New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2021 04:28 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कई मौकों पर हम सुन चुके हैं कि सफलता की कसौटी प्रयोग हैं. सफल वही हो पाता है जो न केवल रिस्क लेना जानता हो बल्कि जिसके अंदर प्रयोग करने का जज्बा हो. बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार का शुमार ऐसे ही एक्टर में है. उम्र के जिस पड़ाव में अक्षय हैं वो यदि कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं तो इसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि उन्होंने अपने को अपग्रेड किया और वक़्त के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़े. वो अक्षय जो साल में तीन से चार फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं, हमारी आपकी तरह अक्षय भी कोरोना की चपेट में आए और उन्हें अपनी फिल्मों की रफ्तार धीमी करनी पड़ी. नुकसान की भरपाई कहीं से तो होनी ही थी इसका एक उम्दा समाधान अक्षय ने निकाला है. खबर है कि अक्षय तमिल इंडस्ट्री की सबसे कामयाब या ये कहें कि सुपर हिट फिल्मों में शुमार 'रत्सासन' को दोबारा बना रहे हैं. फ़िल्म हिंदी में बन रही है और जैसी फ़िल्म है माना जा रहा है कि फ़िल्म सफलता के नए मानक स्थापित करेगी.फ़िल्म के विषय में जो जानकारी सामने आई है बताया जा रहा है कि रत्सासन के हिंदी रीमेक का डायरेक्शन रंजीत तिवारी के जिम्मे हैं जिन्होंने पहले ही बेल बॉटम का निर्देशन कर अक्षय को बता दिया है कि लोग फ़िल्म में फैंटेसी ही तलाशते हैं और उनके अंदर पब्लिक की इस डिमांड को पूरा करने का गुण हैं.

Akshay Kumar, Bollywood, Film Industry, Tamil, Ratsasan, Producer, Entertainmentतमिल सुपर हिट फिल्म के रीमेक की बात कहकर अक्षय ने बता दिया है कि वो इतने सफल क्यों हैं

आगे और चीजों का जिक्र होगा मगर पहले बात फिल्म की.बात फ़िल्म रत्सासन के हिंदी रीमेक में अक्षय के साथ रकुल प्रीत सिंह लीड रोल में नज़र आएंगी. बताया जा रहा है कि फ़िल्म अभी प्री-प्रोडक्शन मोड पर है. फ़िल्म लंदन में शूट होगी और इसे बायो-बबल प्रोटोकॉल के तहत शूट किया जाएगा. जल्द ही पूरी टीम लंदन रवाना होगी और स्टार्ट-टू-फिनिश तक सभी लंदन में ही रहेंगे.

ये तो बात हो गई फ़िल्म के हिंदी रीमेक की अब अगर ओरिजिनल फ़िल्म की बात करें तो 2018 में रिलीज हुई रत्सासन IMDb पर टॉप तमिल फिल्मों में शुमार है. रत्सासन’ एक साइको थ्रिलर फिल्म है.जिसमें विष्णु विशाल और अमाला पॉल ने लीड रोल किया है. फिल्म में विष्णु एक पुलिसवाले के किरदार में नजर आते हैं जो बनना तो डायरेक्टर चाहता है, लेकिन पिता की मौत के बाद उसकी भर्ती पुलिस में हो जाती है. इस दौरान वो एक ऐसे केस की जांच करता है जिसमें एक साइको किलर स्कूली बच्चियों की निर्मम हत्या करता है.

जिस प्लाट पर ओरिजिनल फ़िल्म है, क्रिटिक्स और सिनेमा के जानकारों का तर्क यही है कि फ़िल्म बॉलीवुड सिने प्रेमियों को खूब पसंद आने वाली है. ऐसा इसलिए क्योंकि अक्षय की इस अपकमिंग फिल्म में हर वो एलिमेंट है, जिसे देखकर बॉलीवुड सिने प्रेमी अपनी सीट नहीं छोड़ पाएंगे. यानी कहा ये भी जा सकता है कि रत्सासन का हिंदी रीमेक अपनी रिलीज के साथ रिकॉर्ड तोड़ कमाई करेगी.

गौरतलब है कि साउथ की फिल्मों या उनके रिमेक से हमेशा बॉलीवुड को बड़ा फायदा हुआ है. और अगर अक्षय ने भी एक तमिल फिल्म को हिंदी में बनाने का फैसला लिया है तो ये यूं ही नहीं है. अक्षय एक्टर के साथ-साथ एक प्रोड्यूसर भी है और इस बात को वो बखूबी समझते हैं कि नफे और नुकसान की चुनौतियां क्या हैं. 

ध्यान रहे बॉलीवुड बदल चुका है. और OTT की बदौलत अब वो वक़्त आ गया है जहां निर्माता, निर्देशक, एक्टर सबको इस बात का ख्याल रखना है कि फ़िल्म से फायदा कैसे उठाना है. अक्षय मौके पर चौका मारने वाले व्यक्ति हैं वो इस बात को बहुत पहले समझ गए हैं और अब जबकि वो इस क्षेत्र में उतर रहे हैं तो हमें इसके पीछे की गणित भी समझनी होगी.

बहरहाल, अब जबकि तमिल इंडस्ट्री की सुपरहिट फिल्म रत्सासन के हिंदी रीमेक की घोषणा हो चुकी है और ये घोषणा और किसी ने नहीं बल्कि खुद खिलाडी कुमार ने की है, पन्या प्रोड्यूसर्स के सामने एक नजीर स्थापित हुई है. अपनी सफलता के लिए अक्षय ने बड़ा प्रयोग किया है और इस निर्णय के बाद ये कहना हमारे लिए अतिश्योक्ति नहीं है कि ऐसे फैसले ही अक्षय जैसे कामयाब लोगों को अक्षय कुमार बनाते हैं.

ये भी पढ़ें -

कपिल शर्मा कितनी फीस लेते हैं अपने कॉमेडी शो के लिए? वो छोटी स्क्रीन के अमिताभ-अक्षय हैं

Upcoming Movies & Web Series: जुलाई में 'तूफान' के साथ 'हसीन दिलरूबा' का दीदार!

अक्षय कुमार ही हैं सबसे बिकाऊ सुपरस्टार, एक खत्म करने से पहले ही मिल जाती है दूसरी फिल्म

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय