charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अक्टूबर, 2020 10:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक ऐसे समय में जब तमाम चीजें मुद्दा बन रही हों और तमाम मुद्दों को सवालों की भेंट चढ़ाया जा रहा हो आने वाले वक्त में लोग यही कहेंगे कि 2020 का सबसे बड़ा सवाल यही था कि आखिर मिज़ापुर का सीक्वल (Mirzapur) या ये कहें कि मिर्जापुर 2 (Mirzapur Season 2) कब आएगा? यूं तो OTT पर तमाम चीजें आईं और लोगों ने उन्हें देखा भी मगर जिन शोज़/ वेब सीरीज को लोगों द्वारा हाथों हाथ लिया गया उनमें निश्चित तौर पर मिर्जापुर का जिक्र होगा. इस बात में कोई शक नहीं है कि मिर्ज़ापुर के जितने भी एपिसोड्स आए उनमें इस बात का पूरा ख्याल रखा गया कि शो की यूएसपी और संस्पेंस दोनों बना रहे. शायद यही कारण भी है कि अगर आज भी आप मिर्जापुर देखने बैठेंगे तो इसे या तो पूरा खत्म करेंगे या फिर दूसरे दिन देखने के लिए सिर्फ दो या तीन एपिसोड्स छोड़ेंगे. अगर हम मिर्जापुर 1 (Mirzapur Season 1) को देखें तो पहला सीजन इस नोट के साथ खत्म किया गया था कि मुन्ना त्रिपाठी (Munna Tripathi) ने किंग ऑफ मिर्जापुर (King Of Mirzapur) बनने की लालच में पहले कालीन भइया (Kaleen Bhaiyya) का काम तमाम किया फिर गोलू गुप्ता (Golu Gupta), स्वीटी (Sweety), गुड्डू (Guddu Pandit) और बब्लू पंडित (Babloo Pandit) पर हमला किया और स्वीटी और बब्लू को मार दिया. अब जो सीजन आ रहा है इसमें इस घटना के आगे की कहानी है. माना जा रहा है कि मिर्जापुर 2, मिर्जापुर से भी अच्छा होगा और इसमें दर्शक को हर वो एलिमेंट मिलेगा जिसके लिए उसने अब तक इतना लंबा इंतेजार किया.

Mirzapur Season 2, Amazon Prime Video Mirzapur 2, Mirzapur Web Seriesमिर्ज़ापुर 2 के पोस्टर में श्वेता त्रिपाठी शर्मा और अली फज़ल

मिर्जापुर 2 में दर्शकों को किस हद तक मज़ा आने वाला है गर जो इस बात को समझना हो तो हम शो में गोलू गुप्ता का किरदार निभाने वाली श्वेता त्रिपाठी शर्मा के ट्वीट देख सकते हैं. श्वेता ने मिर्जापुर टू का नया पोस्टर ट्वीट किया है. मिर्जापुर 2 के इस नए पोस्टर को अगर ध्यान से देखें तो इसका कैप्शन ही अपने आप में सारी बातें कह देता है. कैप्शन में लिखा है कि मिर्जापुर पर बड़ी बेटी न सही छोटी बेटी राज करेगी.

इसके अलावा श्वेता ने एक ट्वीट और किया है. इस ट्वीट में मिर्जापुर और मिर्जापुर 2 के दृश्य को मिलाकर एक पोस्टर बनाया गया है और कैप्शन दिया गया है. बब्लू की कसम

इस नए पोस्टर के अलावा इन दोनों कैप्शंस ने भी लोगों की बेचैनी को बढ़ा दिया है. सोशल मीडिया पर तमाम ऐसे यूजर्स है जो यही सवाल कर रहे हैं कि आखिर मिर्जापुर का सीजन 2 कब आएगा?

अब तक जो बातें हुईं हैं और मिर्जापुर 2 को लेकर जिस तरह के पोस्टर्स सामने आए हैं अगर उनपर गौर किया जाए तो मिलता है कि मिर्जापुर का सीजन 2 बदले का सीजन है, गैंगवार का सीजन है, दूसरे को गिराकर आगे निकलने का सीजन है. यानी इस बार जहां एक तरफ हम गोलू गुप्ता और गुड्डू पंडित को मुन्ना त्रिपाठी और कालीन भइया के लोगों से मोर्चा लेते देखेंगे तो वहीं साथ में हम उस केमिस्ट्री का भी आनंद लेंगे जो एक कलाकार के रूप में हमें अली फ़ज़ल और श्वेता त्रिपाठी शर्मा के बीच दिखाई दे रही है.

गौरतलब है कि जब से ये एहसास शो के निर्माता और निर्देशकों को हुआ है कि जनता किसी अन्य वेब सीरीज के मुकाबले मिर्जापुर 2 के इंतजार में बैठी है एक के बाद एक नए हथकंडे अपनाए जा रहे हैं और दर्शकों के कौतूहल जो रोज ही सातवें आसमान पर भेजा जा रहा है. चूंकि मिर्जापुर 2 का सारा दारोमदार अली फ़ज़ल और श्वेता त्रिपाठी शर्मा के अलावा दिव्येन्दु शर्मा के कंधों पर है तो माना ये भी जा रहा है कि सीजन 2 तभी हिट हो सकता है जब मिर्जापुर सीजन 1 के किरदारों के वर्चस्व से जनता को रू-ब-रू कराया जाए.

बहरहाल वो एक पक्ष जिसपर बात करना बहुत जरूरी है वो ये है कि चाहे वो अमेजन प्राइम हो या फिर मिर्जापुर सीजन 2 के निर्माता और निर्देशक सभी को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि सीजन 2 जल्द से जल्द आ जाए. दर्शक पोस्टर और टीजर देखकर बोर हो गया है और सीजन 2 के इंतेजार में है.

कहीं ऐसा न हो कि भविष्य में जब मिर्जापुर का सीजन 2 आए दर्शकों पर बोरियत कुछ इस हद तक हावी हो कि वो सीजन 2 देखना ही न पसंद करे जिससे शो से जुड़े लोगों को भारी नुकसान हो. बाक़ी एक दर्शक के रूप में हमें मिर्ज़ापुर के सीजन 2 से बहुत उम्मीदें हैं. हमारी ये उम्मीदें पूरी होती है या फिर इनके साथ धोखा होता है इन सभी सवालों के जवाब हमें समय देगा.

ये भी पढ़ें -

Mirzapur 2 के प्रमोशन में 'मिर्जापुर' की भद्द तो नहीं पिट गई?

KBC 12 का बहिष्कार और अमिताभ का विरोध करने वाले ये भी जान लें!

बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन का पर्दाफाश होने लगा है और बड़े चेहरे घिरने लगे हैं 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय