New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 18 जुलाई, 2020 02:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नेटफ्लिक्स ने बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी फिल्मों के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स खरीदकर अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की घोषणा कर तहलका मचा दिया है. कोरोना संकट काल में ओटीटी प्लैटफॉर्म की ऐसे ही डिमांड बढ़ गई है और सब्सक्राइबर्स की संख्या में खूब बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में थिएटर्स बंद होने से ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ही फिल्में रिलीज करने की मजबूरी ने नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव समेत अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म्स की तो चांदी हो गई है. बीते गुरुवार को नेटफ्लिक्स ने बॉलीवुड की 12 फिल्मों को अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने का ऐलान किया, जिसमें सबसे पहले नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे की क्राइम मर्डर मिस्ट्री ‘रात अकेली है’ 31 जुलाई को रिलीज होने वाली है. इसके बाद अगस्त के दूसरे हफ्ते में जान्हवी कपूर की गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल रिलीज होगी. इसके बाद आने वाले समय में अनुराग बासु की लूडो, काजोल का त्रिभंगा, संजय दत्त की तोरबाज, बॉबी देओल की क्लास ऑफ 83, शबाना आजमी की काली खूही, अनिल कपूर और अनुराग कश्यप की एके वर्सेस एके समेत अन्य फिल्में हैं.

नेटफ्लिक्स ने बीते दिनों अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस की फिल्म बुलबुल को अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज किया था, जिसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. हालांकि, इससे पहले नेटफ्लिक्स ने लस्ट स्टोरीज, घोस्ट स्टोरीज, गिल्टी, ड्राइव, चोक्ड, राजमा चावल, सोनी, मस्का, मिसेज सीरियल किलर समेत कई और फिल्में रिलीज हुई थीं, लेकिन ये सारी मेनस्ट्रीम बॉलीवुड फिल्में नहीं थीं. बीते दिनों अमेजन प्राइम पर गुलाबो सिताबो की रिलीज के बाद तो जैसे मजबूरी, जरूरी या ट्रेंड कहें, बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी फिल्मों के ओटीटी रिलीज का रास्ता खुल गया. दरअसल, कोरोना संकट की वजह से मल्टीप्लेक्स बंद हैं और उनके निकट भविष्य में भी खुलने की संभावना नहीं दिख रही.

ओटीटी प्लैटफॉर्म अब नया अखाड़ा

बीते दिनों डिज्नी हॉटस्टार ने बड़े स्टार्स की फिल्में रिलीज करने की घोषणा की तो लगा कि भारत में ओटीटी प्लैटफॉर्म पर बॉलीवुड फिल्में रिलीज करने की रेस में अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पीछे छूट रहे हैं. डिज्नी हॉटस्टार ने दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा, कुणाल खेमू की फिल्म लूटकेस, अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम, अजय देवगन की भुज, अभिषेक बच्चन की द बिग गुल, आलिया भट्ट की सड़क 2 और विद्युत जामवाल की फिल्म खुदा हाफिज को रिलीज करने की घोषणा की. इसके बाद अमेजन प्राइम वीडियो ने भी विद्या बालन स्टारर शकुंतला देवी के साथ ही अन्य भाषाओं की फिल्में रिलीज करने की घोषणा की. इसके बाद नेटफ्लिक्स ने तो डिज्नी हॉटस्टार और अमेजन प्राइम को पीछे छोड़ते हुए 12 फिल्मों को अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने की घोषणा की.

अब डिजिटल प्लैटफॉर्म पर भी रिलीज की मारामारी

नेटफ्लिक्स ने जिन 12 फिल्मों को रिलीज करने का फैसला किया है, उनमें कुछ फिल्में ऐसी हैं, जिनके हिट होने की संभावना सबसे ज्यादा है. इनमें सबसे पहले नंबर है नवाजुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे स्टारर फिल्म ‘रात अकेली है’. इस फिल्म का ट्रेलर जबरदस्त है, जिसमें सभी कलाकारों की एक्टिंग के साथ ही यह मर्डर मिस्ट्री इतनी अपीलिंग लग रही है कि दर्शकों को इंतजार है तो बस 31 जुलाई का. हालांकि 31 जुलाई को 2 और फिल्में रिलीज हो रही हैं. अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो रही शकुंतला देवी तो ठीकठाक चल जाएगी, लेकिन डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज हो रही कुणाल खेमू की लूटकेस नवाज की रात अकेली है के आगे टिक नहीं पाएगी. इसका सबसे बड़ा कारण ये भी है कि नवाजुद्दीन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर काफी हिट हैं और उनकी फिल्म रात अकेली है का किरदार इतना सही लग रहा है कि लोगों को उनमें सेक्रेड गेम्स के गायतोंडे की झलक दिखेगी और यही इस फिल्म का सफलता का सबसे बड़ा कारण बन सकता है.

रात अकेली है और गुंजन सक्सेना पर सबकी निगाहें

रात अकेली है के बाद जिस फिल्म की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वह है जान्हवी कपूर की गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल. भारत की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना की लाइफ पर आधारित इस फिल्म में लोगों को महिलाओं के साहस और जज्बे की अनोखी कहानी दिखेगी, जो कि वाकई देखने लायक है. धर्मा प्रोडक्शन ने 70 करोड़ में इस फिल्म के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स बेचे हैं, जो कि सही प्राइस है इस फिल्म के लिए. शरण शर्मा ने काफी शिद्दत से यह फिल्म बनाई है और टीजर में इसकी झलक भी दिखती है. गुंजन सक्सेना के बाद जिस फिल्म का दर्शकों को बेहद इंतजार है, वह है अनुराग बासु की लूडो. अभिषेक बच्चन, आदित्य रॉय कपूर, राजकुमार राव, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, पंकज त्रिपाठी, रोहित शर्राफ, आशा नेगी और पर्ले माने स्टारर इस फिल्म के बारे में लोगों का कहना है कि यह अनुराग की फिल्म लाइफ इन अ मेट्रो का सीक्वल है. दरअसल, लाइफ इन अ मेट्रो इतनी शानदार फिल्म थी कि लोग लूडो से भी काफी उम्मीदें लगाए हुए हैं. लूडो की स्टार स्टार भी लोगों की उत्सुकता का बड़ा कारण है. ऐसे में माना जा रहा है कि लूडो नेटफ्लिक्स पर हिट फिल्म साबित होगी.

ये फिल्में लोगों को पसंद आएंगी

नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही रेणुका सहाने निर्देशित फिल्म त्रिभंगा- टेढ़ी मेढ़ी क्रेजी की भी काफी चर्चा है. काजोल, मिथिला पाकर, तन्वी आजमी और कुणाल रॉय कपूर स्टारर यह फिल्म एक ही फैमिली के अलग-अलग जेनरेशन की तीन महिलाओं की कहानी है, जो कि बेहद सीमित बजट में बनी है. यह फिल्म भी दर्शकों को अपनी तरह खींचने में कामयाब होगी और सीमित बजट होने के कारण इसके हिट होने की संभावना भी खूब है. नेटफ्लिक्स पर संजय दत्त की तोरबाज भी रिलीज हो रही है, जो कि पूरी तरह से संजय दत्त की फिल्म है. तोरबाज की जो कहानी है, उसपर नेटफ्लिक्स पर ही ढेरों फिल्में और वेब सीरीज बन चुकी है, ऐसे में तोरबाज दर्शकों को उतनी पसंद आएगी कि नहीं, यह कहा नहीं जा सकता. नेटफ्लिक्स विक्रमादित्य मोटवाने की फिल्म AK vs AK भी रिलीज करने वाला है. यह फिल्म कुछ अलग किस्म की है, चाहे वह स्टारकास्ट को लेकर हो या अपने नाम को लेकर. यही सबसे बड़ी वजह है कि दर्शकों की अनिल कपूर और अनुराग कश्यप की इस फिल्म के प्रति दिलचस्पी दिख रही है.

इन फिल्मों का भगवान मालिक है!

ओटीटी प्लैटफॉर्म की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपको कुछ अच्छा लग रहा है तो भी फिल्म देखेंगे और अगर अच्छा नहीं सुनने को मिल रहा है तो बस जानने के लिए उस फिल्म पर क्लिक करेंगे और अगर आपने कुछ देर भी वह फिल्म देख ली तो वह फिल्म के लिए व्यूअरशिप के मामले में सही ही है. नेटफ्लिक्स पर कुछ और अच्छी फिल्म रिलीज होने वाली है और जिसके हिट होने की संभावना है, उसमें बॉबी देओल की फिल्म क्लास ऑफ 83, भूमि पेडनेकर और कोंकणा सेन शर्मा की डॉली किट्टी और वो चमकते सितारे के साथ ही विक्रांत मेसी और यामी गौतम की गिन्नी वेड्स सन्नी प्रमुख है. बाकी सुधीर मिश्रा की नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर सीरियस मैन, गीतांजली राव की बॉम्बे रोज और शबाना आजमी की काली खूही औसत रहने वाली है और ये फिल्में दर्शकों की उम्मीद पर उतनी खड़ी नहीं रह पाएगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय