New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2022 11:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अपने बुरे दौर से गुजर रहे बॉलीवुड को सितंबर महीने का बेसब्री से इंतजार था. पहले अक्षय कुमार और उसके बाद आमिर खान द्वारा बॉलीवुड की उम्मीदों पर पानी फेरने के बाद अब सबकी निगाहें इस महीने की 9 तारीख को रिलीज हो रही अयान मुखर्जी की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' पर टिकी हुई हैं. रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर इस साई-फाई फिल्म में वो सारे तत्व मौजदू हैं, जो इसे पैन इंडिया सुपरहिट बना सकते हैं. यदि दुर्भाग्य नहीं रहा तो ये फिल्म बॉलीवुड के सारे पाप धोते हुए बॉक्स ऑफिस का सूखा दूर सकती है. इसके अलावा इस महीने जेम्स कैमरुन की ऐतिहासिक फिल्म 'अवतार' एक बार फिर नई तकनीक से सुसज्जित होकर सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इसका सीक्वल भी इसी साल दिसंबर में रिलीज होने वाला है. इन दोनों फिल्मों के अलावा रितिक रौशन, अक्षय कुमार, दिलजीत दोसांझ, ऋचा चड्ढा, ऐश्वर्या राय और दुल्कर सलमान की फिल्में भी रिलीज हो रही हैं.

avtar-650_083122084616.jpg

'ब्रह्मास्त्र' से 'अवतार' तक, सितंबर में रिलीज होने जा रही हैं ये प्रमुख फिल्में...

कटपुतली (Cuttputlli)

रिलीज डेट- 2 सितंबर

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, रकुल प्रीत सिंह, चंद्रचूण सिंह और सरगुन मेहता

डायरेक्टर- रंजीत एम तिवारी

फिल्म रक्षा बंधन के बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित होने के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने एक बार फिर ओटीटी की ओर रुख कर लिया है. उनकी नई फिल्म 'कटपुतली' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होने जा रही है. रंजीत एम तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म का पहले नाम 'मिशन सिंड्रेला' था, जिसे बाद में बदल दिया गया. ये फिल्म तमिल मनोवैज्ञानिक क्राइम थ्रिलर 'रत्सासन' की रीमेक है, जिसका हिंदी डब वर्जन 'मैं हूं दंडाधिकारी' के नाम से पहले ही ऑनलाइन मौजूद है.

ब्रह्मास्त्र (Brahmastra)

रिलीज डेट- 9 सितंबर

स्टारकास्ट- रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन अक्किनेनी और मौनी रॉय

डायरेक्टर- अयान मुखर्जी

बॉलीवुड की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' एक साइंस और फिक्शन फिल्म है, जिसे धर्म की चाशनी में लपेटा गया है. फिल्म की कहानी के केंद्र में खुद ब्रह्मास्त्र है, जो कि एक दैवीय हथियार है. फिल्म के सबसे पहले टीजर के आखिरी फ्रेम में इसकी कहानी का सूत्रपात होता है. इस फ्रेम में शिवजी की एक विशालकाय मूर्ती के सामने ठीक उन्हीं की देह भंगिमा लिए रणबीर कपूर का किरदार शिवा दिखता है. उसके दाहिने हाथ में त्रिशूल है. फिल्म ब्रह्मा, विष्णु और महेश की ट्रियोलजी पर आधारित है. इसमें शिवा (रणबीर कपूर) का किरदार भगवान शिव, प्रो. अरविंद चतुर्वेदी का किरदार (अमिताभ बच्चन) ब्रह्मा और पुरातत्त्वज्ञ अजय वशिष्ठ (नागार्जुन) का किरदार विष्णु से प्रेरित है.

अवतार (Avatar)

रिलीज डेट- 23 सितंबर

स्टारकास्ट- केट विंसलेट, सैम वर्थिंगटन, जोई सल्दाना, स्टीफन लांग, विन डीजल, एडी फाल्को, क्लिफ कर्टिस

डायरेक्टर- जेम्स कैमरून

साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म 'अवतार' ने पूरी दुनिया के सिनेप्रेमियों को सिनेमा का एक नया अद्भुत अनुभव दिया था. उससे पहले किसी ने सोचा भी नहीं था कि कभी ऐसी कोई फिल्म बनाई जाएगी. 1800 करोड़ रुपए के बजट में तैयार हुई 'अवतार' के पहले पार्ट ने 20 हजार 368 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था. इससे पहले ये रिकॉर्ड एवेंजर्स एंडगेम के नाम था, जिसने 20 हजार 332 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड बिजनेस किया था. इस रिलीज के समय जेम्स ने ऐलान किया था कि यदि ये सफल रही तो वो इसका सीक्वल जरूर बनाएंगे. फिल्म के रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने के बाद 2010 में दो सीक्वल की अनाउंसमेंट की गई. 'अवतार 2' को 2014 में रिलीज किया जाना था, लेकिन इसके प्री-प्रोडक्शन वर्क में देरी के चलते इसे 7 साल बाद 2022 में रिलीज किया जा रहा है. फिल्म के सीक्वल को नई तकनीक के साथ अंडरवॉटर शूट किया गया है.

विक्रम वेधा (Vikram Vedha)

रिलीज डेट- 30 सितंबर

स्टारकास्ट- रितिक रोशन, सैफ अली खान और राधिका आप्टे

डायरेक्टर- पुष्कर-गायत्री

साल 2017 में रिलीज हुई सुपरहिट तमिल फिल्म 'विक्रम वेधा' की इस हिंदी रीमेक में अभिनेता रितिक रोशन और सैफ अली खान लीड रोल में हैं. इसका निर्देशन इसकी मूल फिल्म के डायरेक्टर पुष्कर-गायत्री द्वारा किया गया है. विक्रम वेधा एक एक्शन-थ्रिलर है. इसमें एक सख्त पुलिस वाले विक्रम (सैफ अली खान) और एक खूंखार गैंगस्टर वेधा (रितिक रोशन) के बीच आमना-सामना होता है. फिल्म 'अच्छे और बुरे के बीच, जो आप चुनते हैं, वह आपको परिभाषित करता है' को रेखांकित करती है. तमिल फिल्म में विक्रम का किरदार आर माधवन और वेधा का किरदार विजय सेतुपति ने निभाया था. इसका हिंदी डब वर्जन ऑनलाइन उपलब्ध है. इसके बावजूद फिल्म का रीमेक किया गया है. ऐसे में सवाल उठता है कि बॉलीवुड बायकॉट के इस दौर में जब बड़े-बड़े सितारों की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पानी मांग रही हैं, तो एक तमिल फिल्म की रीमेक कैसे सफल हो पाएगी.

पोन्नियिन सेल्वान (PS I)

रिलीज डेट- 30 सितंबर, 2022

स्टारकास्ट- विक्रम, जयम रवि, कार्थी, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा, जयराम, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी

डायरेक्टर- मणिरत्नम

ऐतिहासिक फिक्शन तमिल फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वान' को दिग्गज फिल्म मेकर मणिरत्नम बना रहे हैं. इस फिल्म का निर्माण मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के बैनर तले हो रहा है. यह फिल्म साल 1955 में आई कल्कि कृष्णमूर्ति के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. इसकी पटकथा मणिरत्नम ने एलंगो कुमारवेल और बी के साथ मिलकर लिखी है. इसमें विक्रम, जयम रवि, कार्थी, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा, जयराम, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी, विक्रम प्रभु और अश्विन काकुमनु जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म का संगीत एआर रहमान ने दिया है. इस फिल्म को पैन इंडिया लेवल पर हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम और तेलुगु में 30 सितंबर को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा.

जोगी

रिलीज डेट- 16 सितंबर

स्टारकास्ट- दिलजीत दोसांझ, मो. जीशान अय्यूब, कुमुद मिश्रा, हितेन तेजवानी, अमायरा दस्तूर और परेश पाहुजा

डायरेक्टर- अली अब्बास जफर

1984 में हुए सिख विरोधी दंगों पर आधारित फिल्म 'जोगी' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने जा रही है. हालही में इसका दिल दहला देने वाला ट्रेलर रिलीज किया गया. इसमें दिखाया गया है कि कैसे उस वक्त दिल्ली में रहने वाला सिख समुदाय आग के दरिया में डूबकर निकला था. 31 अक्टूबर 1984 वो दिन था, जिसकी कहानी इतिहास के पन्नों पर बेग़ुनाह सिखों के ख़ून से लिखी गई है. इसके जख्म आज 38 साल बाद भी हरे हैं, जिन्हें भरने में पूरी ज़िंदगी लग जाएगी. ये वो नरसंहार था, जिसे सिख कभी नहीं भूल सकते. उस दिन की दर्दनाक कहानी पर फिल्म जोगी आधारित है. ट्रेलर में दिलजीत दोसांझ ने अपने दमदार अभिनय से दिल जीत लिया है. यकीनन फिल्म की बेहतरीन होनी चाहिए.

जहां चार यार (Jahaan Chaar Yaar)

रिलीज डेट- 16 सितंबर

स्टारकास्ट- स्वरा भास्कर, शिखा तलसानिया, मेहर विज और पूजा चोपड़ा

डायरेक्टर- कमल पांडे

फिल्म 'जहां चार यार' में स्वरा भास्कर, शिखा तलसानिया, मेहर विज और पूजा चोपड़ा लीड रोल में हैं. फिल्म का निर्देशन कमल पांडे ने किया है, जबकि प्रोड्यूस विनोद बच्चन कर रहे हैं. विनोद इससे पहले तनु वेड्स मनु, गिन्नी वेड्स सन्नी और शादी में जरूर आना जैसी फिल्में बना चुके हैं. सोशल मीडिया पर फेमिनिज्म का पुरजोर वकालत करने वाली स्वरा भास्कर इससे पहले करीना और सोनम कपूर के साथ फिल्म 'वीरे दी वेडिंग' में ऐसे ही विषय की बात करती हुई नजर आ चुकी हैं. इसमें भी चार किरदारों के जरिए महिला अधिकारों और आजादी की बात की गई है. कुछ उसी तरह फिल्म 'जहां चार यार' में चार महिला किरदार हैं, जो कि मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. चारों एक आम गृहणी की तरह अपने परिवार, पति और बच्चों में उलझी रहती हैं. उनका सपना है कि वो हर जिम्मेदारी से मुक्त होकर गोवा जाएं. वहां खुलकर अपनी जिंदगी को जिएं.

धोखा: राउंड द कॉर्नर (Dhokha: Round D Corner)

रिलीज डेट- 23 सितंबर

स्टारकास्ट- आर माधवन, खुशाली कुमार, दर्शन कुमार और अपारशक्ति खुराना

डायरेक्टर- कुकी गुलाटी

फिल्म 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट' की सफलता के बाद बॉलीवुड एक्टर आर माधवन अपनी नई फिल्म 'धोखा: राउंड द कॉर्नर' लेकर हाजिर होने वाले हैं. ये फिल्म एक हाउस वाइफ की जिंदगी की कहानी पर आधारित है, जो अपने पति से किसी तरह का बदला लेने की कोशिश करती है. हाउसवाइफ के रोल में टी-सीरीज के गुलशन कुमार की बेटी खुशाली कुमार हैं, जो इस फिल्म से अपना डेब्यू कर रही हैं. आर माधवन ने उनके पति का किरदार निभाया है. फिल्म में अपारशक्ति खुराना एक आतंकवादी और दर्शन कुमार पुलिस के किरदार में हैं.

#ब्रह्मास्त्र, #अवतार, #विक्रम वेधा, Upcoming Hindi Movies In September 2022, Cuttputlli, Brahmastra

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय