New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2022 08:33 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

साल 2022 बॉलीवुड और बॉक्स ऑफिस के लिहाज से एक ख़राब साल साबित हुआ है. आलिया भट्ट की गंगूबाई कठियावाड़ी और विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स को छोड़ दें तो अभी तक जो भी फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुईं वो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में नाकाम रहीं. जिक्र अगर कारणों का हो तो चाहे वो ख़राब / कम अपीलिंग कंटेंट और नेपोटिज्म रहे हों या फिर कोरोना वायरस दर्शक प्रायः सिनेमाघरों से बचते हुए पाए गए. हालांकि, ऐसी कई फिल्में हैं जिन्होंने ओटीटी पर अच्छा प्रदर्शन किया, और इन पर बात इसलिए भी होनी चाहिए क्योंकि इनकी स्टारकास्ट ने उन बड़ी फिल्मों को चुनौती दी है. जिनके विषय में माना यही जा रहा था कि वो बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करेंगी. अब क्योंकि हर महीने ओटीटी पर तमाम फ़िल्में रिलीज हो रही हैं तो आइये पहले इस बात को समझते हैं कि ओटीटी पर ऐसा क्या है जिसे दर्शक देखना पसंद करते हैं.

OTT, Film, A Thursday, Gehraiyaan, Kaun Praveen Tambe, Jalsa, Sharmaji Namkeen Movie, Film Industryओटीटी टॉप टेन फिल्मों की लिस्ट ने कहीं न कहीं निर्माता निर्देशकों को दर्शकोंका टेस्ट बता दिया है

दरअसल ओरमैक्स मीडिया ने हाल ही में 2022 (जुलाई तक) की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्मों की लिस्ट जारी की है. जो ओवरआल कंटेंट स्ट्रेंथ, मार्केटिंग बज और हिंदी फिल्मों की दर्शकों की संख्या पर आधारित है. रिसर्च फर्म ने सैंपल्स को भारत तक के लिए सीमित रखा ताकि भारतीय सामग्री की विदेशी स्ट्रीमिंग रिजल्ट को प्रभावित न करे.

यह रिसर्च स्ट्रीमिंग सेवाओं द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों का उपयोग नहीं करता है. मामले में दिलचस्प ये भी कि रिसर्च में व्यू जानने के लिए अपनी तरह की एक नयी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. एक व्यू तभी माना गया है जब यूजर्स ने किसी फिल्म को 30 मिनटों तक देखा है.

वहीं वेब सीरीज के मामले में एक व्यू तभी माना जाता है जब यूजर ने सीरीज का एक एपिसोड पूरा देखा हो. रिसर्च में उन मल्टिपल यूजर्स की गरणा अलग हुई है जिन्होंने अपने एंटरटेनमेंट के लिए एक ही एकाउंट का इस्तेमाल किया. क्योंकि जिक्र जुलाई 2022 तक ओटीटी पर अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्मों का हुआ है. तो आइये नजर डालें उन फिल्मों पर साथ ही ये भी देखें कि कैसे इन्होंने कुछ नए रेकॉर्ड अपने नाम किये हैं.

अ थर्सडे (डिजनी प्लस हॉटस्टार)- 25.5 मिलियन 

2022 में अब तक 25.5 मिलियन व्यूज के साथ सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्म की सूची में अ थर्सडे सबसे ऊपर है. फिल्म को  17 फरवरी, 2022 को डिज्नी + हॉटस्टार पर ओटीटी रिलीज़ किया गया था. बात अगर कहानी की हो तो अ थर्सडे एक प्री-स्कूल शिक्षक नैना जायसवाल की कहानी है, जो 16 बच्चों को बंधक सिर्फ इसलिए बनाती है ताकि वो भारत के प्रधानमंत्री से बात कर सके. फिल्म में यामी गौतम, अतुल कुलकर्णी, नेहा धूपिया, डिंपल कपाड़िया और करणवीर शर्मा प्रमुख भूमिकाओं में हैं.

गहराइयां (प्राइम वीडियो)- 22.3 मिलियन

दीपिका पादुकोण-स्टारर गेहराइयां 22.3 मिलियन व्यूज के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर रही. फिल्म 30 वर्षीय योगा टीचर अलीशा की कहानी है. फिल्म में रिश्तों की पेचीदगी को दिखाया गया है. फिल्म में दीपिका अपनी कजिन के मंगेतर के साथ संबंध बनाती है.  इससे कैसे चार अलग अलग ज़िंदगियां प्रभावित होती हैं? उसे गहराइयां के जरिये निर्माता निर्देशक ने पर्दे पर बखूबी बयां किया है.

दीपिका पादुकोण के अलावा, फिल्म में अनन्या पांडे, सिद्धांत चतुर्वेदी और धैर्य करवा हैं. फिल्म का म्यूजिक और सिनेमेटोग्राफी तो बेहतरीन थी लेकिन जब हम बात फिल्म की स्क्रिप्ट की करते हैं तो कई पॉइंट्स ऐसे आते हैं जहां फिल्म की स्क्रिप्ट हमें कमजोर दिखाई देती है.

कौन प्रवीण तांबे? (डिजनी प्लस हॉटस्टार)- 20.2 मिलियन

श्रेयस तलपड़े अभिनीत, कौन प्रवीण तांबे? 20.2 मिलियन व्यूज के साथ सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिंदी फिल्मों की सूची में तीसरे नंबर पर है. इस फिल्म का प्रीमियर 1 अप्रैल, 2022 को डिज़्नी+ हॉटस्टार पर हुआ. यह फिल्म भारतीय क्रिकेटर प्रवीण तांबे के जीवन पर आधारित एक स्पोर्ट्स बायोग्राफिकल ड्रामा है, जिसने 41 साल की उम्र में आईपीएल में पदार्पण किया.

जलसा (अमेज़ॅन प्राइम वीडियो) 13.9 मिलियन

18 मार्च, 2022 को अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई जलसा 13.9 मिलियन व्यूज के साथ चौथे स्थान पर है. फिल्म एक हिट-एंड-रन मामले की रोमांचक कहानी का अनुसरण है, जहां एक सफल पत्रकार की नौकरानी अपनी बेटी को खो देती है और उसी के लिए न्याय मांगती है. फिल्म का निर्देशन सुरेश त्रिवेणी ने किया है और इसमें विद्या बालन और शेफाली शाह लीड रोल में हैं.

शर्माजी नमकीन (प्राइम वीडियो)- 12.7 मिलियन

अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई शर्मा जी नमकीन दिल्ली के बृज गोपाल शर्मा (ऋषि कपूर और परेश रावल) की कहानी है, जिसे उसकी कंपनी ने वीआरएस दे दिया है. शर्माजी के लिए रिटायर होना इसलिए भी आसान नहीं है. क्योंकि बरसों से उन्होंने नौकरी की है.

फिल्म ने ऐसे आदमी की कहानी को पर्दे पर इमोशनल टच देती है जिसकी बीवी का देहांत हो चुका है और अपने को बिजी करने और दिखाने के लिए वो कई अतरंगे काम करता है.

फिल्म की यूएसपी रिटायर बाप और जवान बच्चों का क्लैश है. शर्माजी नमकीन में कई सीन ऐसे भी हैं जो आपको इमोशनल कर देंगे. 

ये तो बात हो गयी साल 2022 की ओटीटी पर टॉप पांच फिल्मों की. इसके अलावा नेटफ्लिक्स पर आई दसवीं को 10.4 मिलियन, जी5 की फॉरेंसिक को 8.6 मिलियन. नेटफ्लिक्स की थार को 7.8 मिलियन, जी 5 की लव हॉस्टल को 7.5 मिलियन, नेटफ्लिक्स की लूप लपेटा को 5.7 मिलियन व्यूज हासिल हुए हैं. 

बहरहाल जैसे व्यूज आए हैं और जो दर्शकों का मिजाज रहा है कहना गलत नहीं है कि चाहे वो पहले पायदान पर रही यामी गौतम की फिल्म अ थर्सडे रही हो या फिर दसवें नंबर पर आई नेटफ्लिक्स की फिल्म लूप लपेटा दर्शकों ने उन्हीं फिल्मों को हाथों हाथ लिया जिनका प्लाट अलग और कहानी बेहतरीन थी.

कुल मिलाकर ओरमैक्स मीडिया द्वारा जारी की गयी ये लिस्ट बॉलीवुड के उन निर्माता निर्देशकों के लिए संजीवनी साबित हो सकती है. जो इस तलाश में हैं कि, आखिर ऐसा क्या किया जाए? जिससे दर्शकों का खोया प्यार उन्हें फिर से हासिल हो जाए. वो अपनी फिल्मों के जरिये सफलता के नए मानक स्थापित कर सकें. 

ये भी पढ़ें -

Jaadugar Review: अमोल पालेकर होना बच्चों का खेल नहीं है, इतनी सी बात याद रखें जितेंद्र

ऐश्वर्या राय और करीना कपूर की 'प्रेग्नेंसी' पर नजर रखने वाले ये कौन हैं?

Brahmastra: 'केसरिया' को तो छोड़ ही दीजिए, प्रीतम पर गानों की चोरी के आरोप नई बात नहीं!  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय