होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मई, 2019 04:29 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारतीय मार्केट में Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro लॉन्च करने के बाद अब Xiaomi की तरफ से रेडमी का नया वेरिएंट आ गया है. Redmi Note 7S भारतीय मार्केट में लॉन्च हो गया है और ये फोन नोट 7 और 7 प्रो की तुलना में इसे ज्यादा नाटकीय तरीके से लॉन्च किया गया है. इस फोन की लॉन्चिंग का कोई इवेंट नहीं था बल्कि लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए ये हुआ है. अलग में Redmi Note 7S जैसा की उम्मीद की जा रही थी रेडमी नोट 7 का चीनी वेरिएंट है. भारत और चीन में नोट 7 के नाम से दो अलग-अलग वेरिएंट लॉन्च किए गए थे. हालांकि, इसी महीने Xiaomi की तरफ से पहला फ्लैगशिप फोन लॉन्च होगा. अब Redmi K20 Launch Date 28 May को रखी गई है. 

सबसे बड़ी खासियत जो नोट 7S में है वो है इसका कैमरा. 48+5 मेगापिक्सल का डुअल बैक कैमरा सेटअप है. ये रेडमी नोट 7 की तुलना में बेहद आकर्षक फीचर है क्योंकि नोट 7 में 12+2 मेगापिक्सल का बैक कैमरा सेटअप था. भारत में नोट 7S के सिर्फ दो वेरिएंट ही लॉन्च किए गए हैं. 3GB रैम+32GB मेमोरी वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपए है और 4GB रैम+64GB मेमोरी वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपए है.

रेडमी नोट 7S में 6GB रैम वाला वेरिएंट नहीं है.रेडमी नोट 7S में 6GB रैम वाला वेरिएंट नहीं है.

Redmi Note 7S की बिक्री 23 मई से शुरू होगी. इसे Flipkart, Mi.com, Mi Home stores से खरीदा जा सकता है. सैफायर ब्लू, ब्लैक और रूबी रेड रंगों में इसे लॉन्च किया गया है.

फीचर्स के मामले में Redmi Note 7, Note 7 Pro से कितना अलग है Redmi Note 7S?

जहां तक फीचर्स की बात करें तो ये रेडमी नोट 7 से मिलती जुलती ही हैं. हां, कैमरा सेटअप में बहुत अंतर है. उसके अलावा, रेडमी 7S में 6.3 इंच की फुल एचडी स्क्रीन है. साथ ही, नोट 7, नोट 7 प्रो की तरह ही नोट 7S में स्क्रीन में ऊपर की तरफ Dot Notch display दिया गया है. फिलहाल आने वाले अधिकतर स्मार्टफोन्स में इसी तरह से फ्रंट सेल्फी कैमरा आ रहा है. 13 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा के साथ AI पोट्रेट मोड दिया गया है.

हार्डवेयर की बात करें तो Redmi Note 7S में Octa-core 2.2GHz Qualcomm Snapdragon 660 processor प्रोसेसर दिया गया है. इसी के साथ, 3GB और 4GB मेमोरी वेरिएंट. रेडमी नोट 7 प्रो में Snapdragon 675 प्रोसेसर दिया गया है और 2.2Ghz की पावर यानी पावर के मामले में कुछ हद तक नोट प्रो से पीछे ही है, लेकिन यूजर्स को ज्यादा अंतर समझ नहीं आएगा. और नोट 7 जैसा ही प्रोसेसर है यानी पावर और मेमोरी के मामले में Note 7S और Note 7 में कोई अंतर नहीं है.

लुक्स और डिस्प्ले में नोट सीरीज के तीनों फोन्स एक जैसे ही हैं.लुक्स और डिस्प्ले में नोट सीरीज के तीनों फोन्स एक जैसे ही हैं.

बैटरी पावर तीनों ही स्मार्टफोन्स में 4000mAh की है. Type-C पोर्ट के साथ क्विक चार्ज 4 सपोर्ट तक उपलब्ध है, लेकिन जो चार्जर डिफॉल्ट आएगा वो क्विक चार्ज 2 पावर तक ही आएगा और उसके ऊपर अगर लेना है तो वो Mi.com से लेना होगा. AI फेस अनलॉक, वाटरप्रूफ (सिर्फ कुछ हद तक), फिंगरप्रिंट सेंसर, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5.0 कवरेज दिया गया है.

Note 7S का फायदा क्या है?

देखिए शाओमी के डिवाइस के साथ सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि एक ही सीरीज के स्मार्टफोन्स में अंतर ज्यादा नहीं होता. सबसे पहला सवाल जो है वो ये कि ये फोन Note 7 Pro की तुलना में कैसे अलग है? साफ तौर पर नोट 7 और नोट 7S में तो अंतर साफ है और इस फोन की लॉन्चिंग को नोट 7 की बिक्री में कमी के तौर पर देखा जाए या फिर नोट 7 को फेज आउट करने के कंपनी के प्लान के तौर पर ये तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन नोट 7S और नोट 7 प्रो में सबसे बड़ा अंतर ये है कि नोट 7 प्रो का कैमरा बहुत कम दाम में मिल रहा है. साथ ही, नोट 7 प्रो में आपको 6GB रैम वेरिएंट भी मिल जाएगा.

रियर कैमरा में 1.6 माइक्रॉन पिक्सल साइज का इस्तेमाल किया गया है यानी 48 मेगापिक्सल कैमरा से खींची गई फोटो की क्वालिटी तो बेहतरीन होगी, लेकिन उसका साइज 12 मेगापिक्सल के कैमरे से खींची गई फोटो के बराबर होगा.

कीमत के हिसाब से कौन से फोन दे सकते हैं Note 7S को टक्कर?

नोट 7S को खरीदने का सबसे बेहतर फायदा ये है कि इस कीमत में 48 मेगापिक्सल कैमरा वाला फोन मिलना मुश्किल है. इसकी तुलना Vivo V15 Pro से की जा सकती है जिसमें 48 मेगापिक्सल का कैमरा तो है लेकिन 26 हज़ार की रेंज में है. इसके अलावा, Realme 3 Pro जिसमें भी 48 मेगापिक्सल का कैमरा है, लेकिन रेंज के हिसाब से 13999 रुपए से शुरू है. नोट 7S की लॉन्चिंग के समय इन दोनों ही स्मार्टफोन्स के कैमरा की टेस्टिंग भी की गई और Xiaomi का दावा है कि रेडमी नोट 7S का कैमरा ज्यादा बेहतर है. इसके अलावा, इसी रेंज के Samsung Galaxy M30 और Honor 10 Lite फोन आते हैं जो नोट 7S को टक्कर दे सकते हैं.

K20 लॉन्च न होने का मलाल जरूर रह जाएगा-

14 मई को Xiaomi ने Oneplus को चिढ़ाते हुए एक ट्वीट की थी जिसमें फ्लैगशिप किलर की बात की गई थी. Xiaomi का फ्लैगशिप किलर फोन K20 होगा और इसका इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है. पहले ये उम्मीद थी कि OnePlus के साथ ही इसे लॉन्च किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उसके बाद 20 मई यानी आज नोट 7S के साथ भी K20 के लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन वो भी नहीं हुआ. K20 रेडमी सीरीज का पहला फ्लैगशिप फोन होगा और इसलिए इस फोन से उम्मीदें बहुत बढ़ गई हैं और वनप्लस से टक्कर के साथ जिस तरह से शाओमी ने ट्वीट की थी उससे लग रहा है कि Redmi K20 फोन असल में काफी धमाकेदार फीचर्स के साथ आने वाला है. 

अब अगर Redmi Note 7S की बात ही करें तो ये माना जा सकता है कि 10,999 रुपए की कीमत के हिसाब से नोट 7S एक अच्छा स्मार्टफोन साबित हो सकता है. खासतौर पर उनके लिए जिन्हें फोन के कैमरे से सबसे ज्यादा प्यार होता है.

ये भी पढ़ें-

OnePlus 7 Pro: फ्लैगशिप किलर फोन ने की है 'किलर' फ्लैगशिप बनने की गलती

OnePlus 7 Pro बाजार में आने से पहले Xiaomi Redmi Note 7s की वजह से खतरे में पड़ गया

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय