New

होम -> सिनेमा

 |  बात की बात...  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अक्टूबर, 2020 08:29 PM
धीरेंद्र राय
धीरेंद्र राय
  @dhirendra.rai01
  • Total Shares

कुछ चीजें लॉजिक से परे हो जाती हैं. मिर्जापुर वेब सीरीज का पहला हिस्सा देखने वालों में बड़ा तबका उन नशेड़ियों जैसा है, जिसके लिए मिर्जापुर-2 का ट्रेलर भी किसी डोज से कम नहीं है. मिर्जापुर-2 का ट्रेलर आ गया है. इस वेब सीरीज के दीवानों के लिए यह किसी खगोलीय घटना से कम नहीं है. जिसका इंतजार वह बड़ी दूरबीन लगाए कर रहे थे. अमेजन प्राइम वीडियो वालों ने भी लोगों के इस क्रेज का जमकर मजा लिया है. ट्विटर और अपने यूट्यूब चैनल पर अमेजन प्राइम की ओर से कभी मिर्जापुर-2 का पोस्टर आ जाता, तो कभी पुराने मिर्जापुर के डायलॉग. इन सबसे खिसियाए दर्शक पिछले कुछ दिनों से अमेजन प्राइम को कमेंट्स कर करके गाली देने लगे थे. वही गालियां जो मिर्जापुर की धरोहर हैं. जो मिर्जापुर की बदौलत लोगों की जुबान पर चढ़ी. मिर्जापुर के कलाकारों के जरिए ही ट्रेलर की तारीख और वेब सीरीज रिलीज की तारीख जारी की गई. अमेजन प्राइम ने यूट्यूब पर एक दिन पहले से Mirzapur-2 trailer release का काउंटडाउन शुरू कर दिया था. मंगलवार दोपहर 1 बजे जब ट्रेलर रिलीज हुआ, उस समय डेढ़ लाख लोग उसे real time में देख रहे थे.

Mirzapur Trailer, Mirzapur Web Series, Mirzapur 2 Poster, Mirzapur 2 Pankaj Tripathiमिर्ज़ापुर सीजन 2 जिसका इंतजार दर्शकों को लंबे समय से था उसके ट्रेलर को लांच कर दिया गया है

मिर्जापुर-2 की कहानी की बात है, तो उसमें कुछ भी सस्पेंस नहीं है. जिसने इस वेब सीरीज का पहला भाग देखा, उन्हें पता है कि अगले भाग में सिर्फ और सिर्फ बदला दिखाई देगा. तो फिर दर्शकों के इस कौतूहल की वजह क्या है? मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज की खूबी ये है कि उसकी पटकथा और किरदार मिलकर एक दुनिया रचते हैं. अपना एक ग्रह बनाते हैं. और उन्हें देखने वाले दर्शक मुग्ध होकर उस ग्रह के निवासी बन जाते हैं.

मिर्जापुर के दर्शकों के लिए पंकज त्रिपाठी, अली फैजल और दिव्येंदु शर्मा जैसे नामों का कोई महत्व नहीं है. उनके लिए तो अब कालीन भैया, गुड्डू भैया और मुन्ना भैया ही सबकुछ हैं. श्वेता त्रिपाठी ने मसान में जो भी रोल निभाया हो, मिर्जापुर वालों के दिल पर तो गोलू गुप्ता ही राज करेगी.

मिर्जापुर का ये सम्मोहन!

मिर्जापुर वेब सीरीज में आखिर है क्या? वही मारधाड़, ठेठ गालीगलौज, विभत्स खूनखराबा, सेक्स, राजनीति, चालबजियां, गैंगवॉर, और हां थोड़ा सा प्रेम और रोमांस भी. लेकिन, इन सबके बीच की डार्क कॉमेडी ही मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज के प्रति आकर्षण पैदा करती है. इस बात को मान लेने में गुरेज नहीं होना चाहिए कि मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज में बकी जा रही गालियों से भी दर्शक आनंद उठाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. हालांकि, मिर्जापुर को सुपरहिट बनाने में इसकी मार्केटिंग के रोल को भी कमतर नहीं आंका जाना चाहिए.

HBO पर प्रसारित हुई मशहूर वेब सीरीज गेम ऑफ थ्रोंस को लेकर दुनिया में ऐसा ही पागलपन था. उसके दर्शकों को वेब सीरीज तो छोड़िए उसके पोस्टर, टीजर, ट्रेलर का भी दीवानों की तरह इंतजार रहता था. एक सीजन की कहानी छूटती थी, अगला सीजन वहीं से शुरू होता था. इसलिए दर्शकों में कौतूहल बना रहता था.

मिर्जापुर भी उसी पैटर्न पर बनी वेब सीरीज है. कहानी किंग ऑफ मिर्जापुर और उसके तख्त की ही है. हर कोई मिर्जापुर पर राज करना चाहता है. इसे मिर्जापुर का गेम ऑफ थ्रोन्स भी कह सकते हैं.

मिर्जापुर-2 के डायलॉग की दीवानगी

वैसे तो मिर्जापुर की कास्टिंग ही गजब है, लेकिन इसके अदाकारों की संवाद अदायगी ने विश्वकर्मा की तरह एक अनूठे मिर्जापुर को गढ़ा है. फिर चाहे कालीन भैया हों या उनका बेटा मुन्ना भैया. हर बात में 'किंग ऑफ मिर्जापुर' की झलक. सबकुछ एकदम सधा हुआ. मिर्जापुर-2 के ट्रेलर में ही अगली वेब सीरीज का नियम सेट होता दिख गया है. कालीन भैया कह रहे हैं- 'जो आया है वो जाएगा भी, बस मर्जी हमारी होगी. गद्दी पर हम रहें या मुन्ना, नियम same होगा'. अब मुन्ना भैया चुप तो नहीं रह सकते हैं, सो वो कहते हें- 'और हम एक नया नियम add कर रहे हैं, मिर्जापुर की गद्दी पर बैठने वाला कभी भी नियम बदल सकता है.'

अली फैजल मंझे हुए कलाकार हैं, और उन्होंने गूड्डू भैया के किरदार में खुद को खूब ढाला है. अपना शरीर बनाने के लिए दीवाना शख्स, जिसका सपना है कि उसका शहर में जलवा हो. उसके दिल में जो बात है, उसे कहने से पहले वह ज्यादा दिमाग नहीं लगाता है. पिछले सीजन में अपने भाई बबलू पंडित को खो चुका गुड्डू पंडित इस सीजन में बदले की कसम लेकर लौटा है- 'गुड्डू पंडित वापस आ गए हैं. अगली बार दुश्मन हाथ लगा तो बचेगा नहीं.'

बबलू को चाहने वाली गोलू गुप्ता भी नया रूप लेकर उतरी है. हाथ में गन है और मुंह पर मिर्जापुर पर राज करने की कसम है. पिछले सीजन में जौनपुर के चौराहे पर रतिशंकर शुक्ला मार दिए गए थे. इस सीजन में बदले की आग में जलता उनका बेटा नजर आएगा. ऐसे सब दंगल से इतर कालीन भैया के हरम में कालीन भैया की पत्नी और उनके ससुर के बीच अलग ही कहानी लिखी जा रही है.

खैर, मिर्जापुर-2 का बहुप्रतीक्षित ट्रेलर आ गया है. और वेब सीरीज 23 अक्टूबर को रिलीज होगी. तब तक कुछ झलक, कुछ डायलॉग और सुनने को मिले. मिर्जापुर ने क्राइम थ्रिलर सीरीज की श्रंखला में ऊंचा मुकाम कायम किया है. छोटे शहरों की गहरी काली जिंदगी को बेहतरीन ढंग से पेश करने में यह पूरी तरह कामयाब है. हां, जब ऐसी सीरीज देखकर दर्शक उठता है तो उसके चहरे पर मुस्कान तो कतई नहीं होती. सिर में एक भारीपन ही रहता है, जैसा किसी नशे के बाद होता है.

ये भी पढ़ें -

Mirzapur 2 Trailer release: दर्शकों को सब्र का फल देर से मिला, मगर दुरुस्त मिला!

Mirzapur 2 को लेकर 'गोलू गुप्ता' का एलान अगले सीजन की पूरी कहानी है!

Mirzapur 2 के प्रमोशन में 'मिर्जापुर' की भद्द तो नहीं पिट गई?

लेखक

धीरेंद्र राय धीरेंद्र राय @dhirendra.rai01

लेखक ichowk.in के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय