New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 नवम्बर, 2019 10:30 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कोई कलाकार जब अपनी 100वीं फिल्म करता है तो वो सिर्फ अभिनय नहीं करता बल्कि उसमें अपने जीवन का सारा अनुभव उडेल देता है. और उस अनुभव के निचोड़ से जो फिल्म बनती है वो फिल्म होती है तानाजी (Tanahji). फिल्म तानाजी के ट्रेलर का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था और इस ट्रेलर को देखने के बाद ये कहा जा सकता है कि इसका इंतजार करना तो बनता था. अजय देवगन (Ajay Devgan) इस फिल्म के जरिए अपने बॉलीवुड करियर की पहली सेंचुरी मार रहे हैं.

tanhaji trailerअजय देवगन की 100वीं फिल्म है तानाजी

ताना जी अजय देवगन की 100वीं फिल्म है. Ajay Devgan ने बॉलीवुड से अब तक जो भी सीखा उसे अपनी इस फिल्म के जरिए प्रदर्शित करने जा रहे हैं. ये फिल्म एक पीरियड ड्रामा है. सन 1670 की सच्ची घटना पर आधारित है. अजय देवगन फिल्मस के बैनर तले बनी तानाजी ओम राउत ने डायरेक्ट की है. फिल्म में तानाजी बने अजय देवगन के अलावा सैफ अली खान (Saif Ali Khan), काजोल (Kajol), शरद केलकर (Sharad Kelkar), ल्यूक केनी (Luke Kenny) जैसे कलाकार शामिल हैं. सैफ अली खान उदय भान के किरदार में हैं जबकि काजोल तानाजी की पत्नी सावित्रिबाई मालुसरे का किरदार निभा रही हैं. शरद केलकर छत्रपति शिवाजी महाराज (Chatrapati Shivaji Maharaj) बने हैं और ल्यूक औरंगजेब.

tanhaji trailerफिल्म में स्पेशल इफैक्ट्स प्रभावशाली हैं

कहानी ये कहती है कि मुगल कोंढाणा पर फतह करना चाहते हैं. जबकि मराठा कोंढाणा पर फिर से भगवा लहराने के लिए आंदोलन कर रहे हैं. छत्रपति शिवाजी महाराज सूबेदार तानाजी मालूसरे को इस जंग की जिम्मेदारी सौंपते हैं. कोंढाणा को जीतने के लिए किस तरह मराठा और मुगलों के बीच जंग होती है, उसे बहुत ही रोमांचक तरीके से दिखाया गया है. अजय देवगन इस जंग को मुगलों पर की जाने वाली surgical strike कह रहे हैं. जाहिर है रोमांच भरपूर होने वाला है. लेकिन ट्रेलर में सिर्फ यही नहीं है ...

भगवा रंग में रंगा है तानाजी का ट्रेलर

ट्रेलर में घोर हिंदुत्व भी देखने को मिलता है. ये फिल्म दर्शकों को इसलिए भी प्रभावित करेगी क्योंकि लोगों ने मुगलों और हिंदू राजाओं के बीच के तनाव को बाबरी मस्जिद और राम मंदिर मसले के रूप में देखा है. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सालों पुराने मसले को सुलझाते हुए हिंदुओं के पक्ष में फैसला सुनाया. और राम मंदिर पर फैसला आने के ठीक बाद ये पहली ऐसी फिल्म होगी जो भगवा को मजबूती देती दिखाई देगी. साथ ही मुगलों की क्रूरता भी दिखाएगी. ट्रेलर में बोले गए तीन डायलॉग इस बात की गवाही भी देते हैं-

'जब तक कोढ़ाणा पर फिर से भवा नहीं लहराता हम जूते नहीं पहनेंगे.'

'हर मराठा पागल है, स्वराज का, शिवाजी राजे का, भगवे का.'

'जब शिवाजी राजे की तल्वार चलती है तो औरतों का घूंघट और ब्राह्मण का जनेऊ सलामत रहता है'

फिल्म निसंदेह मराठाओं को फख्र से भरने वाली है. हर डायलॉग प्रभावित करता है. खासकर 'हर एक मराठा में छुपा है लाख मराठा' और ये डायलॉग अब हर किसी के जुबान पर होगा.

देखिए ट्रेलर और बताइए कि इसे देखकर आपको क्या महसूस हुआ

कमी तो रह ही जाती है, लेकिन इसकी उम्मीद नहीं थी

ट्रेलर प्रभावित तो करता है लेकिन ऐसा लगता है कि कहीं न कहीं कमी रह ही गई. अव्वल तो सारे कलाकारों का लुक बहुत शानदार है. अजय देवगन बहुत प्रभावशाली दिख रहे हैं तो वहीं सैफ और काजोल के लुक की भी बहुत तारीफ की जा रही है. दूसरी बात ये फिल्म 3D में है इसलिए इसका निर्देशन उसी तरह से किया गया है जो 3D में अच्छा लगे. बड़े-बड़े पहाड़, और कमाल की लोकेशन, तल्वारें और युद्ध देखकर एक बार तो बाहुबली की याद आ गई. सब बहुत शानदार लगता है सिवाए एक बात के.

tanhaji trailerअजय देवगन से उम्मीदें थोड़ी ज्यादा थीं

अजय देवगन से जैसी उम्मीद की थी वो उससे जरा कम ही साबित हुए. अजय देवगन एक बेहद साहसी और आक्रामक योद्धा का किरदार निभा रहे हैं, तो इस हिसाब से 'सिंघम' तानाजी पर भारी पड़ता है. यानी अगर अजय द्वगन के एग्रेशन की बात की जाए तो वो सिंघम जैसा प्रभाव इस फिल्म में नहीं छोड़ पाए. इस फिल्म में एग्रेसिव अजय मिसिंग है. और इसलिए लंबे समय तक दर्शक अजय देवगन के किरदार तानाजी को नहीं बल्कि सिंघम को ही याद करेंगे.

ट्रेलर देखने के बाद आप ये कह सकते हैं कि साल 2020 की शुरुआत एक बेहतरीन फिल्म से होने जा रही है. अनुमान यही है कि 10 जनवरी 2020 को रिलीज होने वाली ये फिल्म साल की पहली ब्लॉक बस्टर फिल्म साबित होगी. अजय देवगन की 100वीं फिल्म एक दमदार फिल्म है, इसमें कोई शक नहीं, लेकिन अजय देवगन का ये किरदार कितना दमदार साबित होता है फिल्म ही बताएगी.

ये भी पढ़ें-

सबसे अच्‍छी कॉमेडी की Good newws आएगी 2019 के सबसे आखिर में!

Lal Singh Chaddha के रूप में Aamir Khan बहरूपिया नहीं तो और क्या हैं?

Manushi Chhillar के पास फिल्‍मों की ही डॉक्‍टरी करने का रास्‍ता बचा है!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय