होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मई, 2019 03:41 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

Xiaomi के सब-ब्रांड Redmi K20 और Redmi K20 Pro की लॉन्च डेट अब नजदीक आ गई है और Redmi K20 28 मई को लॉन्च होने जा रहा है. पहली बार Xiaomi Redmi की तरफ से कोई फ्लैगशिप फोन लॉन्च होने जा रहा है. इस फोन में प्रीमियम फीचर्स होने वाले हैं जो Mi Series की तरह ही हैं. शाओमी की रेडमी सीरीज भारतीय मार्केट को टार्गेट की जाती है और K20 के साथ भी यही होगा. ये 2019 के सभी फ्लैगशिप खासतौर पर Honor, Samsung, Oneplus के फ्लैगशिप फोन्स से टक्कर लेगा. फिलहाल Xiaomi Redmi K20 की लॉन्च डेट के साथ-साथ उसके फीचर्स के बारे में भी कई बातें सामने आ गई हैं. Redmi K20 का पोस्टर भी लीक हो चुका है तो डिजाइन के बारे में भी बताता है.

जैसा कि पोस्ट में देखा जा सकता है Redmi K20 में bezel less स्क्रीन है यानी एज टू एज स्क्रीन. इसका लुक कुछ-कुछ Xiaomi Mi MIX 3 से मिलता जुलता है जो पिछले साल लॉन्च हुआ था. ऊपर की तरफ Notch नहीं है. उसका कारण है पॉप अप सेल्फी कैमरा. डिस्प्ले में इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. जैसा लगभग सभी 2019 फ्लैगशिप फोन्स में होता है.

 लीक हुई फोटो जो डिस्प्ले दिखाती है. Bezel Less स्क्रीन बिना टॉप नॉच के. लीक हुई फोटो जो डिस्प्ले दिखाती है. Bezel Less स्क्रीन बिना टॉप नॉच के.

बैक साइड में ग्रेडिएंट डिजाइन है और ये वाकई में बहुत अच्छी बात है क्योंकि डिजाइन को लेकर इस बार लगभग सभी फ्लगैशिप्स में क्लासिक मेटालिक लुक दिया गया है. K20 में ग्रेडिएंट डिजाइन के साथ बैक साइड में ट्रिपल कैमरा सेटअप है.

बैक साइड में ग्रेडिएंट पैटर्न और ट्रिपल कैमरा सेटअप देखा जा सकता है.बैक साइड में ग्रेडिएंट पैटर्न और ट्रिपल कैमरा सेटअप देखा जा सकता है.

फीचर्स जो Redmi K20 को खास बनाते हैं-

लीक हुए सभी फीचर्स के मुताबिक ये फोन काफी पावरफुल होने वाला है.

- Snapdragon 855 SoC प्रोसेसर. कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि ये फोन भारत का सबसे सस्ता Xiaomi फोन होगा. हालांकि, ये Redmi K20 Pro के लिए कहा जा रहा है. इसके अलावा, Redmi K 20 में Snapdragon 730 चिपसेट होगा.

- इसके अलावा, 4000 mAh पावर की बैटरी. Redmi K20 Pro में 4800 mAh की बैटरी हो सकती है.

- फोन्स में 3.5 mm का हेडफोन जैक भी होगा.

- 0.9cc अल्ट्रा लीनियर स्पीकर. रेडमी के जनरल मैनेजर Lu Weibing के मुताबिक इस सेटअप से गेमिंग और अन्य काम के वक्त काफी लाउड आवाज़ आएगी.

- इन फोन्स में गेमिंग के फैन्स के लिए बहुत अच्छे फीचर्स होंगे. Game Turbo 2.0 भी होगा जो हाल ही में रिलीज हुए Poco F1 स्मार्टफोन के Game Turbo से ऊपर वाला मॉडल है.

- DC Dimming feature भी होगा जैसा OnePlus 7 Pro में दिया गया है जो स्क्रीन ब्राइटनेस को DC वोल्टेज से कंट्रोल करता है. इससे डिस्प्ले में flickering नहीं होती है.

- कैमरा 48 मेगापिक्सल पावर का होगा और लेंस पावर OnePlus 7 Pro के जैसा ही होगा. इसमें 960 FPS slow-mo video (960 फ्रेम्स प्रति सेकंड के हिसाब से स्लो मोशन वीडियो) रिकॉर्ड हो सकेगा.

डिजाइन और फीचर्स के मामले में ये फोन बेहतरीन लग रहा है.डिजाइन और फीचर्स के मामले में ये फोन बेहतरीन लग रहा है.

कीमत जो Redmi K20 को एक बेहतरीन फ्लैगशिप बनाती है-

Redmi K20 की प्रीबुकिंग चीन में शुरू हो गई है और इसी कारण उसकी कीमत को लेकर भी जानकारी मिल गई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने भी इस जानकारी की पुष्टी की है. Redmi K20 Pro की कीमत CNY 2,599 (यानी 26,100 रुपए) से शुरू होगी. ये 6GB/64GB मेमोरी वेरिएंट की कीमत होगी. इसके अलावा, CNY 2,799 (28000 रुपए) 6GB/128GB मेमोरी वेरिएंट की कीमत होगी. इसी के साथ, CNY 2999 (30,200 रुपए) कीमत होगी 8GB/128GB वेरिएंट की.

आपको याद होगा कि Xiaomi ने कुछ समय पहले OnePlus 7 और 7 Pro की लॉन्चिंग के समय Redmi की तरफ से ट्वीट किया गया था जिसमें OnePlus को बधाई देने के साथ-साथ Redmi को फ्लैगशिप किलर बताया गया था.

ये बात इसलिए क्योंकि अब Redmi का फ्लैगशिप आ गया है और हमेशा वनप्लस को ही फ्लैगशिप किलर के तौर पर माना जाता था, लेकिन अब Redmi K20 को फ्लैगशिप किलर 2.0 के तौर पर लॉन्च करना बताता है कि कंपनी सीधे तौर पर वनप्लस से टक्कर लेने की कोशिश में है.

क्यों OnePlus के लिए खतरा साबित हो सकता है Redmi K20

- कैमरा फीचर्स जो एक जैसे होने की उम्मीद है:

OnePlus 7 और 7 Pro में 48 मेगापिक्सल कैमरा पावर है. 7 में डुअल कैमरा सेटअप और प्रो में ट्रिपल. Redmi K20 में भी इसी तरह के फीचर्स आएंगे. इसके अलावा, कैमरा लेंस के मामले में Redmi Note 7S जो काफी सस्ता है उसमें भी 48 मेगापिक्सल पावर का कैमरा सेटअप है जो बेहद आकर्षक फोटो खींचता है. ऐसे में माना जा सकता है कि Redmi K20 Redmi K20 Pro उससे काफी बेहतर तस्वीरें खींच सकते हैं.

ऐसे में कैमरा फीचर्स के मामले में वनप्लस को सीधी टक्कर मिल सकती है.

- पावर फीचर्स लगभग एक जैसे हैं:

जैसा की पहले बताया गया है Xiomi Redmi K20 Pro भारत का सबसे सस्ता फोन होगा जिसमें Snapdragon 855 SoC प्रोसेसर होगा. इसी के साथ, रैम और मेमोरी ऑप्शन भी Xiaomi में वनप्लस के जैसे ही हैं. हां, Xiomi Redmi K20 में प्रोसेसर इतना ताकतवर नहीं है, लेकिन फिर वो फ्लैगशिप के हिसाब से भी कम कीमत में आएगा.

- कीमत के मामले में Xiaomi बहुत कम है:

OnePlus Note 7 का बेस मॉडल 32999 रुपए से शुरू होता है. OnePlus Note 7 Pro 48,999 रुपए से शुरू होता है. कीमत के मामले में OnePlus के फोन काफी महंगे हैं. अब यहीं अगर देखा जाए तो Xiaomi Redmi K20 Pro जो अपग्रेडेट फीचर्स वाला मॉडल होगा उसकी कीमत भी 26000 रुपए से शुरू होने की गुंजाइश है.

सबसे बड़ी बात ये है कि भारतीय मार्केट में मौजूद बाकी फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की तुलना में ये फोन्स काफी बेहतर फीचर्स देंगे. हालांकि, Xiaomi Redmi K20 की असली टक्कर RealMe X से होगी और Xiaomi Redmi K20 Pro के मामले में कंपनी पहले ही OnePlus को ट्रोल करके ये साफ कर चुकी है कि उसकी टक्कर OnePlus से होने वाली है.

कुल मिलाकर 28 तारीख को एक अच्छा फ्लैगशिप फोन आ रहा है और इसका इंतजार करना बेहतर होगा अगर आपको कोई भी मिड-रेंज स्मार्टफोन चाहिए जो और भी ज्यादा प्रीमियम फोन्स वाली क्वालिटी दे सकता है. हालांकि, सभी फीचर्स के बारे में पता चलने पर ही सही रिव्यू हो पाएगा.

कई फीचर्स जैसे सेल्फी कैमरा (कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि ये 32 मेगापिक्सल होगा.), OIS, कनेक्टिविटी, डिस्प्ले फीचर्स, गेमिंग मोड्स आदि कुछ अभी नहीं पता हैं और उसे जानने के लिए फोन लॉन्च होने का इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें-

OnePlus 7 और 7 Pro launch होने के साथ Google Pixel 3A के कैमरे की दादागिरी खत्‍म!

Redmi Note 7S review : 10,999 रू. में तो ये बाकी स्मार्टफोन्स के लिए खतरा ही है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय