New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जून, 2021 05:46 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

अक्षय कुमार के बारे में मशहूर है कि वो कई फ़िल्में एक साथ करते हैं. औसतन तीन से चार महीने में एक फिल्म पूरी कर लेते हैं. उनका एक प्रोजेक्ट ख़त्म नहीं होता उससे पहले ही नया प्रोजेक्ट उन्हें मिल जाता है. बॉलीवुड के ए लिस्टर्स में सबसे व्यस्त सितारे हैं. उनकी बेल बॉटम अगले महीने रिलीज को तैयार है. सूर्यवंशी भी कतार में है. फिलहाल एक्टर आनंद एल रॉय के निर्देशन में "रक्षाबंधन" की शूटिंग कर रहे हैं. रक्षाबंधन के अलावा उनके पास पहले से ही कई बड़े प्रोजेक्ट हैं. इस बीच उन्होंने बेल बॉटम के निर्देशक रंजीत तिवारी के साथ एक और फिल्म करेंगे.

अक्षय की ये फिल्म साउथ की हिंदी रीमेक होगी. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ रंजीत के साथ अक्षय जो फिल्म करेंगे वो तमिल क्लासिक रत्सासन की आधिकारिक रीमेक होगी. एक्शन थ्रिलर अगस्त में फ्लोर पर जाएगी. हिंदी रीमेक का टाइटल मिशन चिंड्रेला है. इसमें अक्षय कॉप की भूमिका निभाते नजर आएंगे. मिशन चिंड्रेला की शूटिंग लंदन और यूके के कुछ लोकेशन पर की जाएगी. अक्षय एक और रीमेक बच्चन पांडेय भी कर रहे हैं जिसे जैकी और बासु भागनानी प्रोड्यूस करेंगे. बच्चन पांडेय प्री प्रोडक्शन फेज में है. भगनानी के साथ उनकी एक और फिल्म तय है- मिशन लॉयन. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इसकी शूटिंग भी अगस्त में ही करने की योजना है. यानी जुलाई तक रक्षाबंधन निपटाने के बाद एक्टर की दो फ़िल्में शूटिंग फ्लोर पर होंगी.

ak-650_062921075428.jpg

इस बीच खिलाड़ी कुमार बेल बॉटम, सूर्यवंशी और अतरंगी रे की रिलीज प्रमोशन में भी व्यस्त नजर आएंगे. मिशन चिंड्रेला, बच्चन पांडे, मिशन लॉयन के अलावा खिलाड़ी कुमार के पास पीरियड ड्रामा पृथ्वीराज और एडवेंचर एक्शन मूवी राम सेतु भी है. दोनों फ़िल्में राजनीतिक रूप से भी महत्वपूर्ण बताई जा रही हैं. अगले साल यूपी समेत कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव है. संभावना है कि पृथ्वीराज और रामसेतु को उससे पहले ही रिलीज कर दिया जाएगा. यानी अगले पांच से छह महीनों में अक्षय कुमार चार से पांच फिल्मों की शूटिंग करते नजर आ सकते हैं. अक्षय के पास कुछ और प्रोजेक्ट हैं जिनमें उनका डिजिटल डेब्यू असाइनमेंट भी है. जबकि कुछ का अभी अनाउंस होना बाकी है.

अक्षय के करियर में ये सबसे टाइट शेड्यूल हो सकता है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह निश्चित ही कोरोना महामारी है. महामारी की वजह से मार्च 2020 से ही फिल्मों के प्रोडक्शन पर असर पड़ा है. बीच में कुछ महीनों के लिए राहत थी मगर अचानक से दूसरी लहर के सिर उठाने से कई हफ़्तों तक काम रोकने पड़े. औसतन साल में चार फ़िल्में करने वाले अक्षय के लिए शेड्यूल थोड़ा मुश्किल बन गया है.

बॉक्स ऑफिस पर अक्षय निर्माताओं के लिए सबसे डिमांडिंग एक्टर हैं. हर निर्माता उनके साथ फ़िल्में करना चाहता है. इसकी दो वजहें हैं. अक्षय फिल्मों को जल्दी निपटाते हैं और पिछले कुछ सालों से बॉक्स ऑफिस पर उनका सक्सेस रेट बहुत ही उम्दा है. अक्षय की लास्ट फिल्म कंचना की रीमेक लक्ष्मी है जिसे ओटीटी पर रिलीज किया गया था. इसे छोड़ दिया जाए तो साल 2016 से 2019 के बीच में अक्षय की 13 फ़िल्में आई हैं. जिसमें नाम शबाना ने सबसे कम 36 करोड़ की कमाई की है. बजट के हिसाब से फिल्म घाटे में नहीं थी. बाकी 12 फिल्मों में सिर्फ पैडमैन (हिट) की कमाई 100 करोड़ से नीचे थी.

गुडन्यूज (205 करोड़) हाउसफुल 4 (209 करोड़), मिशन मंगल (200 करोड़), केसरी (153 करोड़), 2.0 हिंदी (188 करोड़), गोल्ड (109 करोड़), टॉयलेट एक प्रेमकथा (134 करोड़), जॉली एलएलबी (117 करोड़), रूस्तम (128 करोड़), हाउसफुल 3 (110 करोड़), एयरलिफ्ट (129 करोड़) शामिल हैं. सभी फ़िल्में हिट या सुपरहिट हैं. बॉक्स ऑफिस सक्सेस रेट के लिहाज से बॉलीवुड का कोई एक्टर मौजूदा वक्त में अक्षय के आसपास नहीं है. यही वजह है कि निर्माताओं की पहली पसंद अक्षय बने हुए हैं और उनके पास प्रोजेक्ट्स की भरमार है. निश्चित ही इस वक्त खिलाड़ी कुमार बॉलीवुड के शोमैन और बिकाऊ सुपरस्टार हैं.

अक्षय के बारे में मशहूर है कि इस वक्त वो सबसे ज्यादा मेहनताना वसूल रहे हैं. हालांकि वो कितनी रकम लेते हैं इसका सही सही खुलासा नहीं हो पाया है. खिलाड़ी कुमार भी दूसरे बड़े स्टार्स की तरह फिल्मों का प्रॉफिट शेयर करते हैं. संभवत: उनका मेहनताना फिल्मों की प्रॉफिट शेयर में ही जुड़ा हो. हल्के-फुल्के मूड की मनोरंजक फ़िल्में करने वाले अक्षय कुमार फिलहाल तो रुकते और थकते नजर नहीं आ रहे.

#अक्षय कुमार, #बॉलीवुड, #बॉक्स ऑफिस, Akshay Kumar, Akshay Kumar's Last 13 Movies Box Office Collection, The Most Trusted Actor From Bollywood

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय