होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अगस्त, 2020 12:48 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक बहुत पुरानी कहावत है जिसके अनुसार 'कौवा कान ले उड़ा' अब इसे विडंबना कहें या इत्तेफ़ाक़ दौर कोई रहा हो एक बड़ी आबादी कान को छोड़ कौवे के पीछे पड़ जाती है. इन दिनों बॉलीवुड (Bollywood) भी इसी ढर्रे पर है. एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत (Sushant Singh Rajput Death) के बाद बॉलीवुड और सिनेमा के फैंस दोनों ही दो अलग अलग वर्गों में विभाजित हुए हैं. जिसमें एक वर्ग पूर्ण रूप से सुशांत के साथ है जबकि दूसरा वर्ग अपनी सहूलियत के हिसाब से नीतियों का निर्धारण कर रहा है. भले ही आज सुशांत की मौत की जांच सीबीआई (Sushant Singh Rajput Death CBI Investigation) कर रही हो लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि मौत की एक बड़ी वजह नेपोटिज्म (Nepotism) है. तमाम लोग हैं जिनपर आरोप लग रहे हैं और जिन्हें सुशांत की मौत का जिम्मेदार माना जा रहा है. ऐसा ही एक नाम है एक्टर सलमान खान (Salman Khan). सुशांत की मौत के बाद से ही सलमान सुशांत के फैंस के निशाने पर हैं. मांग की जा रही है कि सलमान की फिल्मों उनके प्रोड्यूस किये हुए शो सब का बहिष्कार हो ताकि उन्हें एहसास हो कि एक एक्टर के भविष्य का फैसला सिर्फ और सिर्फ जनता के हाथ में हैं. सुशांत के फैंस के निशाने पर सलमान हैं अच्छी बात है लेकिन सलमान की गलतियों का खामियाजा अगर इंडस्ट्री में अपने को स्थापित करते कपिल शर्मा (Kapil Sharma) जैसे लोगों को भुगतना पड़े तो फिर ये वाक़ई चिंता का विषय है.

Sushant Singh Rajput, Death, Bollywood, Nepotism, Salman Khanमांग हो रही है कि शो में सलमान की भूमिका के कारण कपिल के शो का बहिष्कार

बता दें कि सुशांत मामले की भेंट कपिल शर्मा चढ़े हैं मांग की जा रही है कि अब जनता 'The Kapil Sharma Show' का पूर्ण बहिष्कार करे. अचानक ही कपिल के शो के बहिष्कार की मांग क्यों उठी इसकी भी वजह खासी दिलचस्प है.

सोशल मीडिया ऐसे तमाम पोस्ट से भरा पड़ा है जिसमें कहा जा रहा है कि सुशांत के तमाम फैंस को कपिल शर्मा के शो का बहिष्कार इसलिए भी करना चाहिए क्यों कि एक्टर सलमान खान इस शो के प्रोड्यूसर हैं. चूंकि इस शो में सलमान का पैसा लगा है इसलिए अगर इस शो का बहिष्कार होता है तो सीधी चोट सलमान की जेब पर पड़ेगी.

इस तर्क पर गौर करिये. इसे बार बार लगातार पढ़िए न सिर्फ ये तर्क अजीब है, बल्कि ये वाहियात होने की पराकाष्ठा है.मतलब सलमान का नुकसान हो इसलिए लोग कपिल का नुकसान और उन तमाम लोगों का नुकसान करने पर जुटे हैं जिन जिन की कपिल के शो में हिस्सेदारी है.

हम खुद चाहते हैं कि सुशांत को इंसाफ मिले. यदि ये कत्ल जैसा कुछ है तो उन तमाम दोषियों को सख्त से सख्त सजा हो मगर इसके लिए हम किसी दूसरे को सजा दें अक्लमंदी का तकाजा ऐसा बिल्कुल भी नहीं कहता है.

Sushant Singh Rajput, Death, Bollywood, Nepotism, Salman Khan सोशल मीडिया पर बाकायदा कपिल के शो के खिलाफ कैम्पेन चलाया जा रहा है

वो तमाम लोग जो आज 'The Kapil Sharma Show' का बॉयकॉट करके सलमान खान को सबक सिखाने के बारे में कह रहे हैं उन्हें समझना होगा कि चाहे वो कपिल का शो हो या किसी और का उसमें केवल प्रोड्यूसर नहीं होता है न गिने चुने लोग होते हैं. प्रायः ऐसे शो में एक पूरी टीम काम करती है. अगर ये सच है कि सलमान इस शो के प्रोड्यूसर है तो शो का बॉयकॉट कर भले ही सलमान को नुकसान पहुंचे या नहीं मगर वो तमाम लोग इससे जरूर प्रभावित होंगे जो इस शो से जुड़े हैं किसी के पड़े न पड़े लेकिन हां एक बेमतलब के प्रोपेगेंडे से इन लोगों के पेट पर जरूर लात पड़ेगी.

फैंस का कपिल के शो के बहिष्कार की बात कहना उनका निजी फैसला है. हम इस बारे में किसी भी तरह का कोई भी तर्क कुतर्क नहीं करेंगे. हम फैसला जनता पर छोड़ते हैं. जनता ठंडा दिमाग रखे, सोचे और बताए कि जो ये फैसला लिया गया है वो सही है न ग़लत. सही है तो क्यों है ? गलत है तो क्यों?

इन बातों के अलावा एक ईमानदारी के जवाब के रूप में हम जनता से ये भी जानना चाहेंगे कि क्या सलमान की आड़ में कपिल शर्मा के शो का बहिष्कार करके क्या सच में बॉलीवुड में नेपोटिज्म या ये कहें कि भाई भतीजावाद की लड़ाई ख़त्म हो जाएगी? सवाल कई हैं हमें जनता के जवाबों का इंतज़ार है.

ये भी पढ़ें -

Sadak 2 के लिए Alia Bhatt को कोसने वालों को उनकी कुछ फिल्में याद दिलाना जरूरी हैं

Sushant Rajput death विवाद के कारण Alia Bhatt से फ़िल्में छीनी जाने लगी हैं?

कंगना रनौत का नया रूप 2013 वाले मोदी की याद दिला गया

Sushant Singh Rajput, Death, Bollywood

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय