New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अक्टूबर, 2021 03:17 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक दौर था जब मोबाइल सिर्फ कनेक्ट रहने के लिए इस्तेमाल होता था. समय बदला तो हर दूसरी चीज की तर्ज पर मोबाइल भी अपग्रेड हुआ और आज ये इंसान के लिए उतना ही जरूरी है जितना मानव शरीर के लिए ऑक्सीजन. खुद बताइये नई नई तकनीक से लैस जो मोबाइल आजकल बाजार में आ रहे हैं क्या उनके बिना जीवन की कल्पना कर सकते हैं आप? चाहे ईमानदारी से हो या बेईमानी से जवाब न में ही होगा. बात तकनीक, अपग्रेड और मोबाइल की चली है तो आज जैसी आदमी की हैसियत है उसके लिए वैसा मोबाइल बाजार में उपलब्ध है. यूं तो हम वर्गीकरण नहीं कर रहे लेकिन इस बात को ऐसे समझिये कि प्रीमियम कस्टमर्स के लिए बाजार में जहां iPhone, Google Pixel जैसे प्रोडक्ट हैं तो वहीं अपर मिडिल क्लास, मिडिल क्लास के लिए OnePlus, Samsung. ऐसे में बात अगर Xiaomi की हो तो Oppo, Vivo, Realme की तरह Mi का शुमार भी बजट स्मार्टफोन में था मगर कंपनी इस बात को बखूबी जानती है कि प्रोडक्ट सिर्फ एक वर्ग के लिए नहीं होता. नतीजा है Xiaomi CIVI जिसके बाद Mi भी वहीं आ गया है जहां कल तक Apple, Google Pixel और One Plus जैसे ब्रांड्स की बादशाहत थी.

Xiaomi CIVI, Mobile, Smartphone, Xiaomi, Xiaomi Smartphone, Iphone, Oneplusअपने नए स्मार्टफोन Xiaomi CIVI के जरिये Mi ने तमाम ब्रांड्स को बड़ी चुनौती दी है

बताते चलें कि अभी बीते दिन ही अपने लांच के बाद Xiaomi CIVI पहली बार चीन में बिक्री के लिए गया था. सेल का लाइव होना भर था. केवल 5 मिनट के भीतर, Xiaomi CIVI ने कंपनी के लिए 200 मिलियन युआन से अधिक जुटाने में सफलता हासिल की है.

क्या है Xiaomi CIVI की खासियतें

Mi के अनुसार नया Xiaomi CIVI को पेश क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778G चिप से लैस है जिसे 8GB या 12GB रैम और 256GB तक के इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है. डिवाइस कई वेरिएंट में उपलब्ध है जिसकी शुरुआत 2,599 युआन तकरीबन 29,901 रुपये से होती है.

बात Xiaomi CIVI के स्पेसिफिकेशन्स की हो तो Xiaomi CIVI में 6.55-इंच का कर्व्ड OLED पैनल है जो कस्टमर्स को 1 20Hz रिफ्रेश रेट, 1.07 बिलियन कलर्स, Dolby Vision और HDR10+ उपलब्ध करता है. फोन के केंद्र में स्थित पंच-होल स्क्रीन में एक इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर है. कैमरा इस फोन की एक अन्य खासियत है. इसमें 32-मेगापिक्सल का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है, जो पिक्सेल-लेवल स्किन रिन्यूअल टेक्नोलॉजी, ऑटोफोकस और डबल सॉफ्ट लाइट जैसी खासियतें अपने में समेटे हुए है.

Xiaomi CIVI यूं तो हाई टेक तकनीक से लैस है मगर शेप और साइज में इसका शुमार स्लीक फोन में है. Xiaomi CIVI की मोटाई 6.98mm और चौड़ाई 71.5mm है. इसका वजन सिर्फ 166 ग्राम है. बात वैरिएंट्स की हो तो हैंडसेट में कर्व्ड एज डिस्प्ले, मैटेलिक फ्रेम और बैक में एजी ग्लास है.

जब से स्मार्टफोन फोटोग्राफी आई है यूजर्स हमेशा ही फोन के कैमरे और उसकी बैटरी पर पैनी निगाह रखते हैं ऐसे में ये बताना बहुत जरूरी है कि Xiaomi CIVI के रियर कैमरा सेटअप में 64-मेगापिक्सल का मेन कैमरा है. जोकि 120-डिग्री FOV और मैक्रो लेंस के साथ अल्ट्रावाइड लेंस के साथ जुड़ा हुआ है. फ़ोन में 4,500mAh की दमदार बैटरी है और 55W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट सोने पर सुहागा लगाता है.

Xiaomi CIVI चीन में मील का पत्थर साबित हुआ है ऐसे में वो भारतीय जो इतनी खासियतों के बाद इसे लेने को आतुर हैं उन्हें अभी इंतजार करना होगा. भारत स्मार्टफोन का बड़ा बाजार है इसलिए फोन हिंदुस्तान आएगा लेकिन वक़्त लगेगा. बाकी बात तकनीक की हुई है तो Xiaomi CIVI को देखकर ये कहना हमारे लिए अतिश्योक्ति नहीं है कि एप्पल, गूगल पिक्सेल, सैमसंग और वन प्लस को सीधी टक्कर देने के लिए सिओमी की तैयारी बेहतरीन है.

ये भी पढ़ें - 

5G का अतापता नहीं, फिर भारत में ये 5G फोन क्यों बिक रहे हैं?

JioPhone Next: क्या जियो सिम जैसा क्रेज अपने स्मार्टफोन के लिए पैदा कर पाएंगे अंबानी

तकनीक ख़ुदा है और 'श्री गणेश' Apple की Apple Watch ने किया है!

#मोबाइल, #स्मार्टफोन, #श्याओमी, Xiaomi CIVI Feature, Xiaomi Latest Smartphone, Xiaomi Smartphone List

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय