New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जून, 2021 08:49 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

स्टारडम मजेदार चीज़ है. इसके साथ दिक्कतें या कहें कि चुनौतियां भले ही हों मगर इसका मजा बेजोड़ है. स्टारडम मुकद्दर वालों को मिलता है और बात जब मुकद्दर की हो तो कपिल शर्मा का शायद ही किसी से कोई मुकाबला हो. जी हां. करने को तो कपिल ने अपने सिने करियर की शुरुआत कॉमेडी से की और ये मुकद्दर ही था जिसने कपिल को आज उस मुकाम पर पहुंचा दिया है जहां स्टारडम तो है ही साथ ही संघर्ष और विवादों की भी भरमार है. जिक्र न तो कपिल के संघर्षों का होगा. न ही हम उनसे जुड़ी किसी कंट्रोवर्सी को मुद्दा बनाएंगे.

बात उस फीस की है जिसने 'The Kapil Sharma Show's season 3 के लिए कपिल को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है. छोटे पर्दे के सबसे लोकप्रिय टीवी शो में शुमार 'The Kapil Sharma Show का तीसरा सीजन जुलाई में ऑन एयर होने वाला है ऐसे में कपिल ने अपनी फीस में जबरदस्त इजाफा किया है. बताया जा रहा है कि पिछले दो सीजन में लाखों कमाने वाले कपिल तीसरे सीजन में करोड़ों के वारे न्यारे करेंगे.

Kapil Sharma, Comedy, fee, The Kapil Sharma Show, Entertainment, Bollywood कपिल यदि करोड़ों की फीस वसूल रहे हैं तो इसके पीछे मेहनत भी चौगुनी कर रहे हैं

शायद आपको जानकर हैरत हो कि जो कपिल शर्मा जो पिछले सीजन तक इस शो के लिए प्रति एपिसोड 30 लाख लेते थे वो अब तीसरे सीजन में 50 लाख रुपए पर एपिसोड लेंगे. ध्यान रहे कि The Kapil Sharma Show वीकेंड में टेलीकास्ट होता है और 50 लाख के हिसाब से उनकी फीस 1 करोड़ रुपए हफ्ता हो गयी है. भले ही इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक बयान न आया हो लेकिन ये कहने में शक की कोई गुंजाइश नहीं है कि जैसी डिमांड और फीस है, छोटे पर्दे पर कपिल का कुछ वैसा ही जलवा है जैसा बड़े पर्दे पर शाहरुख, अक्षय, अमिताभ और सलमान का है.

हम ये बात क्यों कह रहे हैं? क्यों छोटे पर्दे की तुलना बड़े पर्दे और कपिल को उस मुकाम पर रखा जा रहा है जहां शाहरुख, अक्षय, अमिताभ और सलमान हैं इसके पीछे हमारे पास माकूल वजह हैं.

कपिल ने खुद कायम किया है ये जलवा

जैसा कि हम पूर्व में ही इस बात से अवगत करा चुके हैं कि कपिल ने अपने करियर की शुरुआत एक कॉमेडियन के रूप में की थी. खुद बताइये क्या एक कॉमेडियन के लिए ये आसान था कि वो वहां पहुंचे जहां आज कपिल हैं? आलोचक भले ही कपिल की कॉमेडी को फूहड़ और अश्लील बताते हों लेकिन हमें इस बात को भी समझना होगा कि कपिल उन चुनिंदा कलाकारों में हैं जिन्होंने वक़्त रहते न केवल दर्शकों की नब्ज पकड़ी बल्कि वो परोसा जिसकी डिमांड दर्शकों ने की.

कपिल की कॉमेडी अपने लिए नहीं बल्कि दर्शकों के लिए है.

कपिल का जिक्र हो और उनके प्रयोगों पर बात न हो तो सारा विषय अधूरा है. जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं कि कपिल उन कॉमेडियंस में हैं जिन्होंने दर्शकों की नब्ज पकड़ी है. इसलिए उन्होंने जो कॉमेडी की वो केवल अपने लिए न होकर दर्शकों के लिए की. ऐसे में ये कहना गलत नहीं है कि अगर कपिल आज हर बीतते दिन के साथ सफलता के नए मानक स्थापित कर रहे हैं तो उसकी एक बड़ी वजह काम के प्रति उनका डेडिकेशन है. यानी फीस हो या फिर सक्सेज कपिल से जुड़ी हर चीज पर सिर्फ उनका हक है.

बन गए हैं सफलता की गारंटी

इस बात को समझने के लिए एक बार फिर हमें कपिल द्वारा चार्ज की जा रही फीस का रुख करना पड़ेगा. The Kapil Sharma Season 3 के लिए दो एपिसोड्स के 1 करोड़ वसूलने वाले कपिल यदि इतना पैसा ले रहे हैं तो कहीं न कहीं वो इस बात से वाकिफ हैं कि यदि वो इतना पैसा चार्ज कर रहे हैं तो प्रड्यूसर्स को 10 गुना मुनाफा दे सकते हैं.

यानी जिन लोगों ने भी कपिल और उनके शो पर पैसा लगाया है कपिल उन्हें सफलता की पूरी गारंटी देते नजर आ रहे हैं. ये कुछ वैसा ही है जैसा तमाम फिल्मों में हमने शाहरुख , अमिताभ के साथ होते देखा है. कपिल भी कुछ कुछ वैसे ही अपना नाम बेच रहे हैं जैसे तमाम बड़े सितरों ने बेचा है.

गौरतलब है कि कपिल शर्मा आज देश के नंबर वन कॉमेडियन हैं जिनका किसी से कोई मुकाबला नहीं है. आज कपिल जहां भी हैं अपने दम पर हैं और ये अपने में लाजवाब है कि वो ताल ठोंककर अपने प्रतिद्वंदियों को चैलेंज तो कर रहे हैं मगर उनके मुकाबले में कोई सामने नहीं आ रहा है. विषय कॉमेडी सीरियल्स हैं तो जैसे कपिल के शो के आगे बाकी सभी शो बौने साबित हुए हैं, ये बात ख़ुद उनके स्टारडम की पुष्टि कर देती है.

चूंकि कपिल ख़ुद सफलता का पैमाना हैं इसलिए उनकी फीस से हमें हैरत नहीं होनी चाहिए. बाकी जिस तरह छोटे पर्दे पर कपिल रोज़ सफलता के नए झंडे गाड़ रहे हैं कल बड़े सितारों की तरह अगर हम प्रोड्यूसर्स को उनके दरवाजे पर डेट्स के लिए संघर्ष करते हुए देखें तो हमें हैरत नहीं होनी चाहिए.

बहरहाल बात हमने स्टारडम कि की है साथ ही हम ये भी बता चुके हैं कि इसकी चुनौतियां और दिक्कतें अलग हैं. एक सफल कॉमेडियन के रूप में कपिल अपनी फीस बढ़ा तो रहे हैं लेकिन उन्हें इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि वो किसी भी कीमत पर क्वालिटी से समझौता न करें. क्वालिटी कपिल की यूएसपी है वही एक कलाकार के रूप में कपिल को पहचान दिए हुए है. जिस दिन उन्होंने समझौता कर लिया उनके दिल लद  जाएंगे.

खैर मुद्दा एक्टिंग और उस एक्टिंग के एवज में फीस है. तो कपिल उन सितारों के समकक्ष खड़े हो गए हैं जिनका खड़ा होना ही फिल्म को हिट कराने का पैमाना है.  विरले होते हैं कपिल जैसे सितारे जो आते तो हैं छोटे शहरों से हैं लेकिन अपनी काबिलियत के दमपर वो काम कर ले जाते हैं कि फिर उसके बाद दुनिया झुककर उन्हें सलाम करती है.    

ये भी पढ़ें -

तारक मेहता की दयाबेन में ऐसा क्या है जो निर्माता सही विकल्प नहीं खोज पा रहे?

नीना गुप्ता के फैशनेबल कपड़े पहनने पर हंगामा क्यों, क्या ऐसी महिलाएं संस्कारी नहीं होती?

आलिया भट्ट से बॉलीवुड को उम्मीदें, क्या कमाल कर पाएंगी उनकी ये 5 अपकमिंग फिल्में!

#कपिल शर्मा, #द कपिल शर्मा शो, #फीस, Kapil Sharma, The Kapil Sharma Show, Comedy Nights With Kapil

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय