होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2020 01:49 PM
ओम प्रकाश धीरज
ओम प्रकाश धीरज
  @om.dheeraj.7
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री के जिस एक फेमस चेहरे ने बॉलीवुड माफिया या नेपोटिज्म समेत आउटसाइडर-इनसाइडर करने वालों पर लगातार हमला बोला है और सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की सीबीआई जांच की मांग की है, वह हैं कंगना रनौत. कंगना लगातार सोशल मीडिया पर वीडियो और मेसेज पोस्ट कर अपना मत रखती रही हैं और सुशांत सिंह राजपूत की फैमिली के लिए न्याय की मांग की आवाज बुलंद करती रही हैं. हालांकि, खुद सुशांत की फैमिली के वकील इसे कंगना का अपना प्रोपगैंडा बताते हैं. लेकिन जिस तरह से कंगना ने एक इंटरव्यू के दौरान बॉलीवुड के कई बड़े चेहरों की पोल खोली और सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में रिया चक्रवर्ती और महेश भट्ट का नाम लिया, उसके बाद तो जैसे भूचाल आ गया. अब हर दिन रिया चक्रवर्ती और महेश भट्ट से जुड़े खुलासे हो रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले की सीबीआई जांच पर मुहर लगा दी है. दो महीने से लाखों-करोड़ों फैंस द्वारा सीबीआई जांच की मांग का जब असर हुआ तो फ़िल्म इंडस्ट्री समेत हर फील्ड के लोगों ने खुशी जताई और उम्मीद है कि सीबीआई सुशांत की मौत की गुत्थी सुलझा लेगी. इस बीच जिस तरह से कंगना रनौत सामने आई हैं, उससे लग रहा है कि कंगना ने फ़िल्म इंडस्ट्री की दिशा और दशा बदलने का फैसला कर लिया है और वन मैन आर्मी की तरह वह खड़ी हो गई हैं.

कंगना रनौत को भी सुशांत मौत मामले में सोशल मीडिया की शक्ति का अंदाजा हो गया है और उन्होंने अधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है कि वह सोशल मीडिया साइट ट्विटर (Kangana Ranaut joined twitter) पर आ रही हैं. अब तक कंगना के जितने भी सोशल मीडिया पोस्ट होते थे, वो उनकी टीम पोस्ट करती थी और अलग-अलग सोशल मीडिया पर Team Kangana Ranaut नाम से अकाउंट हैं. शुक्रवार 21 अगस्त को कंगना ने एक वीडियो मेसेज पोस्ट कर कहा कि वह अब तक सोशल मीडिया पर आने से बचती रहीं, लेकिन अब वह फैंस से सीधी बातचीत और अलग-अलग मुद्दों पर अपनी बात रखने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेने वाली हैं. कंगना का यह ऐलान एक तरह से आह्वान और उनके और रौद्र रूप अवतार का द्योतक है. कंगना बॉलीवुड के माफियाओं को चेतावनी देने के साथ ही वैसे लोगों की आवाज बनने की कोशिश में हैं, जिन्हें फ़िल्म इंडस्ट्री में भेदभाव का सामना करना पड़ता है या काम के ज्यादा अवसर नहीं मिलते.

कंगना का कद इतना बढ़ गया कि...

सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी के बाद कंगना जिस तरह से सामने आई हैं, यह उनके उदय की तरह है और यह बिल्कुल उसी तरह है, जैसे नरेंद्र मोदी साल 2013 में गुजरात से निकलकर राष्ट्रीय राजनीति करने दिल्ली आए थे और उन्हें सर्वमान्य तरीके से एनडीए का प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया गया था. मोदी ने उस समय एक-एक करके कांग्रेस की नीतियों और 10 साल के शासन की आलोचना की और लोगों से ढेरों वादे किए. देश की जनता को मोदी में उम्मीद दिखी और फिर मोदी जी केंद्र की सत्ता में आने के साथ ही बीते 6 साल से प्रधानमंत्री पद पर काबिज है. कंगना रनौत भी हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में मोदी की तरह ही सामने आई हैं, जहां न सिर्फ उनकी लाखों फैन फॉलोइंग है, बल्कि एक सशक्त मंच भी है, जहां वह बोल सकती है और अपने गुट के लोगों से बुलवा सकती हैं. जिस तरह मोदी जी के पास आलोचना के लिए कांग्रेस थी, उसी तरह कंगना के पास बॉलीवुड के गैंग और माफिया हैं, जिन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री की ऐसी हालत कर दी है, जहां अच्छे कलाकारों को फ़िल्में नहीं मिलतीं और बिना टैलेंट के नेपोटिज्म के बल पर इंडस्ट्री में आए स्टार किड्स के पास काम ही काम होता है. कंगना ने इन्ही बॉलीवुड माफियाओं के खिलाफ हल्ला बोल दिया है और बीते दिनों करण जौहर और आदित्य चोपड़ा जैसे बड़े प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के साथ जो कुछ भी हुआ, वह दुनिया जानती है.

कंगना के विस्फोटक इंटरव्यू के बाद भूचाल

सुशांत की मौत के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री कई गुटों में बंट गई है. कुछ गुट सुशांत की मौत के पीछे डिप्रेशन जैसी थ्योरी को सही साबित करने की कोशिश में हैं, वहीं एक गुट इसे साजिशन हत्या और सुशांत को आउटसाइडर्स जैसा ट्रीट करने और उनसे काम के मौके छिनने की कहानी के रूप में बयां कर रही है. कंगना रनौत इसी गुट की मुखिया साबित हो रही हैं और उन्होंने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में तो साफ तौर पर आरोप लगाया कि करण जौहर, आदित्य चोपड़ा, महेश भट्ट और फिल्म क्रिटिक राजीव मसंद जैसे लोगों की वजह से सुशांत ने अपनी जिंदगी खत्म कर ली या खत्म कर दी गई. नेपोटिज्म के खिलाफ लंबे समय से झंडा बुलंद करने वालीं कंगना के इन आरोपों के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री में हलचल मच गई थी और सुशांत मौत की जांच ने अलग रंग ले लिया था. हालांकि, बाद में ये थ्योरी गलत साबित हुई और रिया चक्रवर्ती का नाम सामने आया, जिसके बाद ब्लैकमेलिंग और धोखाधड़ी जैसी बातें सामने आईं. फिलहाल कड़ी मशक्कत के बाद सीबीआई को इसकी जांच का जिम्मा दिया गया है और अब भविष्य के गर्भ में है कि सुशांत मौत के मामले में और किन-किन राज से पर्दा उठने वाला है.

कंगना आगे चलकर बहुत कुछ करने वाली हैं

फिलहाल बॉलीवुड में एक गुट जो, बड़े-बड़े प्रोड्यूसर और डायरेक्टर का है, उनके समानांतर कंगना ने भी एक गुट खड़ा कर दिया है, जिन्हें छोटे-बड़े कई कलाकारों का समर्थन मिल रहा है और आने वाले दिनों में बेशक देखने को मिलेगा कि कंगना रनौत भी बॉलीवुड के बड़े प्रोड्यूसर-एक्टर के तौर पर उभरी हैं, जो शायद आउटसाइडर्स की एक बुलंद आवाज और उनको काम देने का जरिया साबित हो सकती हैं. जिस तरह नरेंद्र मोदी ने साल 2013 में राष्ट्रीय राजनीति में एंट्री लेकर अपना झंडा बुलंद किया. और कांग्रेस को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. उसी तरह कंगना रनौत भी आने वाले समय में फ़िल्म इंडस्ट्री की मोदी साबित हो सकती हैं. उन्होंने अपना आक्रामक रूप और तेजतर्रार हमलों से बॉलीवुड के स्थापित मठाधीशों को कहीं का नहीं छोड़ा है.

फ़िल्म इंडस्ट्री की फिजा ही बदल गई है

बीते दिनों आलिया भट्ट की आने वाली फ़िल्म सड़क 2 के साथ जो कुछ भी हुआ, उसके पीछे कहीं न कहीं कंगना की वो कोशिश है, जिसमें वह नेपोटिज्म के खिलाफ बयानबाजी करती हैं. सिर्फ आलिया ही नहीं, बल्कि सोनाक्षी सिन्हा, सोनम कपूर, तापसी पन्नू, स्वरा भास्कर, करण जौहर और आदित्य चोपड़ा जैसे कई बड़े स्टार और प्रोड्यूसर-डायरेक्टर हैं, जो व्यक्तिगत या फ़िल्मों की वजह से फिलहाल लाखों-करोड़ों लोगों के निशाने पर हैं. ये लोग फिलहाल आलिया और करण जौहर समेत कई स्टार्स को देखना भी नहीं चाहते और इन्हें इतना ट्रोल कर रहे हैं कि किसी का भी हौसला टूट जाए. कंगना रनौत ने अकेले हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री को इतने गुटों में बांट दिया है कि या तो वह सराहना पा रही है या दबी जुबां से आलोचना के घेरे में है. हालांकि, कोई भी स्टार कंगना पर प्रत्यक्ष रूप से निशाना साधने से बच रहा है, क्योंकि हवा का रुख फिलहाल कंगना के फेवर में है और सुशांत प्रकरण में कंगना हीरो साबित हो रही हैं. आने वाले समय में कंगना फ़िल्मों के साथ ही व्यक्तिगत जीवन में भी किस मुकाम पर पहुंचती है और उनकी विद्रोही प्रवृति किस हद तक दिखती है, इसपर सबकी नजर है.

Kangana Ranaut, Kangana Ranaut Twitter, Kangana Ranaut Video

लेखक

ओम प्रकाश धीरज ओम प्रकाश धीरज @om.dheeraj.7

लेखक पत्रकार हैं, जिन्हें सिनेमा, टेक्नॉलजी और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय