New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2016 07:00 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

हिंदी सिनेमा पूरी तरह न सही पर काफी हद तक नए ढर्रे पर चल रहा है. तरह-तरह के विषयों और कहानियों को जगह मिल रही है, और हर तरह के दर्शकों के लिए हर किस्म का मसाला मौजूद है.

खेलो जी-जान से

खेल कोई भी हो चुटकियों में देश की धड़कन बन जाता है, और खिलाड़ी एक गेम से स्टार. बॉलीवुड भी इस बात को समझने लगा है. आमिर खान दंगल में हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगट बने नजर आएंगे. इमरान हाशमी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन बन रहे हैं, और अजहर में उनकी जिंदगी की झांकी पेश करेंगे. सुशांत सिंह राजपूत एम.एस. धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी में महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभा रहे हैं. अमोल गुप्ते ने बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल पर बायोपिक बनाने की घोषणा कर दी है. लिविंग लेजेंड्स को पर्दे पर उतारने का दौर लौट रहा है.

azhar-dhoni-650_010416055926.jpg
 अजहर और एम.एस. धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी

यह भी पढ़ें- ये हैं 2016 की 100 करोड़ क्लब में आने वाली फिल्में

असली लोग, असली कहानियां

हमेशा लार्जर दैन लाइन रहने वाले हिंदी सिनेमा को एहसास हो गया है कि अपने समाज और समय को दिखाए बिना गति नहीं है. इसलिए रणदीप हुड्डा और ऐश्वर्या पाकिस्तान की जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की त्रासदी को सरबजीत में दिखाएंगे. सोनम कपूर नीरजा में देश की बहादुर बेटी दिवंगत एयर हॉस्टेस नीरजा भनोट बनी हैं. हंसल मेहता अलीगढ़ में एक समलैंगिक प्रोफेसर और उसका संघर्ष दिखाएंगे. सोनाक्षी सिन्हा दाऊद की बहन हसीना का रोल करती दिखेंगी. सभी सच्ची कहानियां.

aligarh-650_010416060040.jpg
 अलीगढ़

सेक्स बिकता है

यह ऐसा जॉनर रहा है जिसकी दादा कोंडके के समय से ही अपनी ऑडियंस रही है. क्या कूल हैं हम-3 में पोर्न कॉमेडी देखने को मिलेगी. उसके बाद पूर्व पोर्न स्टार सनी लियोनी मस्तीजादे के साथ दर्शकों को आहें भरवाने की कोशिश करेंगी. इंद्र कुमार ग्रेट ग्रैंड मस्ती के साथ फिर हाथ आजमाते नजर आएंगे. उनकी ग्रैंड मस्ती बॉलीवुड की 100 करोड़ रु. का बिजनेस करने वाली बॉलीवुड की पहली एडल्ट कॉमेडी फिल्म बनी थी.

kya-cool-650_010416060101.jpg
 क्या कूल हैं हम-3 और मस्तीजादे

यह भी पढ़ें- 2016 में रील पर होंगी रियल लाइफ की ये कहानियां

कहानियां अतीत की

दो दिग्गज अतीत पर दांव खेलेंगे. कश्मीर के बाद विशाल भारद्वाज द्वितीय विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि को अपना विषय बना रहे हैं, और युद्ध के इस माहौल को इश्क से सराबोर किया है. वे कंगना रनोट, शाहिद कपूर और सैफ अली खान को लेकर रंगून नाम से प्रेम त्रिकोण रच रहे हैं. आशुतोष गोवारीकर भी मोहनजोदड़ो के साथ प्रयोग करते दिखेंगे. हृतिक रोशन की यह फिल्म सिंधु घाटी सभ्यता के दौरान की है.

mohenjo-daro-650_010416060135.jpg
 मोहनजोदड़ो

इश्क नया-पुराना

राकेश ओमप्रकाश मेहरा भाग मिल्खा भाग के बाद वापसी कर रहे हैं. उन्होंने पंजाबी लोक-कथा मिर्जा साहिबा को फिल्म का विषय बनाया है. मिर्ज्या में अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन लॉन्च हो रहे हैं. शमिताभ से झटका खा चुके आर. बाल्की करीना कपूर और अर्जुन कपूर की जोड़ी को की ऐंड का में साथ लाएंगे और ऐ दिल है मुश्किल में रणबीर कपूर ऐश्वर्या राय संग इश्क फरमाएंगे. ये प्रेम कहानियां जोडिय़ों की वजह से भी अनोखी हैं.

ki-and-ka-650_010416060215.jpg
 की ऐंड का में करीना और अर्जुन कपूर

यह भी पढ़ें- 2016 में आने वाली 15 हॉलीवुड फिल्में जिनका रहेगा इंतजार

मजाक-मजाक में कई कारनामे

अक्षय कुमार बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे सुपरस्टार हैं जो साल में 3-4 फिल्में लाते हैं. वे अपनी हिट फ्रेंचाइजी हाउसफुल-3 में दर्शकों को ठहाके लगवाते नजर आएंगे. साजिद-फरहाद डायरेक्टर हैं. रणबीर कपूर को हिट की दरकार है, और वे जग्गा जासूस में कॉमेडी के साथ जासूसी भी करेंगे. वहीं शकुन बतरा रोमांटिक कॉमेडी कपूर ऐंड संस के साथ कमर कसे हुए हैं. आलिया भट्ट, फवाद खान और सिद्धार्थ मल्होत्रा की तिकड़ी सुर्खियों में है.

houseful-650_010416060258.jpg
 हाउसफुल-3

एक बार फिर

डायरेक्टर अभिषेक शर्मा 2010 की हिट कॉमेडी तेरे बिन लादेन के सीक्वल तेरे बिन लादेन डेड ऑर एलाइव लेकर आएंगे. पहली के समय लादेन जिंदा था लेकिन अब मर चुका है. ट्विस्ट भी है और मजाक भी. 2015 के सबसे बड़े सवाल कि बाहुबली को कटप्पा ने क्यों मारा, का जवाब राजामौलि इस साल देंगे. बाहुबली-2 की तैयारी जोरों पर है. उधर, लगातार फ्लॉप की मार झेलने के बाद इमरान हाशमी राज़ सीरीज की ओर लौटे हैं और राज़ रिलोडेड के जरिए अपने करियर के गिरते ग्राफ को उठाने की जुगत लगाएंगे.

bahubali-650_010416060329.jpg
 बाहुबली

आधी दुनिया की बात

इस बार भी बॉलीवुड स्त्रियों के साथ तरह-तरह के प्रयोग करता नजर आएगा. गंगाजल के सीक्वल जय गंगाजल के लिए डायरेक्टर प्रकाश झा ने प्रियंका चोपड़ा को चुना है और वे दबंग पुलिस अधिकारी बनी हैं. उधर, चॉक ऐंड डस्टर में शबाना आजमी और जूही चावला अध्यापिका के किरदार में हैं. ऐसी टीचर जिन्हें पढ़ाने में बहुत मजा आता है. यानी एक मार्मिक कहानी.

gangajal-650_010416060401.jpg
 गंगाजल में प्रियंका चोपड़ा

स्टार पावर

शाहरुख खान रईस और फैन से अपनी स्टार पावर दिखाएंगे. इनमें जैसे रोल वे कर रहे हैं उससे दिलवाले से हुई आलोचना का दंश वे भुला सकते हैं. सलमान खान सुल्तान में अखाड़े में उतरेंगे, लेकिन उम्मीद करते हैं कि कुछ कहानी हो. उधर, अजय देवगन फिर से डायरेक्शन कर रहे हैं, और उन्होंने शिवाय को एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट बना डाला है. उम्मीद है कि फिल्में बेसिर-पांव की नहीं होंगी.

raees-650_010416060427.jpg
 

कहानी देश की

अक्षय कुमार कुछ समय से देशभक्ति से जुड़ी फिल्में कर रहे हैं फिर वह बेबी हो, हॉलिडे या फिर गब्बर और अब एयरलिफ्ट. कुवैत में जंग के दौरान फंसे हुए भारतीयों को कैसे एक शक्चस ने सुरक्षित निकाला, इसी कहानी को एयरलिफ्ट कहती है. वहीं, पंजाब किस तरह नशे की जद में जा रहा है, इस तस्वीर को डायरेक्टर अभिषेक चौबे उड़ता पंजाब में लेकर आएंगे. गंभीर और सार्थक फिल्में.

airlift-650_010416060442.jpg
 एयरलिफ्ट

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय