charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2022 08:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सोशल मीडिया के प्रमुख प्लेटफॉर्म्स जैसे ट्विटर और फेसबुक की स्थापना करने वालों ने ऐसा कभी नहीं सोचा होगा कि इसका इस्तेमाल किसी की व्यक्तिगत जिंदगी में दखल देने के लिए किया जाएगा. इसका इस्तेमाल किसी को ट्रोल करके उसे परेशान करने के लिए किया जाएगा. लेकिन इस दौर में इसका इस्तेमाल ज्यादातर ऐसे कामों के लिए ही किया जा रहा है. किसी मुद्दे पर बेवजह बहस करने के अलावा सोशल मीडिया पर मौजूद कुछ लोग 'सास' की भूमिका भी निभा रहे हैं. गली के नुक्कड़ पर बैठी उन महिलाओं की तरह बर्ताव कर रहे हैं, जो कि अपने घर की चिंता छोड़कर दूसरे के घरों पर ज्यादा नजर रखती हैं. उन घरों में क्या हो रहा है, उस पर बातें करती हैं. वरना करीना कपूर और ऐश्वर्या राय अपनी जिंदगी में क्या कर रही हैं? कैसे कपड़े पहन रही हैं? प्रेग्नेंट हैं या नहीं हैं? इससे किसी को क्या मतलब? लेकिन नहीं, सोशल मीडिया पर ऐसी बातें करने वाली की संख्या बड़ी है.

fychvu3aiaigypx-1-65_072022083042.jpgसोशल मीडिया पर ऐश्वर्या राय और करीना कपूर की प्रेग्नेंसी को लेकर इस तरह की बातें हो रही हैं.

पिछले कुछ दिनों में दो ऐसे मामले सामने आए हैं, जिन पर लोगों के कमेंट्स पढ़ने के बाद मन दुखी हो गया है. समझ नहीं आता कि कोई प्रेग्नेंट हो या नहीं हो, लेकिन लोगों के पेट में दर्द क्यों होता है? आखिर कुछ लोग नैतिकता की लाठी लिए सबको मारने क्यों दौड़ पड़ते हैं? बीते दिन की ही बात है. अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय अपनी बेटी आराध्या के साथ न्यूयॉर्क से छुट्टियां मनाकर देश लौटे थे. दोनों को मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट किया गया था. वहां कुछ लोगों ने उनकी वीडियो बना ली, जिसमें ऐश अपनी बेटी का हाथ पकड़े हुए चल रही हैं. मां-बेटी काले लिबास में हैं. इसको देखने के बाद लोग अपने-अपने तरीके से उसका विश्लेषण करने लगे हैं. हर हरकत के पीछे किसी छिपी हुई मंशा की तलाश करने लगे हैं. कुछ लोगों को इस बात से तकलीफ हो रही है कि ऐश अपनी बेटी का हाथ पकड़ कर क्यों चल रही हैं, तो कुछ लोगों को उनके काले कपड़े से भी दिक्कत हो रही है.

देखिए बच्चन फैमिली का वीडियो...

एक सज्जन तो सबसे बड़े विश्लेषक निकले. उन्होंने ऐश्वर्या राय को काले कपड़े में देखकर लिखा कि वो प्रेग्नेंट हैं, इसलिए काले कपड़े पहनकर अपनी प्रेग्नेंसी छुपा रही हैं. वो इंस्टाग्राम पर लिखते हैं, '''क्या ऐश्वर्या प्रेग्नेंट हैं? इसलिए खुद को कवर रही हैं.'' एक दूसरे सज्जन लिखते हैं, ''समझ नहीं आता, ये सितारे अपनी प्रेग्नेंसी इतनी छुपाते क्यों हैं?'' एक शख्स तो इनसे भी ज्यादा महान निकले, उन्होंने काले कपड़े में ऐश और उनकी बेटी को देखकर लिखा, ''क्या ये लोग सऊदी अरब से आ रहे हैं?'' अरे भाई क्या सऊदी अरब के लोग ही काले कपड़े पहनते हैं? शायद इनको पता ही नहीं कि अपने देश में मेरे जैसे लोग भी काले कपड़े पहनना पसंद करते हैं. सीमा कालरा लिखती हैं, ''इतनी गरमी में स्वेटशर्ट और कोट?''

सीमा को पता होना चाहिए कि न्यूयॉर्क से मुंबई की फ्लाइट टाइम 15 घंटे हैं. जहाज में एसी तेज चलता है. ऐसे में जिन लोगों को ठंड लगती है, वो लोग पहले से ही गरम कपड़े अपने साथ लेकर चलते हैं. जरूरत पड़ने पर पहन लेते हैं. ऐसे में हो सकता है कि ठंड की वजह से ऐश और आराध्या ने ऐसे कपड़े पहने हो. वैसे भी ये लोग हमारी तरह 40 डिग्री तापमान में तो रहते नहीं हैं. इनके घर, कार से लेकर ऑफिस तक एसी की सुविधा होती है. ऐसे में ये कोट या ओवरकोट कुछ भी पहन सकते हैं. यहां तक तो लोगों की चिंता समझ में आ रही है, लेकिन सोनल की बात को पढ़ने के बाद सिर पीट लेने का मन करता है. वो लिखती हैं कि आऱाध्या जैसे बच्चों के स्कूल नहीं होते क्या, हमेशा छुट्टी पर रहती है.

एक यूजर डॉक्टर शालिनी सिंह तो सोनल और सीमा से भी आगे निकल गईं. उन्होंने लिखा, ''ऐश्वर्या की बेटी आराध्या के पैर में कुछ कमी है. यही वजह है कि मां हर वक्त अपनी बेटी का हाथ पकड़े रहती है.'' धन्य हो डॉक्टर साहिबा, आपकी विद्वता ऐसी कि आपने वीडियो देखकर ही इतना बड़ा अनुमान लगा लिया. यदि आप मेडिकल पेशे में होंगी, तो न जाने क्या-क्या करती होंगी. यदि एजुकेशन फिल्ड में होंगी, तो आपके छात्रों का तो ईश्वर ही मालिक है. सोशल मीडिया के इन वीरों में पढ़े-लिखे और प्रोफेशनल लोग भी शामिल हैं, जिनकी बातें सुनने के बाद तो यही लगता है कि इनके पास कोई काम नहीं है. वरना महंगाई से हर दिन दो-चार हो रहे लोगों के पास इन विषयों पर बात करने की फुर्सत कहां है.

ये तो रही ऐश्वर्या राय की बात. कुछ दिन पहले करीना कपूर उनकी जगह लोगों के निशाने पर थीं. उनके दूसरे बच्चे की पैदाइश के बाद से ही तीसरे के आने का कयास लोग लगाए जा रहे हैं. पिछले दिनों फिर किसी ने अफवाह उड़ा दी कि करीना तीसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं. बस फिर क्या था, सोशल मीडिया के वीर मैदान में कूद पड़े. उनका व्यक्तिगत माखौल उड़ाने से जब लोगों का मन नहीं भरा, तो कुछ लोग हिंदू-मुस्लिम पर भी उतर आए. मामला बढ़ता हुआ देख, अंतिम में करीना को ही सामने आना पड़ा. उन्होंने इंस्टाग्राम पर सफाई देते हुए लिखा, ''ये पास्ता और वाइन का असर है दोस्तों. शांत हो जाइए...मैं प्रेगनेंट नहीं हूं...उफ्फ्फ...सैफ का कहना है कि उन्होंने देश की जनगणना बढ़ाने में पहले ही काफी सहयोग दे दिया है. एन्जॉय कीजिये, आपकी करीना कपूर खान.'' लोगों ने जैसे ही करीना की सफाई पढ़ी, उनको छोड़कर सैफ के पीछे हो लिए. जनगणना पर फोकस कर लिया.

करीना की इसी तस्वीर को देखने के बाद अफवाहों के बाजार गरम हो गए थे...

पहले करीना कपूर, फिर सैफ अली खान और अब ऐश्वर्या राय, इन फिल्मी सितारों की व्यक्तिगत जिंदगी का जिस तरह से सोशल मीडिया पर माखौल उड़ाया जा रहा है, वो कहीं से भी उचित नहीं ठहराया जा सकता. माना कि वो सार्वजनिक जीवन में रहते हैं. उनके बारे में जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि हम उनकी निजी जिंदगी में इस कदर झांके कि उनका जीना ही तबाह हो जाए. वो भी हमारी तरह इंसान हैं. जैसे हम सब अपनी व्यक्तिगत जिंदगी में किसी की दखल बर्दाश्त नहीं कर सकते, वो लोग भी चाहते हैं कि उनको सुकून से जीने दिया जाए. यदि कोई घटना या अपडेट होता है, तो ये सितारे खुद आगे आकर इसके बारे में लोगों को बताते हैं.

नीचे पढ़िए लोगों ने करीना की प्रेग्नेंसी को लेकर क्या-क्या लिखा है...

#ऐश्वर्या राय, #करीना कपूर, #सोशल मीडिया, Aishwarya Rai Pregnancy Rumours, Kareena Kapoor Pregnancy Rumours, Aishwarya Rai

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय