New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 फरवरी, 2020 01:48 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बिग बॉस सीजन 13 अपने अंतिम पड़ाव (Bigg Boss 13 finale) में है. तमाम फैंस ऐसे हैं जो इस बात को लेकर क्यूरियस हैं कि बिग बॉस सीजन 13 का विनर (Bigg Boss 13 winner) कौन होगा? कुछ और बात करने से पहले हमारे लिए जरूरी है कि हम शो के उन कंटेस्टेंट (Bigg Boss 13 finale contestants name) पर बात करें जो फिनाले में पहुंचे हैं. फाइनल में जगह बनाने वालों में पारस छाबड़ा (Paras Chhabra), सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla), आसिम रियाज़, शहनाज़ गिल, रश्मि देसाई (Rashmi Desai) और आरती सिंह हमारे सामने हैं. अब चूंकि इन सभी दावेदारों की अपनी अलग अलग क्वालिटी है इसलिए इस बात का फैसला वाकई बड़ा मुश्किल है कि बिग बॉस सीजन 13 का अगला विनर कौन होगा? संस्पेंस को बिग बॉस की एक बड़ी खूबी के रूप में देखा जाता है. जो बिग बॉस के शौक़ीन हैं. या ये कहें कि जिन्हें बिग बॉस का हार्डकोर फैन कहा जाता है अगर उनसे भी विजेता को लेकर सवाल किये जाएं तो जवाब यही निकल कर सामने आएगा कि बिग बॉस के घर पर न तो कुछ पूर्व नियोजित है. न ही कुछ पूर्व निर्धारित है. लेकिन इस शो के आलोचक दावा करते हैं कि जिस तरह सभी रियलिटी शो एक पटकथा के अनुसार आगे बढ़ते हैं, बिग बॉस भी अपवाद नहीं है.

Paras Chhabra is Bigg Boss 13 winner?

जी हां, इंटरनेट पर पारस छाबड़ा के नाम की धूम है. बिग बॉस 13 के फाइनल से पहले ही गूगल सर्च में पारस छाबड़ा का नाम विजेता के रूप में नजर आने लगा है. या यूं कहें कि गूगल ने तो पारस छाबड़ा को पहले ही बिग बॉस का विजेता घाेेेेेषित कर दिया है. इतना ही नहीं किसी ने बिग बॉस 13 वीकीपीडिया पेज (Bigg Boss 13 Wiki) को एडिट करके उसमें विजेता के तौर पर पारस छाबड़ा का नाम अंकित कर दिया है. खैर, विजेता जो भी हो, दर्शकों के कौेतूहल को शांत करने के लिए बता दें कि Colors TV पर bigg boss 13 finale timing शनिवार रात 9 बजे से है. होस्ट सलमान खान देर रात तक इस सीजन के विजेेेेता का नाम घोषित कर देंगे.  

कौन हैें पारस छाबड़ा?

बिग बॉस 13 के विजेेेेता के रूप में पारस छाबड़ा के नाम की चर्चा यूं ही नहीं है. इसे कहने के लिए हमारे पास पर्याप्त कारण हैं. इसे समझने के लिए हमें थोड़ा पीछे जाना होगा और एमटीवी के शो स्प्लिट्सविला (MTV Splitsvilla season 5) का रुख करना होगा. पारस तमाम लोगों को चुनौती देते हुए इस शो के विजेता चुके हैं. पारस इस बात को बखूबी समझते हैं कि रियलिटी शो कैसे और किन शर्तों के साथ जीते जाते हैं. बिग बॉस सीजन 13 को भी अगर हम देखें तो मिलता है कि उन्होंने कहीं न कहीं यहां भी वही रणनीति अपनाई है जो वो पहले स्प्लिट्सविला में अपना चुके हैं. नई दिल्ली में जन्मे 29 वर्षीय पारस एक मॉडल हैं. उन्होंने Splitsvilla और बिग बॉस जैसेे रियलिटी शो के अलावा कई टीवी सीरियल में काम किया है. वे सारा खान के साथ फिल्म Midsummer Midnight Mumbai मेें भी काम कर चुके हैैं.Bigg Boss, Bigg Boss Winner, Salman Khan, Paras Chhabraवीकेंड का वार में शो के होस्ट सलमान के साथ बिग बॉस सीजन 13 के प्रतिभागी

आइये नजर डालते हैं उन कारणों पर जिनकी चर्चा के बाद यह समझना आसान हो जाएगा कि आखिर क्यों पारस छाबड़ा का नाम बिग बॉस जीतने की संभावना रखने वाले वाले फेवरेट के रूप में उपर आया है.

सबका फेवरेट ही होता है विनर

बिग बॉस के अब तक जितने भी सीजन आए हैं अगर उनपर ध्यान दें तो मिलता है कि जो व्यक्ति घर के लोगों का फेवरेट होता है अंत में वही विजेता बनता है. अब इस बात को अगर हम सीजन 13 के सांचे में ढाल कर देखें और फिनाले में पहुंचे कंटेस्टेंट पर गौर करें तो मिलता है कि पारस छाबड़ा, सिद्धार्थ शुक्ला, आसिम रियाज़, शहनाज़ गिल, रश्मि देसाई और आरती सिंह के रूप में फाइनलिस्ट हमारे सामने हैं.

चूंकि जिक्र 'सबके फेवरेट' का हुआ है तो हम एक एक कर सब कंटेस्टेंट पर बात करेंगे. शुरुआत सिद्धार्थ शुक्ला से. सिद्धार्थ बिग बॉस सीजन 13 का सबसे लोकप्रिय नाम हैं. शो के दौरान सिद्धार्थ सिर्फ पारस छाबड़ा और शहनाज़ गिल के साथ ही अच्छे से पेश आए वरना इनकी सबसे लड़ाई हुई और मौके ऐसे भी आए जब ये शो में दूसरे कंटेस्टेंट आसिम रियाज़ से हाथापाई करते हुए पाए गए. वहीं आसिम रियाज़ का भी हाल कुछ ऐसा ही रहा. उन्हें घर के अन्य सदस्यों से अपने रवैये के कारण आलोचना का सामना करना पड़ा. आसिम के बर्ताव को लेकर कई बार खुद शो के होस्ट सलमान खान तक सख्त हुए हैं.

Bigg Boss, Bigg Boss Winner, Salman Khan, Paras Chhabraपारस की एक ये भी खूबी है कि उन्हें दर्शकों के अलावा शो के बाकी लोग भी काफी पसंद करते हैं

ऐसा ही कुछ हाल शो के महिला प्रतिभागियों का भी रहा. चाहे वो रश्मि देसाई रही हों या फिर आरती सिंह और शहनाज़ गिल इनके भी झगड़े खूब हुए. शो के प्रतिभागियों के बीच मतभेद और मनभेद इतना रहा कि कोई किसी का फेवरेट नहीं बन पाया. इन सब के विपरीत अगर जिक्र पारस का किया जाए तो वो पहले ही दिन से सबके चहीते थे.

अब इसे शो जीतने के लिए डिप्लोमेसी कहें या कुछ और पारस ने शो को लेकर अपना यही एजेंडा रखा कि वो किसी का दिल न दुखाएं. इन रणनीति का फायदा पारस को मिला नतीजा ये हुआ कि पारस सबके फेवरेट हैं और इस कसौटी पर वो विनर बन सकते हैं.

घर के कामों में भागीदारी

जब व्यक्ति घर में रहता है तो वो भले ही कितना बड़ा सेलेब्रिटी क्यों न हो. मगर उसे घर में समय और घर के काम दोनों ही करने पड़ते हैं. इस बिंदु के अंतर्गत अगर हम शो के प्रतिभागियों को रखें तो मिलता है कि जहां एक तरफ शो के बाकी प्रतिभागियों ने समय समय पर अपने काम को लेकर आनाकानी की.

ये केवल पारस छाबड़ा ही थे, जिन्होंने होशियारी का परिचय देते हुए अपने काम या ये कहें कि टास्क को परफॉर्म किया और कम ही मौके आए जब उसे लेकर उन्होंने न नुकुर की. इसलिए अगर घर का काम बिग बॉस के विनर की जीत हार का पैमाना बनेगा तो भी यहां पारस हमें औरों से लीड लेते हुए दिखाई दे रहे हैं.

'रणनीति' को नकारना एक बड़ी भूल

घर से लेकर दफ्तर स्कूल से लेकर कॉलेज तक पॉलिटिक्स हर जगह है, और बिग बॉस के घर में तो ये खूब है. बिग बॉस का 13 वां सीजन चल रहा है पूर्व में जो 12 सीजन हुए हुए अगर उनपर नजर डालें तो मिलता है कि 'घर' में खेले जा रहे इस खेल में कामयाब वही है जो कुशल रणनीतिकार हो.

बिग बॉस सीजन 13 को देखें तो मिलता है कि इसमें जितने लोग घर से बाहर जाने के लिए नॉमिनेट हुए हैं उसमें दूसरे कंटेस्टेंट्स की रणनीति ने एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है.  चाहे रश्मि देसाई हों या फिर आसिम रियाज़ और सिद्धार्थ शुक्ल किसी अन्य कंटेस्टेंट के मुकाबले पारस इस खेल में वाकई बहुत अच्छे हैं.

पारस की प्लानिंग कमाल की रही है और जो पैंतरे उन्होंने अपनाए हैं शायद वही वो अहम कारण हैं जिनके चलतेहम पारस को शो जीतते हुए देख रहे हैं.

सलमान और बिग बॉस के फेवरेट

इस बात को समझने के लिए हमें बिग बॉस सीजन 13 के उस एपिसोड को देखना होगा जब हाथ में चोट लगने के कारण पारस बिग बॉस के घर से बाहर गए थे. बिग बॉस की तरफ से जब ये फैसला हुआ तो पारस के फैन्स के बीच निराशा की लहर दौड़ गई. लेकिन ट्विस्ट तब आया जब हमने बिग बॉस द्वारा पारस को वीवीआईपी ट्रीटमेंट देते देखा.

तब पारस बिग बॉस के घर का हिस्सा न होते हुए भी शो में थे और उन्होंने शो की सारी गतिविधियों पर नजर बनाई हुई थी. इन चीजों के अलावा पारस शो के होस्ट सलमान के भी फेवरेट हैं. तमाम मौके ऐसे आए हैं जब हमने सलमान को पारस के प्रति झुकाव रखते हुए देखा है.

ये भी पढ़ें -

आखिर ऐसा क्यों कि Bigg Boss 13 का कलेश Kapil Sharma Show के ठहाकों पर भारी पड़ गया

बिना सलमान खान के कैसा दिखेगा Bigg Boss 13

Bigg Boss 13: बिग बॉस के घर में करीबियां यूं ही नहीं होतीं

#बिग बॉस 13, #सलमान खान, #पारस छाबड़ा, Bigg Boss 13 Finale, Bigg Boss 13 Winner Name, Paras Chhabra

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय