New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जुलाई, 2022 10:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अरिजीत सिंह की मखमली आवाज में आया ब्रह्मास्त्र का गाना केसरिया रिलीज होने के बाद से ही इंटरनेट पर धूम मचा रहा है. एक ओर यूट्यूब पर गाने को 24 घंटे के भीतर ही 20 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर गाने को लेकर लोगों की तरह तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. लोग कह रहे कि पहली बार अरिजीत के गाने में "ट्रू लव का फील" मिल रहा है. वर्ना तो उनके गाने भले शानदार होते हैं, मगर उसमें ब्रेकअप फील आता रहा है. केसरिया में रियल लाइफ कपल रणबीर कपूर और अलिया भट्ट के बीच की केमिस्ट्री ने लोगों का ध्यान खींचा है. इसके साथ काशी, गंगा और वहां के घाटों का विहंगम दृश्य भी लोगों को आकर्षित कर रहा है.

ऐसा नहीं है कि केसरिया की सिर्फ तारीफ़ हो रही है. गाने को लेकर विवाद भी सामने आने लगे हैं. केसरिया के बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे हैं जबकि प्रीतम ने धुन तैयार की है. सोशल मीडिया पर संगीत प्रेमियों का एक धड़ा आरोप लगा रहा कि प्रीतम ने केसरिया के लिए धुन चुराई है. और यह किसी विदेशी फिल्म से नहीं बल्कि बॉलीवुड की ही फिल्म से कॉपी है. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स का आरोप है कि केसरिया की धुन "लारी छूटे" से मिलती-जुलती है. लारी छूटे अभय देओल की फिल्म "एक चालीस की लास्ट लोकल" का पॉपुलर गाना है. सालों पहले जब अभय देओल की फिल्म का यह गाना आया था, धुन और बोल की वजह से युवाओं के बीच खूब लोकप्रिय हुआ था.

brahamastraब्रह्मास्त्र का गाना केसरिया तमाम वजहों से सुर्खियिओं में आ चिका है.

प्रीतम म्यूजिक कम्पोजर हैं तो नक़ल के आरोपों की गुंजाइश रहती है

केसरिया को लेकर प्रीतम पर कॉपी के आरोप लगने के बाद धडाधड प्रतिक्रियाएं आने लगी. कई और लोगों ने भी उनपर नक़ल के आरोप लगाए. आरोप लगाने वालों का समर्थन करने वालों की भी कमी नहीं है. यह स्वाभाविक है. धुनों की चोरी को लेकर प्रीतम से जुड़े कई विवाद देखने को मिले हैं. जब केसरिया की धुन पर भी नक़ल का आरोप लगा, लोग उसे सच मानकर प्रतिक्रया दे रहे हैं. बहुत सारे यूजर्स ने दोनों फिल्मों के गानों की क्लिप साझा कर प्रीतम को आदतन नकलची करार दिया है. एक ने लिखा- अगर प्रीतम किसी फिल्म में कम्पोजर की हैसियत से काम कर रहे हैं तो नक़ल की गुंजाइश बनी रहती है.

एक दूसरे ने मजे लेते हुए लिखा- बॉलीवुड की हालत अब ऐसी हो गई है कि बॉलीवुड, बॉलीवुड की ही नक़ल करने लगा है. एक ट्रोल ने तो यहां तक लिखा- बॉलीवुड के पास ना इज्जत है ना शर्म. ना स्टोरी है ना लिरिक्स. क्रिएटिव माइंड्स को इन लोगों ने इंडस्ट्री से निकाल दिया है. बचे सिर्फ़ Ctrl+C (चमचे). हालांकि लारी छूटे के कम्पोजर की तरफ से अभी इस तरह का कोई आरोप सामने नहीं आया है. इस वजह से लोगों के आरोपों के आधार पर केसरिया के बहाने प्रीतम को बहुत जजमेंटल या सशंकित होकर नहीं देखा जा सकता.

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी ब्रह्मास्त्र फिल्म का गाना नीचे सुना जा सकता है:-

बॉलीवुड में सबसे सफल संगीतकार हैं प्रीतम  प्रीतम बॉलीवुड के सफल कम्पोजर्स में शुमार किए जाते हैं. उन्हें लेकर विवाद भले हों, मगर लोकप्रिय धुनों को बनाने के लिए भी उन्हें याद किया जाता है. प्रीतम के नाम पर बॉलीवुड के कई हिट फ़िल्मी गाने दर्ज हैं. धूम, चाकलेट, गैंगस्टर, आवारापन, भूल भुलैया, रेस, जन्नत, सिंह इज किंग, गोलमाल रिटर्न्स, लव आजकल, राजनीति, वन्स अपान अ टाइम इन मुंबई, रेडी, बॉडीगार्ड, बर्फी, मर्डर 3, ये जवानी है दीवानी, बजरंगी भाईजान, दिलवाले, ऐ दिल है मुश्किल, दंगल, छिछोरे, लूडो, 83 और भूल भुलैया 2 जैसी ना जाने कितनी फ़िल्में हैं जो अपने गानों की वजह से भी याद की जाती हैं. ना जाने कितने लोकप्रिय गानों की धुनें प्रीतम ने तैयार की हैं. प्रीतम की धुनों का ही कमाल है कि बॉलीवुड के सभी बड़े निर्माता चाहते हैं कि वही उनकी फिल्मों की धुनें तैयार करें.

प्रीतम पर लगे हैं धुन कॉपी करने के आरोप?

प्रीतम में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. बावजूद केसरिया से पहले कई बड़े विवाद सामने आए जिसमें नक़ल के ही आरोप लगे थे. साल 2012 में आई करीना और सैफ अली खान की फिल्म "एजेंट विनोद" के गाने "प्यार की पुंगी" की धुन को लेकर कहा गया कि इसे कॉपी किया गया है. ईरानी गाने से चोरी के आरोप लगाए गए थे. धूम, चाकलेट जैसी फिल्मों के लोकप्रिय गाने भी चोरी से ही बनाने के आरोप लगे. उनके खिलाफ कुछ केस भी सामने आए. बावजूद प्रीतम का काम जारी रहा और आज की तारीख में उन्हें बॉलीवुड का सबसे सफल संगीतकार कहा जा सकता है. वैसे प्रीतम बॉलीवुड के अकेले म्यूजिशियन नहीं हैं जिनपर चोरी के आरोप लगे हों. यहां तक कि दिग्गज एसडी बर्मन पर भी विदेशी धुनें चोरी करके संगीत तैयार करने के आरोप लगे और बॉलीवुड में उनके तमाम गाने हिंदी सिनेमा का क्लासिकल दर्जा पाती हैं.

खैर. अच्छी या खराब जो भी वजहें हों, अगर व्यूज और चर्चा ही सफलता का मानक है तो ब्रह्मास्त्र का केसरिया गाना हिट करार दिया जा सकता है. केसरिया गाना आने से पहले इसका टीजर करीब दो महीना पहले अप्रैल में आया था. मौक़ा था- रणबीर आलिया की शादी का. गाने की एक छोटी क्लिप के साथ नए जोड़े को बधाई दी गई थी. दो महीना पहले अरिजीत की आवाज में केसरिया के बोल सुनकर प्रशंसक क्रेजी हो गए थे. गाने का तभी से इंतज़ार किया जा रहा था. गाना रिलीज होने के साथ ही साथ ही अब उसे हाथोंहाथ लिया जा रहा है.

हो सकता है कि ब्रह्मास्त्र का पहला गाना इस साल के लोकप्रिय गानों में शीर्ष मुकाम हासिल करे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय