केवल रोमांचित ही नहीं बल्कि लोगों को सोचने पर मजबूर करने वाला होगा.

Jamtara Season 2 का ट्रेलर देखिए...

''एक समय रहा जब डाकू होते थे, अब डाकुओ का समय गया, अभी हम जहां जा रहे हैं ना वो हैं आजकल के डकैत''...'जामताड़ा: सबका नंबर आएगा' वेब सीरीज के 1 मिनट 58 सेकेंड के ट्रेलर की शुरूआत इसी वायसओवर के साथ होती है, जो कि सीरीज की कहानी बताने के लिए काफी है. इसमें आगे कहा जाता है, ''तब चंबल था, अब जामताड़ा है.'' चंबल डकैतों का गढ़ था, जहां के डकैत पूरे देश में कुख्यात थे. उसी तरह जामताड़ा के डकैत भी पूरे देश में जाने जाते है. फर्क बस इतना है कि चंबल के डकैत लोगों के घर जाकर डकैती डालते थे, जामताड़ा के डकैत मोबाइल के जरिए लोगों को लूट रहे हैं. इनको राजनीतिक संरक्षण मिला, सो पुलिस भी कुछ नहीं कर पाती.

''देश नेता से नहीं पैसा से चलता है''...'जामताड़ा' वेब सीरीज के एक किरदार स्थानीय राजनेता ब्रजेश भान की ये बात आज की हकीकत है. ब्रजेश भान के संरक्षण में ही फिशिंग का काम फल-फूल रहा है. उसके खिलाफ गुड़िया मंडल (मोनिका पंवार) को चुनाव में उतार दिया जाता है. गंगा देवी (सीमा पाहवा) गुड़िया के नाम का ऐलान करती हैं, जो उसकी राजनीतिक गुरू भी हैं. उसे सीख देती हैं, ''राजनीति में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले अपनों को पीछे छोड़ना पड़ता है.'' इसी बीच प्रचार के दौरान गुड़िया पर हमला हो जाता है. उसे गोली लग जाती है. इधर, सनी (स्पर्श श्रीवास्तव) और रॉकी (अंशुमान पुष्कर) नई-नई तरकीब निकाल कर लोगों को लूटने में लगे हैं. इस तरह ट्रेलर देखने के बाद ये तो साफ हो चुका है कि अपराध और राजनीति के बीच दूसरे सीजन में कई दिलचस्प कहानियां दिखने वाली हैं. नए किरदारों की एंट्री रोमांच के स्तर को बढ़ाने वाली है.

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक सौमेंद्र पाधी सीरीज के दूसरे सीजन के बारे में कहते हैं, ''पिछले कुछ वर्षों में हमने फिशिंग की घटनाओं में तेजी देखी है. हम सभी को कभी न कभी एक कॉल ऐसा जरूर आया होगा, जिसमें हमारा ओटीपी नंबर या सीवीवी कोड मांगा गया. इस तरह की वारदात में लिप्त जामताड़ा के कई युवाओं ने ऐसे हजारों लोगों को ठगा है, जो कि टेक फ्रेंडली नहीं थे. इस सीरीज के पहले सीजन को बड़ी सफलता मिली, जिसने हमें उत्साहित किया. हम लोगों का मनोरंजन करने के साथ-साथ उनको शिक्षित करना भी चाहते हैं. दूसरे सीजन से लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है, जो उन्हें ऐसी किसी ठगी के शिकार होने से बचाने की क्षमता रखता है.''

#जामताड़ा 2, #वेब सीरीज रिव्यू, #अमित सियाल, Jamtara Web Series, Jamtara Season 2 Trailer Review In Hindi, Sparsh Shrivastav

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय